होम »  weight loss »  Weight Loss: क्या दूध तेजी से वजन कम कर सकता है? फैट घटाने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

Weight Loss: क्या दूध तेजी से वजन कम कर सकता है? फैट घटाने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

Can I Drink Milk For Fat Loss?: अपनी डेली डाइट में एक गिलास दूध शामिल करने से आप अपना फैट घटा सकते हैं. वजन घटाने के लिए दूध को काफी फायदेमंद माना जाता है. आखिर इसके पीछे का कारण क्या है और आपको वजन कम करने के लिए एक दिन कितना दूध पीना चाहिए? यहां जानें इस बारे में सबकुछ.

Weight Loss: क्या दूध तेजी से वजन कम कर सकता है? फैट घटाने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

Milk For Weight Loss: वजन घटाने के लिए दूध को काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए डाइट में हेल्दी ऑप्शन के तौर पर दूध को शामिल करें.
  2. डेली डाइट में एक गिलास दूध शामिल करने से आप अपना फैट घटा सकते हैं.
  3. वजन घटाने के लिए दूध को काफी फायदेमंद माना जाता है.

Milk For Weight Loss: अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप वजन घटाने के लिए डाइट में कुछ हेल्दी ऑप्शन को शामिल कर सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट तेजी से वजन कम करने के लिए चौंकाने वाले परिणाम दे सकते हैं. प्रोटीन, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर, दूध को अक्सर अपने आप में एक "संपूर्ण भोजन" माना जाता है. कहा जाता है कि सोने से पहले दूध का एक गिलास पीने से अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है. हाल ही में, बहुत से लोग सोया और बादाम आधारित पेय जैसे दूध के शाकाहारी विकल्पों के लिए पहुंच रहे हैं. वरीयता में यह बदलाव का कारण यह हो सकता है कि लैक्टोज (चीनी) और संतृप्त वसा में दूध स्वाभाविक रूप से अधिक है. हालांकि, शोध के अनुसार, अपनी डेली डाइट में एक गिलास दूध शामिल करने से आप अपना फैट घटा सकते हैं. वजन घटाने के लिए दूध को काफी फायदेमंद माना जाता है. आखिर इसके पीछे का कारण क्या है और आपको वजन कम करने के लिए एक दिन कितना दूध पीना चाहिए? यहां जानें इस बारे में सबकुछ.

रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!

वजन घटाने दूध कैसे फायदेमंद है? | How Is Weight Loss Milk Bneficial?


कई अध्ययन कहते हैं कि दूध सहित डेयरी उत्पाद आपके वजन घटाने की यात्रा में सहायता कर सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि हाई डेयरी कैल्शियम का सेवन और बढ़ा हुआ विटामिन डी दोनों वजन घटाने से संबंधित हैं. हालांकि दूध और वजन घटाने के बीच की कड़ी स्पष्ट रूप से स्थापित नहीं हुई है, लेकिन आपके दैनिक आहार में एक गिलास दूध शामिल करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं.

दूध भरा हुआ महसूस कराता है

एक कारण है कि आपके माता-पिता ने आपको सुबह नाश्ते के साथ एक गिलास दूध लेने के लिए मजबूर किया है. इस कमाल की ड्रिंक में पेप्टाइड के रूप में जाना जाने वाला एक हार्मोन होता है जो भूख से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. तो, सही तरीके से अपने दिन की शुरुआत करने के अलावा, यह आपको भरा हुआ भी महसूस कराता है. नतीजतन, आप कम खाते हैं और अनहेल्दी चीजों से बचे रहते हैं.

Tips To Control High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है, तो आज से ही शुरू करें ये 5 आसान काम!

j7obo27Milk For Weight Loss: दूध का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा महसूस हो सकता है

अच्छा पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक है दूध

दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी 2, बी 12 और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसका मतलब है कि पावर-पैक वर्क आउट सेशन के बाद एक गिलास दूध जरूरी ऊर्जा दे सकता है. यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखने में भी मदद कर सकता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

वजन कम करने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

ध्यान रखें कि फ्लेवर वाला दूध बेहतर स्वाद दे सकता है लेकिन जरूरी नहीं कि ये आपका वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा होगा. यह कैलोरी से भरपूर होता है इसलिए नियमित रूप से दूध पीने की सलाह दी जाती है. एक वयस्क के लिए प्रति दिन 250 मिलीलीटर दूध (एक नियमित कप) लगभग 150 कैलोरी पैक होता है, जबकि एक गिलास स्किम्ड दूध में सिर्फ 83 कैलोरी होती है.

तो आप दिन की अपनी कैलोरी की जरूरतों के अनुसार दूध का सेवन कर सकते हैं. हालांकि, लैक्टोज असहिष्णुता और दूध एलर्जी के लिए पहले से जांच कराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!

How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डाइट में ये 5 बदलाव आपकी गट हेल्थ को करेंगे बूस्ट, पेट की सभी समस्याएं रहेंगी दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------