होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

Home Remedies For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

How To Get Rid Of Constipation: सर्दियों के दौरान शरीर में हाइड्रेशन की कमी हो जाती है जिससे कब्ज हो सकती है. कई लोग कब्ज से छुटकारा पाने के कारगर उपायों के बारे में सवाल करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कब्ज के लिए घरेलू उपचार काफी फायदेमंद हो सकते हैं. क्योंकि यहां ऐसे कुछ कमाल के प्राकृतिक उपाय हैं जो कब्ज से आसानी से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

Home Remedies For Constipation: कब्ज के लिए कुछ घरेलू उपचार काफी फायदेमंद हो सकते हैं

खास बातें

  1. कब्ज के लिए घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  2. सर्दियों के दौरान शरीर में हाइड्रेशन की कमी हो जाती है.
  3. कई कारणों से दैनिक आंत्र मूवमेंट को बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है.

Constipation Home Remedies: अक्सर कब्ज होने के कारण कई हैं. आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स या लाइफस्टाइल ऑप्शन, दवाएं या चिकित्सीय स्थितियों के कारण कब्ज का अनुभव हो सकता है. कई लोगों को उनके पुराने कब्ज का कारण पता नहीं होता है. इसलिए कब्ज का इलाज करने में थोड़ी कठिनाई हो सकती है. कई लोग कब्ज से छुटकारा पाने के कारगर उपायों के बारे में सवाल करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कब्ज के लिए घरेलू उपचार काफी फायदेमंद हो सकते हैं. सर्दियों के दौरान शरीर में हाइड्रेशन की कमी हो जाती है जिससे कब्ज हो सकती है. इससे मल त्याग में कठिनाई होती है. कई कारणों से दैनिक आंत्र मूवमेंट को बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है. हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी कब्ज के कारण कितने हैं, क्योंकि यहां ऐसे कुछ कमाल के घरेलू उपाय हैं जो कब्ज से आसानी से लड़ने में मदद कर सकते हैं. कब्ज के लिए ये प्राकृतिक उपाय काफी लाभकारी हो सकते हैं.

Fennel Milk Benefits: रात को बिस्तर में जाने से पहले सौंफ को गर्म दूध में मिलाकर पिएं, मिलेंगे ये 7 अचूक फायदे!


कब्ज से निजात पाने के कारगर उपाय | Effective Ways To Get Rid Of Constipation

1. खूब पानी पिएं

सबसे पहले, तरल पदार्थों का पर्याप्त सेवन बनाए रखें. यह हास्यास्पद सरल लग सकता है, लेकिन हाइड्रेटेड रहना इन दिनों उतना ही चुनौती भरा है जितना कि व्यायाम के लिए समय निकालना. उन कार्बोनेटेड चीनी युक्त सोडा का सेवन करने की बजाय गुनगुना पानी पिएं. आप इसमें 1 चम्मच शहद के साथ खाली पेट गुनगुना पानी पीने की कोशिश कर सकते हैं.

रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!

rsh01df8Constipation Home Remedies: सर्दियों के दौरान शरीर में हाइड्रेशन की कमी होने से कब्ज हो सकती है

2. हाई-फाइबर फूड का सेवन बढ़ाएं

सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन कर रहे हैं. उच्च फाइबर आहार के अभाव में कब्ज बढ़ जाता है. आपको रोजाना रेशेदार भोजन का सेवन करना चाहिए. इसके लिए फल, सब्जियां, सूखे मेवे, गेंहू का आटा, मटर, ओटमील का सेवन कर सकते हैं. पपीता, केला, संतरा, मीठे चूने, नाशपाती, जामुन, एवोकाडो जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक, विटामिन, खनिज, पाचन एंजाइम होते हैं जो कब्ज को रोकने में सहायता करते हैं.

Tips To Control High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है, तो आज से ही शुरू करें ये 5 आसान काम!

3. प्रोबायोटिक्स का सेवन करें

पेट के बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ने पर कब्ज की समस्या होती है. प्रोबायोटिक्स होने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया की आपूर्ति सुनिश्चित होगी, जिससे संतुलन बहाल होगा. प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही, किमची खाएं और देखें कि आपकी कब्ज धीरे-धीरे अपने आप दूर हो सकती है.

4. व्यायाम जरूर करें

हमारी गतिहीन जीवन शैली असंख्य मायनों में हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ती है. अगर आप शारीरिक गतिविधियों को कम कर रहे हैं तो यह आपके पेट के स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है. सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से एक व्यायाम शासन का पालन करते हैं. ब्रिस्क वॉकिंग, जॉगिंग, फ्री-हैंड एक्सरसाइज, स्क्वाटिंग, साइकलिंग, स्विमिंग अच्छे ऑप्शन हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

0ufpjnmg

Constipation Home Remedies: पेट की समस्याओं को दूर रखने के लिए रोजाना व्यायाम करें

5. प्राकृतिक तत्वों का सेवन करें

आंवला, एलोवेरा जूस, कच्ची हल्दी, तिल, भिगोए हुए चिया सीड्स, फ्लैक्ससीड्स, अंजीर का सेवन करने से भी आपको पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. कब्ज दूर करने के लिए त्रिफला चूर्ण या रस भी बहुत अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: क्या दूध तेजी से वजन कम कर सकता है? फैट घटाने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------