होम »  लिविंग हेल्दी »  खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!

खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!

Side Effects Of Green Tea: वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने तक, ग्रीन टी पीने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट लंबी है. क्या ड्रिंक ग्रीन टी पीने के कोई दुष्प्रभाव है? क्या ग्रीन टी को खाली पेट पीना ठीक है? खाली पेट ग्रीन टी पीने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. यहां जानें खाली पेट ग्रीन पीने से क्या होता है...

खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!

Side Effects Of Green Tea: खाली पेट ग्रीन टी पीने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं.

खास बातें

  1. ग्रीन टी पीने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.
  2. क्या ग्रीन टी को खाली पेट पीना फायदेमंद है.
  3. यहां जानें ग्रीन टी का सेवन करने से होने वाले नुकसान.

Right Time To Drink Green Tea: ग्रीन टी को लंबे समय से 'वेट-लॉस उपाय' के रूप में जाना जाता है, जो वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों के लिए एक हेल्दी ड्रिंक है. एक्सपर्ट भी वजन कम करने के लिए दो से तीन कप ग्रीन टी को हेल्दी डाइट प्लान के साथ जोड़ते हैं. ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाने के काफी फायदेमंद मानी जाती है. यह कई लोगों के लिए एक अद्भुत ड्रिंक रही है. हालांकि, अति किसी भी चीज की ठीक नहीं है, चाहे वह कितना भी हेल्दी हो. वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने तक, ग्रीन टी पीने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट लंबी है. कुछ लोगों को पेय इतना पसंद होता है कि वे इसके साथ अपना दिन शुरू करना पसंद करते हैं, लेकिन क्या इस कमाल की ड्रिंक ग्रीन टी के कोई दुष्प्रभाव है? क्या ग्रीन टी को खाली पेट पीना ठीक है? खाली पेट ग्रीन टी पीने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. यहां जानें खाली पेट ग्रीन पीने से क्या होता है...

रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!

खाली पेट ग्रीन टी पीने नुकसान | Disadvantages Of Drinking Green Tea On Empty Stomach 


1. पेट दर्द, कब्ज और मतली 

ग्रीन टी में टैनिन होता है जो पेट में एसिड को बढ़ा सकता है जिससे पेट में दर्द होता है. पेट में अत्यधिक एसिड एक मचली का एहसास करा सकता है. यह सब आगे कब्ज की समस्या को जन्म दे सकता है. पेप्टिक अल्सर या एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित मरीजों को सुबह सबसे पहले ग्रीन टी न पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से उनकी स्थिति बिगड़ सकती है.

न करें डेली एक्सरसाइज! हो सकते हैं ये नुकसान, इसलिए जरूरी है ब्रेक भी

eo77cd28Side Effects Of Green Tea: सुबह सबसे पहले ग्रीन टी न पीने की सलाह दी जाती है.

2. रक्तस्राव विकार

जब ग्रीन टी का खाली पेट सेवन किया जाता है, तो टी में मौजूद यौगिक शरीर और रक्त को प्रभावित करते हैं. कुछ खाने के बाद इसका सेवन करें. इसके प्रभावों में से एक प्रोटीन को कम करना है जो रक्त के थक्के के साथ मदद करता है. चाय अपने एंटीऑक्सिडेंट के कारण फैटी एसिड के ऑक्सीकरण की अनुमति नहीं देता है, जिससे रक्त की पतली स्थिरता हो सकती है. इस प्रकार, रक्त के थक्के विकार वाले लोगों को खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए.

Tips To Control High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है, तो आज से ही शुरू करें ये 5 आसान काम!

3. एनीमिया में आयरन के अवशोषण को कम कर सकती है

ग्रीन टी शरीर में प्राकृतिक रूप से आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकती है. इस प्रकार, यह सलाह दी जाती है कि एनीमिया वाले लोग ग्रीन टी का सेवन न करें, लेकिन अगर कोई अभी भी इसका सेवन करना चाहता है, तो उन्हें इसे नियमित रूप से और निश्चित रूप से खाली पेट नहीं करना चाहिए.

4. हृदय गति और रक्तचाप बढ़ सकता है

ग्रीन टी में कैफीन अधिवृक्क ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जो कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे तनाव हार्मोन को रिलीज करता है. यह बदले में, रक्तचाप और हृदय गति को बढ़ाता है, जो हृदय रोगियों के लिए अच्छा नहीं है. लंबे समय में, यह अधिवृक्क थकान (अधिवृक्क ग्रंथियों) को जन्म दे सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Drink Green Tea

सुबह ग्रीन टी का सेवन करना सबसे अच्छा है लेकिन कुछ स्नैक्स के साथ. आप इसे दो साबुत अनाज बिस्कुट या अपनी पसंद के फल के साथ जोड़ सकते हैं.

बाकी, यह आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है. कुछ लोग वर्कआउट से पहले इसे पसंद कर सकते हैं, जबकि अन्य यह अनुभव कर सकते हैं कि यह किसी और समय में उनकी दिनचर्या में बेहतर होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!

How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए

Winter Diet: ठंडे दिनों में खुद को गर्म रखने के लिए इन 5 हेल्दी चीजों से बनी चाय पिएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डाइट में ये 5 बदलाव आपकी गट हेल्थ को करेंगे बूस्ट, पेट की सभी समस्याएं रहेंगी दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------