होम »  लिविंग हेल्दी »  Prebiotics For Healthy Gut: पाचन को बढ़ावा देने के साथ गट हेल्थ के लिए इन बेस्ट प्रीबायोटिक्स का करें सेवन

Prebiotics For Healthy Gut: पाचन को बढ़ावा देने के साथ गट हेल्थ के लिए इन बेस्ट प्रीबायोटिक्स का करें सेवन

Best Prebiotics For Gut: प्रोबायोटिक्स की तरह, प्रीबायोटिक्स भी आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. ये आंत के स्वास्थ्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यहां जानिए कि प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) क्या हैं, आंत के स्वास्थ्य और प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थों के लिए उनका महत्व क्या है. एक्सपर्ट्स तो यहां तक मानते हैं कि अगर आपकी गट हेल्थ (Gut Health) बेहतर है तो आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा.

Prebiotics For Healthy Gut: पाचन को बढ़ावा देने के साथ गट हेल्थ के लिए इन बेस्ट प्रीबायोटिक्स का करें सेवन

Best Prebiotics For Gut: प्रीबायोटिक्स के कई सोर्स हैं जिन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं

खास बातें

  1. एक स्वस्थ आंत आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.
  2. प्रोबायोटिक्स आपके आंत स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं.
  3. प्रीबायोटिक अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करते हैं.

Which Prebiotics Are Good For Gut: आपने अपने आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना होगा. आपके आंत में बड़ी संख्या में बैक्टीरिया होते हैं. ये बैक्टीरिया भोजन और पोषक तत्वों को तोड़कर पाचन (Digestion) प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो शरीर द्वारा उपयोग किया जा सकता है. आंत में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया होते हैं. खराब बैक्टीरिया की उपस्थिति और इसकी संख्या में वृद्धि से एक अस्वास्थ्यकर आंत हो जाती है. यह स्थिति कई असुविधाओं का कारण बन सकती है. प्रोबायोटिक्स (Probiotics) आंत में रोगाणुओं के एक स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं, लेकिन क्या आप प्रीबायोटिक्स (Prebiotics) से अवगत हैं और ये कैसे एक स्वस्थ आंत को बनाए रखने में मदद करते हैं? इस लेख में, आप समझेंगे कि प्रीबायोटिक्स और उसके बेस्ट सोर्स.

अर्थराइटिस से निजात पाने के लिए ये 4 जड़ी बूटियां हैं कमाल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल करें यूरिक एसिड!

प्रीबायोटिक्स और उनके लाभ क्या हैं? जानें सबसे अच्छे प्रीबायोटिक | What Are Prebiotics And Their Benefits? Know The Sources Of The Best Prebiotic


प्रीबायोटिक्स एक प्रकार का आहार फाइबर है जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को खिलाने में मदद करता है. ये आंत में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं.

प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स दोनों आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. प्रोबायोटिक्स में जीवित अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जबकि प्रीबायोटिक्स इन अच्छे बैक्टीरिया को खिलाते हैं और इसे बढ़ने में मदद करते हैं. आपका शरीर प्रीबायोटिक्स को पचा नहीं सकता है और आंत में लाभकारी जीवाणुओं को बढ़ावा देता है.

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही हो जाएं सतर्क!

8lnid3vg

B est Prebiotics For Gut: प्रीबायोटिक्स आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं

अध्ययनों के अनुसार, प्रीबायोटिक्स कैल्शियम अवशोषण और प्रसंस्करण कार्ब्स में भी मदद कर सकते हैं.

इन प्रीबायोटिक खाद्य पदार्थ का करें सेवन | Use These Prebiotic Foodsप्रीबायोटिक्स आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को खिलाते हैं

आसानी से उपलब्ध प्रीबायोटिक्स में से कुछ जिन्हें आप अपने आहार देखभाल में शामिल कर सकते हैं- लहसुन, प्याज, केला, जौ, जई, सेब, फ्लैक्ससीड्स, शतावरी, छोले, मसूर, गुर्दे की फलियां, सोयाबीन और तरबूज.

डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने में मददगार है यह ड्रिंक, कैसे बनाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट, हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल करना!

Neem Leaves Skin Benefits: स्किन, बाल, दांतों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें नीम की पत्तियों का उपयोग?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब, कैसे और कितना पीना चाहिए पानी? पता होना चाहिए सही तरीका, हर किसी को जरूर जान लेनी चाहिए पानी पीने से जुड़ी ये 5 बातें!

एक्सपर्ट ने भी माने हल्दी वाला दूध पीने के ये 8 कमाल के फायदे, हर छोटी-बड़ी समस्याओं को करता है दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------