होम »  स्किन & nbsp;»  Neem Leaves Skin Benefits: स्किन, बाल, दांतों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें नीम की पत्तियों का उपयोग?

Neem Leaves Skin Benefits: स्किन, बाल, दांतों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें नीम की पत्तियों का उपयोग?

Neem Leaves Health Benefits: नीम का पेड़ स्वास्थ्य लाभ के साथ भरा हुआ है. इस पेड़ के विभिन्न भागों को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम के पत्तों का उपयोग (Use Of Neem Leaves) करने के कुछ अलग तरीके यहां दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए.

Neem Leaves Skin Benefits: स्किन, बाल, दांतों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें नीम की पत्तियों का उपयोग?

Neem Leaves Skin Benefits: नीम की पत्तियों का उपयोग फेस पैक तैयार करने के लिए किया जा सकता है

खास बातें

  1. नीम की पत्तियां एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरी होती हैं.
  2. डैंड्रफ से लड़ने के लिए आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. नीम के पत्तों का उपयोग करने के चार अलग-अलग तरीके हैं.

Neem Leaves Health Benefits: नीम का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है. छाल से लेकर पत्तियों तक, इस पौधे के विभिन्न भागों का उपयोग प्राचीन काल से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है. नीम के पत्ते आमतौर पर उपलब्ध हैं. बाजार में कई स्किनकेयर और हेयरकेयर प्रोडक्ट को नीम के अर्क से भरा जाता है. नीम एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं. यह सहित विभिन्न प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जाता है. बस आपको इन ताज़ी पत्तियों को पकड़ना है और बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन विभिन्न तरीकों का उपयोग करना है. अगर आप इन से अवगत नहीं हैं, तो नीम के पत्तों का उपयोग करने के कुछ दिलचस्प तरीके यहां दिए गए हैं, जिन्हें आपको आजमाना चाहिए.

कमजोर मेटाबॉलिज्म बन सकता है कई बीमारियों का कारण, इस शानदार काढ़े से करें मजबूत

नीम के पत्तों का उपयोग करने के विभिन्न तरीके | Different Ways To Use Neem Leaves



1. त्वचा के लिए फायदेमंद



आप अपनी त्वचा के लिए नीम के पत्तों का विभिन्न तरीकों से उपयोग कर सकते हैं. पानी में कुछ ताजी पत्तियों को उबालकर टोनर तैयार किया जा सकता है. नीम की पत्तियों के पेस्ट को फेस पैक में मिलाया जा सकता है. आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. सूखा नीम पाउडर भी आसानी से उपलब्ध है जिसका उपयोग झटपट फेस पैक तैयार करने के लिए किया जा सकता है.

वजन कम करने के लिए और खाना खाने से पहले करते हैं सेब के सिरके का इस्तेमाल, तो पहले जान लें इसके नुकसान?

2m3a9ks8

Neem leaves can be used for your skin in several ways

2. बालों के लिए फायदेमंद

नीम के पत्ते रूसी से लड़ने और सिर की जूं का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. आप नीम के पत्तों का एक गुच्छा पानी में उबाल सकते हैं जब तक कि यह हरा न हो जाए. इससे अपने बालों को धोएं. यह बालों के विकास को बढ़ावा देने, रूसी को नियंत्रित करने और खोपड़ी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेगा. नीम का तेल भी आपके बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद है.

शहद में चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिलाकर करें सेवन, अल्सर, मुंहासे और अर्थराइटिस में मदद के साथ मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

3. एक मच्छर से बचाने वाली क्रीम के रूप में

नीम के पत्तों को पानी में अच्छी तरह उबालें. इस पानी का उपयोग मच्छरों को दूर रखने के लिए स्प्रे के रूप में किया जा सकता है. नीम का तेल भी मच्छर भगाने के लिए लोकप्रिय है.

lmklj1f8

Neem Leaves Skin Benefits: मच्छरों को दूर रखने के लिए भी नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है

4. दांतों के लिए फायदेमंद

नीम आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है यही वजह है कि कई टूथपेस्टों में एक घटक नीम के अर्क को जोड़ा गया है. नीम के कुछ ताजे पत्तों को चबाना आपके दांतों के साथ-साथ मसूड़ों के लिए भी फायदेमंद है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब, कैसे और कितना पीना चाहिए पानी? पता होना चाहिए सही तरीका, हर किसी को जरूर जान लेनी चाहिए पानी पीने से जुड़ी ये 5 बातें!

किराने का सामान खरीदते समय इन 10 टिप्स को अपनाकर चुने हेल्दी ऑप्शन

अपच की समस्याओं को दूर कर पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने के लिए आज से ही करें इन 4 चीजों का सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कमाल है नारियल का तेल, जानें फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -