होम »  लिविंग हेल्दी »  What To Eat For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

What To Eat For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Best Foods For Immunity: सिर्फ फूड्स का सेवन करने या हेल्दी खाना खाने से इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) नहीं होती है बल्कि इम्यूनिटी आपकी समग्र हेल्दी आदतों का एक परिणाम है. कई एक्सपर्ट मानते हैं कि इम्यूनिटी (Immunity) हमारी गट हेल्थ पर निर्भर करती है. यानि कि मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए हमारी गट हेल्थ का अच्छा होना जरूरी है.

What To Eat For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Best Foods For Immunity: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

खास बातें

  1. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए खाएं ये 4 फूड्स.
  2. मशरूम का सेवन कर भी बढ़ा सकते हैं इम्यूनिटी.
  3. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कारगर हैं ये 4 चीजें.

Immunity Booster Foods: सिर्फ फूड्स का सेवन करने या हेल्दी खाना खाने से इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) नहीं होती है बल्कि इम्यूनिटी आपकी समग्र हेल्दी आदतों का एक परिणाम है. जिसमें एक्सरसाइ, अच्छी नींद, कम तनाव और हेल्दी खाना शामिल है. कई एक्सपर्ट मानते हैं कि इम्यूनिटी (Immunity) हमारी गट हेल्थ पर निर्भर करती है. यानि कि मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए हमारी गट हेल्थ का अच्छा होना जरूरी है. इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना रंगीन फलों और सब्जियों का सेवन करना जरूरी है. हेल्दी डाइट (Healthy Diet) के साथ कुछ ऐसे चुनिंदा फूड्स हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं. कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Increase Immunity) तलाशते हैं जो काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर का करें सेवन, आज से ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स!

ये फूड्स भी इम्यून सिस्टम के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या खाएं? (What To Eat To Increase Immunity) इस सवाल का जवाब आपको यहां मिल जाएगा. यहां 4 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में कारगर साबित हो सकते हैं. 


इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स | Eat These Foods Daily To Strengthen The Immune System

1. मशरूम

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए मशरूम का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. मशरूम गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. मशरूम व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में फायदेमंद माने जाते हैं. मशरूम में संक्रमण से लड़ने मदद कर सकता है. मशरूम में ग्लुकौन और बीटा दोनों पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर माने जाते हैं. मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए रोजाना पिएं इस चीज का जूस!

lgaolq8g

Immunity Booster Foods: मशरूम का सेवन कर मजबूत करें इम्यून सिस्टम

2. मछली

मछली का सेवन करने वाले लोगों की इम्यूनिटी पावर मजबूत मानी जाती है. मछली में सेलेनियम होता जो मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए कारगर साबित हो सकता है. खासतौर पर ओयस्टर, लॉब्स्टर और क्रैब में सेलेनियम प्रचुर मात्रा में होता है, सेलेनियम की मदद से खून में सफेद रक्त कणिकाएं मिलकर साइटोकिंस नामक प्रोटीन का निर्माण कर सकते हैं. सालमन में ओमेगा 3 फैट्स पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है. इसके साथ ही मछली में फ्लू से लड़ने के लिए भी कई गुण पाए जाते हैं.

बालों को तेजी से बढ़ाएगा कलौंजी का तेल, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, घर पर इन 4 चीजों से ऐसे बनाएं!

3. शकरकंद

शकरकंद का सेवन कर भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है. अगर हफ्ते में 3 दिन भी शकरकंद का सेवन करते हैं तो आपको काफी लाभ मिल सकता है. शकरकंद न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है बल्कि यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी दे सकता है. आपकी त्वचा को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है. शकरकंद में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जता है.

sweet potatoes 620

Immunity Booster Foods: शकरकंद का सेवन कर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी 

4. लहसुन

कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन करने कई संक्रामक रोगों को दूर रखा जा सकता है. यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में काफी लाभकारी माना जाता है. इस दौर में कई लोगों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लहसुन का भरपूर मात्रा में सेवन किया है. इसमें एलिसिन पाया जाता है, जो इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार माना जाता है.

ये हैं वो 5 आदतें जो आपके इम्यून सिस्टम को करती हैं कमजोर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: इस आसान वर्कआउट्स से घटाएं अपने ग्लूट्स का फैट, देखें क्विक ग्लूट्स एक्सरसाइज Video

Food For Blood Circulation: हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करते हैं ये 4 फूड्स!

तेजी से पेट की चर्बी घटाने के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज के साथ बनाएं ये डाइट कॉम्बिनेशन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cooking Tips: खाना बनाते समय पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स ने बताए 7 शानदार तरीके!

फूड एलर्जी और फूड इनटोलरेंस में क्या है अंतर? जानें क्यों उन्हें अनदेखा नहीं करना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------