होम »  न्यूट्रीशन »  Omega-3 Fatty Acids: हार्ट, हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल करना!

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट, हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल करना!

Omega-3 Fatty Acids: मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं. इसके अलावा कुछ प्लांट बेस्ड सोर्स भी हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट, हेल्थ और ब्रेन के लिए लाभदायक माना जाता है.

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट, हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल करना!

Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्वास्थ्य लाभ काफी प्रसिद्ध हैं.

खास बातें

  1. ओमेगा-3 फैटी एसिड कई बीमारियों से बचाने का काम करता है.
  2. मछली में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.
  3. चिया सीड्स में भी अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

Omega-3 Fatty Acids: आपने हेल्दी फैट के बारे में सुना होगा, कि इसको डाइट में शामिल करना कितना आवश्यक है. हेल्दी फैट में से एक ओमेगा-3 है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्वास्थ्य लाभ काफी प्रसिद्ध हैं. आपका शरीर इन फैट का उत्पादन नहीं कर सकता है लेकिन ये आपके शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए आवश्यक हैं. हेल्दी हार्ट से लेकर हेल्दी ब्रेन तक ओमेगा-3 फैटी एसिड कई कार्यों का समर्थन करते हैं. मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं. लेकिन यहां कुछ प्लांट बेस्ड सोर्स भी हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, 18 से 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के वयस्कों को प्रतिदिन 1.6 ग्राम (पुरुष) और 1.1 ग्राम (महिला) को सेवन करना चाहिए. यहां ओमेगा-3 फैटी एसिड के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं. इसके अलावा, कुछ प्लांट बेस्ड फूड सोर्स भी है. 

ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्वास्थ्य लाभः

1. हार्ट के लिएः 


ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके हार्ट को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है. यह ह्रदय रोगों और खतरे को नियंत्रित करने में मदद करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड को डाइट में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है ये ह्रदय रोग के लिए सामान्य खतरे का कारक हैं और ओमेगा-3 इनसे लड़ने में मदद करता है.

2. डिप्रेशनः

इन दिनों डिप्रेशन होना एक आम बात है. जो दिन के कार्यों को करने के लिए किसी व्यक्ति की क्षमता को प्रभावित करती है. अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन के लक्षणों के साथ-साथ चिंता को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

शहद में चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिलाकर करें सेवन, अल्सर, मुंहासे और अर्थराइटिस में मदद के साथ मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!82j2k0k8

ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन को कम करने का कम करता है.

3. ब्रेनः

ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन को बूस्ट करने में मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार, ये अल्जाइमर रोग की उम्र से संबंधित मानसिक गिरावट और प्रगति से लड़ने में मदद कर सकते हैं. ये बच्चों में एडीएचडी के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए भी जाने जाते हैं.

4. स्वेलिंगः

क्रॉनिक इन्फ्लेमेशन आपके हेल्थ के लिए हानिकारक है. ओमेगा-3 फैटी एसिड में इंफ्लामेटरी के गुण होते हैं जो सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं.और हृदय रोग, कैंसर और कई पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है.

5. आंखेः

इन दिनों गैजेट्स के बहुत अधिक उपयोग ने आंखों को खराब करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. एक हेल्दी डाइट और अन्य सावधानियां आंखों से संबंधित मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकती हैं. अनुसंधान के अनुसार ओमेगा-3 की पर्याप्त मात्रा आंखों की समस्या को खत्म करने में मदद कर सकती है.

यूरिक एसिड को घटाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 2 चीजें, इस तरह से करें इस्तेमाल!7rvsjn4

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है ओमेगा-3 फैटी एसिड

प्लांट बेस्ट फूड सोर्सः 

ओमेगा-2 फैटी एसिड के ज्यादातर फूड एनिमल बेस्ड प्रोड्क्ट है. और प्लांट बेस्ड सोर्स जैसे अलसी, अखरोट, सोया फूड्स कद्दू के बीज, चिया के बीज, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और भांग के बीज.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

शिमला में कोरोनावायरस संक्रमित महिला ने लगाई फांसी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Neem Leaves Skin Benefits: स्किन, बाल, दांतों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें नीम की पत्तियों का उपयोग?

कब, कैसे और कितना पीना चाहिए पानी? पता होना चाहिए सही तरीका, हर किसी को जरूर जान लेनी चाहिए पानी पीने से जुड़ी ये 5 बातें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------