होम »  लिविंग हेल्दी »  Turmeric Milk Benefits: एक्सपर्ट ने भी माने हल्दी वाला दूध पीने के ये 8 कमाल के फायदे, हर छोटी-बड़ी समस्याओं को करता है दूर

Turmeric Milk Benefits: एक्सपर्ट ने भी माने हल्दी वाला दूध पीने के ये 8 कमाल के फायदे, हर छोटी-बड़ी समस्याओं को करता है दूर

Turmeric Milk Health Benefits: इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी से लेकर एंटीसेप्टिक और हीलिंग प्रॉपर्टीज तक, यहां वो सभी कारण हैं जिनकी वजह से आपको हर रोज हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीना चाहिए. हल्दी वाला दूध हर किसी के लिए एक डेली ड्रिंक की तरह है.

Turmeric Milk Benefits: एक्सपर्ट ने भी माने हल्दी वाला दूध पीने के ये 8 कमाल के फायदे, हर छोटी-बड़ी समस्याओं को करता है दूर

Benefits Of Turmeric Milk: रात को हल्दी वाला दूध पीने से आप अच्छी नींद ले सकते हैं

खास बातें

  1. हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी बढ़ सकती है.
  2. यह संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता में सुधार कर सकता है.
  3. सोते समय हल्दी वाला दूध सबसे अच्छा काम करता है.

Turmeric Milk Benefits: हल्दी वाला दूध, एक पेय पदार्थ जिसने हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है. निश्चित रूप से यह स्वास्थ्य के लिए कमाल साबित हो सकता है. इस बात की पुष्टि डॉक्टर भी करते हैं. दूध में हल्दी पाउडर मिलाने से सुनहरे रंग का दूध निकलता है, जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. हल्दी वाले दूध के स्वास्थ्य लाभ (Turmeric Milk Health Benefits) कई हैं. कोविड-19 (COVID-19) महामारी के दौरान, हल्दी वाले दूध ने अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के कारण अधिक लोकप्रियता हासिक की. चॉकलेट या स्ट्रॉबेरी-फ्लेवर वाले दूध की तरह ही कई लोकप्रिय ब्रांड अब हल्दी वाले दूध को बोतल, पैकेट और टेट्रा पैक में बेच रहे हैं. यह कमाल की ड्रिंक अब अब अत्यधिक प्रतिष्ठित कॉफी की कुछ दुकानों के मेनू में शामिल है. इस लेख में, हम कई तरीकों पर चर्चा करने जा रहे हैं जो इस सुनहरे दूध से आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं.

Diabetes: घर पर ब्लड शुगर लेवल की जांच करते समय कभी न करें ये 7 गलतियां!

हल्दी वाले दूध के 8 शानदार फायदे | 8 Great Benefits Of Turmeric Milk


1. इम्यूनिटी बढ़ाए: इसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटिफंगल गुण होते हैं, इसलिए हमेशा फ्लू, सर्दी, खांसी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है.

2. सूजनरोधी गुण: हल्दी वाला दूध अपने सूजन-रोधी प्रभावों के लिए हमेशा से सबसे लोकप्रिय रहा है; बदले में यह हृदय की स्थिति, गठिया आदि को कम करने में मदद कर सकता है.

3. घाव जल्दी भरता है: अगर हम किसी भी तरह के घावों का सामना करते हैं, तो यह पहली चीज है जो हमारे बुजुर्ग हमसे पूछेंगे; यह अपने उपचार गुणों के कारण है और क्योंकि यह कोशिका क्षति के खिलाफ प्रभाव डालता है.

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सौंफ के बीज दिलाते हैं इन 5 समस्याएं से छुटकारा, ऐसे में बनाएं सौंफ की चाय!

k15hftno

Turmeric has healing properties

4. याददाश्त में सुधार: दिमागी कामकाज, याददाश्त में सुधार करता है और अच्छी नींद लेने में मदद करता है: ऐसे कई अध्ययन हैं जो बताते हैं कि हल्दी का दिमागी कार्यप्रणाली पर प्रभाव पड़ता है और उस पर सुधार होता है. रात को हल्दी वाला गर्म दूध पीने से उन लोगों को मदद मिलती है जो नींद की परेशानी का सामना करते हैं.

5. हार्मोनल संतुलन को बनाए रखता है: महिलाओं में यह नियमित अवधि में मुंहासे का इलाज कर सकता है. हल्दी को सीधे त्वचा पर लगाने से भी अच्छे परिणाम मिलते हैं. भारतीय शादी में एक रस्म के रूप में किया जाने वाला हल्दी समारोह उसी बात का संकेत देता है.

हाई यूरिक एसिड को घटाने के घरेलू नुस्खों में रामबाण हैं ये 2 चीजें, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

6. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि यह टाइप 2 मधुमेह के विभिन्न रोगियों के रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है और कैंसर के जोखिम को भी कम करता है.

7. पाचन में मदद करता है: यह शरीर में एसिड संतुलन को विनियमित करने में भी मदद करता है इसलिए एसिडिटी आदि को कम करता है. हालांकि बहुत अधिक जलन आदि का कारण बन सकता है, इसलिए दूध में मिलाई गई एक चुटकी हल्दी सुंदर लाभ दे सकती है.

8. एंटीऑक्सीडेंट गुण: हल्दी वाले दूध में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे शरीर को कई लाभ होते हैं.

अतिरिक्त लाभों के लिए, आप हल्दी वाले दूध में इन 5 चीजों को मिला सकते हैं-

- दालचीनी
- जायफल
- काली मिर्च
- अदरक
- सफेद मिर्च

(वंदिता जैन दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ और डायबिटीज एजुकेटर हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ओवेरियन कैंसर के बारे में इन 5 फैक्ट्स को जानना है जरूरी, आज से पहले नहीं जानते होंगे आप

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पालक जूस में मिलाएं ये एक चीज, रोजाना सुबह पिएं!

जांघों के कालेपन से छुटकारा पाने के ये हैं 7 कारगर तरीके, तुरंत दिखेगा असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ बर्फ लगाकर बनाएं स्किन को चमकदार और सॉफ्ट, एक्सपर्ट से जानें चेहरे पर बर्फ लगाने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------