होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Tonsillitis: टॉन्सिल्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

Home Remedies For Tonsillitis: टॉन्सिल्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

टॉन्सिल्स गले के दोनों तरफ मौजूद लिम्फ नोड्स होते है, जो टॉन्सिलाइटिस के होने पर सूज जाते है और इनमें दर्द होने लगता है. यह आमतौर पर वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है.

Home Remedies For Tonsillitis: टॉन्सिल्स से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 कारगर घरेलू उपाय

टॉन्सिल्स के लिए कारगर घरेलू उपाय

खास बातें

  1. टॉन्सिल्स के लिए घरेलू उपचार.
  2. गरारा करना फायदेमंद हो सकता है.
  3. हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होता है, जो टॉन्सिल्स को ठीक कर सकता है.

मौसम में बदलाव अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. इनमें सर्दी, खांसी, जुकाम के साथ-साथ टॉन्सिल्स होना भी शामिल है. दरअसल टॉन्सिल्स गले के दोनों तरफ मौजूद लिम्फ नोड्स होते है, जो टॉन्सिलाइटिस के होने पर सूज जाते हैं और इनमें दर्द होने लगता है. यह आमतौर पर वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है. टॉन्सिल्स होने पर गले में खराश, बुखार, निगलने में तकलीफ, मुंह खोलने में दर्द होने जैसी परेशानी हो सकती है. टॉन्सिल्स की वजह से परेशानी ज्यादा महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. वैसे कुछ घरेलू उपाय भी है जिनकी मदद से आप टॉन्सिल्स के दर्द से आराम पा सकते हैं. आइए जानते हैं 5 ऐसे घरेलू उपाय के बारे में टॉन्सिल्स को ठीक करने में मदद कर सकते है.

Natural Remedies for Tonsils | टॉन्सिल्स के लिए घरेलू उपचार


tonsils

Photo Credit: iStock

गरारा

टॉन्सिल्स होने पर डॉक्टर से लेकर घर के बड़े-बुजुर्ग गुनगुने नमक पानी से गरारा करने की सलाह देते हैं. गुनगुने नमक पानी से गरारा करने से गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते है, साथ ही इससे टॉन्सिल्स की सूजन भी कम होती है. गरारा करने के लिए अगर सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाए तो यह और भी फायदेमंद हो सकता है.

7vusjsgg

Photo Credit: iStock

लहसुन

लहसुन में एंटी-वायरल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री  गुण होते है, जो इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकते है. लहसुन की कुछ कलियों को पानी में डालकर उबाल लें, फिर इस पानी से गरारा करें. इससे आराम मिल सकता है.

1on8t3ig

Photo Credit: iStock

दालचीनी

दालचीनी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है जो गले के दर्द और सूजन से आराम दिला सकता है. गर्म पानी में दालचीनी पाउडर और शहद मिलकार पीने से टॉन्सिल्स से राहत मिल सकती है. आप चाहे तो इसे चाय में भी डालकर पी सकते हैं.

mulethi 620

मुलेठी

मुलेठी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. गले की खराश और दर्द से आराम पाने के लिए मुलेठी को अपने मुंह में रखें. आप चाहें तो शहद में मुलेठी पाउडर मिलाकर खा सकते हैं.

e17j2jug

हल्दी

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होता है, जो इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है. गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से टॉन्सिल्स में आराम मिलता है. या फिर गर्म पानी में हल्दी डालकर उबाल लें, फिर इससे गरार करें.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

5 आसान से Workouts जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ Weight Loss करने में भी हैं बेहद कारगर

How To Treat Toothache: दांत दर्द कर रहा है परेशान, तो ये 4 कमाल के घरेलू उपाचर दिलाएं आराम

Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये फूड्स, ब्लड थिनर्स की तरह करते हैं काम

Benefits Of Bajra: बाजरा हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Green Tea पीने का सबसे बेस्ट टाइम और बेहतरीन तरीका क्या है? यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------