होम »  लिविंग हेल्दी »  Navratri 2021: व्रत के दौरान कमजोरी के कारण आते हैं चक्कर तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

Navratri 2021: व्रत के दौरान कमजोरी के कारण आते हैं चक्कर तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

Navratri 2021: व्रत के कठिन नियम और इस दौरान खानपान और दिनचर्या में आए बदलाव का असर हमारे शरीर और सेहत पर भी पड़ता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जो व्रत को दौरान होने वाली कमजोरी और चक्कर से आपको राहत दिला सकते है.

Navratri 2021: व्रत के दौरान कमजोरी के कारण आते हैं चक्कर तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा आराम

7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत है और यह 15 अक्टूबर तक चलेगी.

खास बातें

  1. 7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत है और यह 15 अक्टूबर तक चलेगी.
  2. कई सारे लोग नवरात्रि पर व्रत रखते हैं.
  3. जानें कुछ घरेलू नुस्खें जो कमजोरी और चक्कर आने से राहत दिलाएंगे.

Navratri 2021: 7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत है और यह 15 अक्टूबर तक चलेगी. पूरे देश में लोग बड़े ही उत्साह के साथ इस पर्व को मनाते है. कई सारे भक्त नौ दिनों तक उपवास कर मां की भक्ति करते हैं,  तो वहीं कुछ लोग अष्टमी या फिर नवमी को मां का व्रत रखते हैं. कुछ लोग इस व्रत को फलाहार करते हैं, कुछ इस दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ इस व्रत को निर्जला करते हैं. व्रत के कठिन नियम और इस दौरान खानपान और दिनचर्या में आए बदलाव का असर हमारे शरीर और सेहत पर भी पड़ता है, जिससे कई बार थकान, कमजोरी, सिरदर्द या चक्कर आने की समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, जिसका पालन अगर आप व्रत के दौरान करें तो आपको कमजोरी और चक्कर आने की समस्या से राहत मिल सकती है. यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्ति है या फिर आप कोई दवाई ले रहे हैं तो ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के व्रत न रखें  और डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 

Home Remedies For Dizziness | चक्कर आने के घरेलू उपाय


1reb5je

हाइड्रेट रहें

व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें. ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. इस दौरान अपनी डाइट में नारियल पानी, नींबू पानी और जूस को जरूर शामिल करें. हाइड्रेट रहने से शरीर में ताकत बनी रहती है और आप कमजोरी या चक्कर आने की समस्या से बचे रहते हैं.

pranayam

Photo Credit: iStock

प्राणायाम और अनुलोम विलोम करें

योग हमारे शरीर को निरोगी बनाने में मददगार साबित हो सकता है. व्रत के दौरान प्राणायाम और अनुलोम विलोम करने से  फ्रेश ऑक्सीजन शरीर के हर अंग तक पहुंचती है, जिससे चक्कर आने की समस्या नहीं होती और आप उर्जावान महसूस करते हैं.

coriander seeds

धनिया के बीज

धनिया के बीज शारीरिक कमजोरी दूर कर चक्कर आने की समस्या से राहत पाने का एक पूराना नुस्खा है. धनिया के बीज को रात भर पानी में भिगो लें और सुबह इस पानी को पिएं. 

6dtt0o4o

दही 

चक्कर महसूस होने पर दही और चीनी का सेवन करें. इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आप फ्रेश महसूस करेंगे.

herbal tea

Photo Credit: iStock

हर्बल टी

पानी में हरी इलायची, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, लौंग और थोड़ी सी चायपत्ती डालकर धीमी आंच में 10 मिनट के लिए उबालें. फिर इसमें चीनी और नींबू का रस डालकर पिएं. यह हर्बल टी कमजोरी दूर कर चक्कर से आराम दिला सकती है.

Fatty Liver: इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए.

Health Benefits Of Bath Salt: पानी में नमक डालकर नहाने से मिल सकते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ

Home Remedies For Tonsillitis: टॉन्सिल्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये फूड्स, ब्लड थिनर्स की तरह करते हैं काम

How To Treat Toothache: दांत दर्द कर रहा है परेशान, तो ये 4 कमाल के घरेलू उपाचर दिलाएं आराम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Cough: खांसी से आराम दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------