होम »  लिविंग हेल्दी »  कब, कैसे और कितना पीना चाहिए पानी? पता होना चाहिए सही तरीका, हर किसी को जरूर जान लेनी चाहिए पानी पीने से जुड़ी ये 5 बातें!

कब, कैसे और कितना पीना चाहिए पानी? पता होना चाहिए सही तरीका, हर किसी को जरूर जान लेनी चाहिए पानी पीने से जुड़ी ये 5 बातें!

How To Drink Water Correctly: पानी शरीर के लिए जरूरी है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है, लेकिन पानी पीने के फायदे (Ways To Drink Water) पर निर्भर करते हैं.

कब, कैसे और कितना पीना चाहिए पानी? पता होना चाहिए सही तरीका, हर किसी को जरूर जान लेनी चाहिए पानी पीने से जुड़ी ये 5 बातें!

Right Way To Drink Water: इन 5 तरीकों से जानें रुटीन में कैसे पीना चाहिए पानी

खास बातें

  1. पानी पीने का पता होना चाहिए सही तरीका.
  2. यहां जानें कब, कैसे और कितना पिएं पानी.
  3. क्या बैठकर पानी पीने से फायदा होता है?

How To Drink Water Properly: एक्सपर्ट भी एक दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. पानी शरीर के लिए जरूरी है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है, लेकिन पानी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Water) लेने के लिए इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि आप किस तरीके से पानी पी रहे हैं. क्या आप पानी पीने का सही तरीका (Right Way To Drink Water) जानते हैं. जितना जरूरी पीनी पीना है उतना ही जरूरी इस बात का ध्यान रखना है कि आप किस किस तरीके से पानी पी रहे हैं. ज्यादा पानी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक है. वहीं अगर आप खड़े होकर या बैठकर पानी पीते हैं तो दोनों में से कौन सा तरीका सबसे बेस्ट है. यहां जानें पानी पीने से जुड़े सवाल के बारे में.

Diabetes: घर पर ब्लड शुगर लेवल की जांच करते समय कभी न करें ये 7 गलतियां!

1. कैसा हो पानी का तापामान


ठंडा पानी आपके पाचन के लिए खराब हो सकता है. अगर आप फ्रिज से ठंडा पानी पीते हैं तो यह आपके नॉर्मल सिस्टम की विपरीत होगा. अगर आप पानी को थोड़ा सा गुनगुना करके पीते हैं तो आपका पाचन भी बेहतर तरीके से काम कर सकता है.

2. कैसे पिएं बैठकर या खड़े होकर

एक्सपर्ट भी हमेशा बैठकर ही पानी पीने की सलाह देते हैं. खड़े होकर पानी पीने से बेहतर है कि आप बैठकर पानी पिएं. बैठकर पानी पीने से आपका नर्वस सिस्टम और मांसपेशियां आरामदायक मुद्रा में होती हैं.

यूरिक एसिड को घटाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 2 चीजें, इस तरह से करें इस्तेमाल!

6h39l0so

How To Drink Water Properly:  पानी हमेशा बैठकर पीना चाहिए

3. ज्यादा पानी न पिएं

अगर आप एक साथ ज्यादा पानी पीते हैं को इसके फिल्टर करने में काफई परेशान हो सकती है. एक बार में एक या दो गिलास ही पानी पिएं. साथ ही खाना खाने तुरंत बाद भी पानी पीने से परहेज करना चाहिए.

शहद में चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिलाकर करें सेवन, अल्सर, मुंहासे और अर्थराइटिस में मदद के साथ मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

4. खाली पेट पिएं गुनगुना पानी

हर कोई सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने की सलाह देता है. इससे हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

5. क्या सिर्फ प्यास लगने पर पिएं?

पानी वैसे तो सिर्फ प्यास लगने पर ही पिया जाना चाहिए, लेकिन अगर इसका पालन नहीं करते हैं और प्यास लगने पर भी पानी नहीं पी पाते हैं तो आपकी हर एक अंतराल में एक गिलास पानी जरूर पी लेना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन कम करने के लिए और खाना खाने से पहले करते हैं सेब के सिरके का इस्तेमाल, तो पहले जान लें इसके नुकसान?

अपच की समस्याओं को दूर कर पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने के लिए आज से ही करें इन 4 चीजों का सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्सपर्ट ने भी माने हल्दी वाला दूध पीने के ये 8 कमाल के फायदे, हर छोटी-बड़ी समस्याओं को करता है दूर

दीवार के सहारे करें ये अनोखा वर्कआउट? रुटीन में शामिल कर पाएं फिट और स्लिम बॉडी, आपको चाहिए सिर्फ 10 मिनट!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------