होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Health Benefits Of Bath Salt: पानी में नमक डालकर नहाने से मिल सकते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Bath Salt: पानी में नमक डालकर नहाने से मिल सकते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ

कई घरेलू उपचार में नमक से सिंकाई करना या फिर हाथ-पैर में दर्द हो तो नमक वाले पानी से धोने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आपको जानते हैं कि नमक वाले पानी से नहाने से भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते है.

Health Benefits Of Bath Salt: पानी में नमक डालकर नहाने से मिल सकते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ

आइए जानते हैं बाथ सॉल्ट से नहाने के फायदों के बारे में.

खास बातें

  1. पानी में नमक डालकर नहाने से मिल सकते हैं स्वास्थ्य लाभ
  2. नमक वाले पानी से नहाने से बॉडी और माइंड रिलैक्स होता है.
  3. नमक वाले पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है.

नमक का हमारी सेहत से काफी गहरा नाता है. खाने में नमक का तेज होना या कम होने का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है. वैसे सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि दूसरे तरीके से भी नमक हमारी सेहत का ख्याल रखता है. कई घरेलू उपचार में नमक से सिंकाई करना या फिर हाथ-पैर में दर्द हो तो नमक वाले पानी से धोने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आपको जानते हैं कि नमक वाले पानी से नहाने से भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते है.  नहाने के लिए बाथ सॉल्ट का इस्तेमााल किया जाता है, जो  मैग्नीशियम सल्फेट या सी साल्ट से बना होता है. यह पानी में आसानी से घुल जाता है और बदन दर्द दूर करने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है. आइए जानते हैं बाथ सॉल्ट से नहाने के फायदों के बारें.

Salt Water Bathing Benefits | नमक के पानी से नहाने के फायदे



4a41vnig

इम्यूनिटी बढ़ाए 



नमक वाले पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है, जो बैक्टीरिया और इंफेक्शन से शरीर को बचाता है और मौसमी बीमारी से सुरक्षा देता है. नमक वाले पानी से नहाने से सर्दी, जुकाम, बलगम या गले में खराश जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. 

फंगल इंफेक्शन

बारिश या गंदे मोजे या कपड़ों की वजह फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में नमक के पानी से नहाने से फंगल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है.

बॉडी डिटॉक्स करें

नमक वाले पानी से शरीर में जमा एक्सट्रा ऑयल, पसीना और गंदगी दूर होती है, जिससे बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. नमक का पानी स्क्रब का काम करता है, जो बॉडी में मौजूद डेड स्किन को निकालता और पसीने की बदबू से भी छुटकारा देता है.

dd8f22c8

Photo Credit: iStock

वेट लॉस

नमक वाले पानी से नहाने से वेट लॉस में मदद मिलती है.  यह जमे हुए फैट को बर्न करने में मदद करता है, जिससे वेट लॉस होता है.

बॉडी-माइंड रिलैक्स करें

नमक वाले पानी में मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. यह बदन और जोड़ो के दर्द से भी आराम दिलाता है. साथ ही इससे दिमाग को शांत करने और मन को स्थिर करने में मदद मिलती है. 

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Treat Toothache: दांत दर्द कर रहा है परेशान, तो ये 4 कमाल के घरेलू उपाचर दिलाएं आराम

Home Remedies For Tonsillitis: टॉन्सिल्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

अपने Shoulder की मूवमेंट और मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए करें ये 6 Exercise, दर्द और अकड़न होगी दूर

Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये फूड्स, ब्लड थिनर्स की तरह करते हैं काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Bajra: बाजरा हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -