होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा और पेट की चर्बी, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान!

Weight Loss: ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा और पेट की चर्बी, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान!

Weight Loss Tricks: अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो जरूर आप वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भोजन भी उसी तरह का ले रहे होंगे. वजन घटाने के टिप्स (Weight Loss Tips) के बारे में जानना चाहते है तो आपके लिए यह लेख काफी काम आने वाला है.

Weight Loss: ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा और पेट की चर्बी, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान!

Weight Loss Tricks: इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी और मोटापा

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, देखें कमाल!
  2. वजन घटाने में दूध कर सकता है मदद!
  3. यहां जानें बिना डाइटिंग के कैसे घटा सकते हैं मोटापा.

Weight Loss: Fast अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो जरूर आप वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भोजन भी उसी तरह का ले रहे होंगे. वजन घटाने के टिप्स (Weight Loss Tips) के बारे में जानना चाहते है तो आपके लिए यह लेख काफी काम आने वाला है. थोड़ी से मेहनत और जरा सा परहेज करने से आप आसानी वजन घटा (Easily Lose Weight) सकते हैं साथ ही कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जो आपके मोटापे (Obesity) को तेजी से कम कर सकती हैं. वजन कम कैसे करें यह बात महज आपके जिम जाने या डाइट को फॉलो (Weight Loss Diet) करने से नहीं पता चल सकती. वजन कम करने के भोजन को संतुलित करना जरूरी है. अगर आप वजन कम करने के भोजन में कैलोरी को नियंत्रित रखेंगे तो यह बेहद मददगार साबित हो सकता है.

New Apple Watch करेगी ब्लड ऑक्सीजन लेवल की निगरानी, याद दिलाएगी हाथ धोना

अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं, तो यकीनन आप वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भोजन भी उसी तरह का ले रहे होंगे. वजन घटाने के टिप्स (Weight Loss tips) के बारे में जानना चाहते है तो आपके लिए यह लेख काफी काम आने वाला है. वजन कम कैसे करें यह बात महज आपके जिम जाने या डाइट को फॉलो (Weight Loss Diet) करने से नहीं पता चल सकती है. लेकिन, हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनसे आप बिना कुछ किए अपना वजन कम कर सकते हैं.


vo7orncoWeight Loss: वजन घटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स नहीं पड़ेगी डाइटिंग की जरूरत

ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका वजन | These 6 Tricks Will Rasily Reduce Your Weight

1. ग्रीन टी से घटाएं वजन

ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिक सिस्टम ठीक हो जाता है। इससे एक हफ्ते में आप 400 कैलरीज तक बर्न कर सकते हैं. यही नहीं, ग्रीन टी में ऐंटि-ऑक्सिडेंट्स भी होते हैं, जो कई तरह से फायदेमंद होते हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए रोजाना पिएं इस चीज का जूस!

2. वजन घटाने में दूध भी है फायदेमंद

दूध पीने वाले लोगों का मेटाबॉलिज्म सही रहता है. वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप उस गाय का दूध पिएं, जो घास खाती हो. ऐसी गायों के दूध में एक खास तरह का ऐसिड होता है, जो शरीर में जमा फैट को बर्न करने की रफ्तार बढ़ा देता है.

6i811t5Weight Loss: वजन घटाने के लिए दूध भी हो सकता है फायदेमंद 

3. ब्रेकफस्ट को नजरअंदाज न करें

ब्रेकफस्ट यानी सुबह का नाश्ता हमारे पूरे दिन के खाने का सबसे अहम हिस्सा होता है. हेल्दी ब्रेकफस्ट हमें अपने दिन की बेहतरीन शुरुआत करने में मदद करता है ताकि पूरे दिन हमें काम करने की एनर्जी मिले. भले ही आप ऑफिस के लिए लेट क्यों न हो रहे हैं लेकिन ब्रेकफस्ट को नजरअंदाज न करें. सोकर उठने के 1 घंटे के अंदर ब्रेकफस्ट करने की आदत डालें. ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म बना रहेगा और वजन भी कम हो सकता है.

कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

4. भरपूर नींद भी है जरूरी

जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं उनकी बॉडी का सिस्टम ही डिस्टर्ब हो जाता है. हॉरमोन्स भी डिसबैलंस्ड हो जाते हैं, जिसका नतीजा मोटापे के रूप में देखने को मिल सकता है. भरपूर नींद लीजिए और शरीर के सिस्टम को फिट रखिए साथ ही मोटापे से भी छुटकारा पाइए.

sleepingWeight Loss: वजन कम करने के लिए अच्छी नींद लेना भी जरूरी है 

5. खाने का रखें ध्यान

बहुत से लोगों को टीवी देखते हुए खाना खाने की आदत होती है. घरवालों के बार-बार समझाने के बावजूद हम यह गलती करते हैं और हमें इस बात का ध्यान नहीं रहता कि हमने कितना खाना खा लिया. लिहाजा खाना खाते वक्त अपने खाने पर ध्यान दें कि आप अपने मुंह में कितना खाना डाल रहे हैं.

Weight Loss: इस आसान वर्कआउट्स से घटाएं अपने ग्लूट्स का फैट, देखें क्विक ग्लूट्स एक्सरसाइज Video

6. पानी से घटेगा वजन

हमें हर दिन 8-10 ग्लास पानी पीना चाहिए. इस बारे में तो हम सबने सुना है लेकिन हम से बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो इस बात को फॉलो करते हैं. साथ ही जो लोग फॉलो करते भी हैं उन्हें भी नहीं पता कि पानी पीने का सही समय क्या है. खाने के बीच में पानी पीने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे शरीर में पोषक तत्वों का अब्जॉर्शन कम हो जाता है. शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए खाने से 15 मिनट पहले या 15 मिनट बाद ही पानी पिएं.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर का करें सेवन, आज से ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स!

बालों को तेजी से बढ़ाएगा कलौंजी का तेल, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, घर पर इन 4 चीजों से ऐसे बनाएं!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेजी से पेट की चर्बी घटाने के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज के साथ बनाएं ये डाइट कॉम्बिनेशन!

Cooking Tips: खाना बनाते समय पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स ने बताए 7 शानदार तरीके!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------