होम »  लिविंग हेल्दी »  Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये फूड्स, ब्लड थिनर्स की तरह करते हैं काम

Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये फूड्स, ब्लड थिनर्स की तरह करते हैं काम

ब्लड क्लोटिंग की समस्या हो जाने पर दिल संबंधी बीमारी, स्ट्रोक, आंखों में धुंधलापन, ब्लड प्रेशर, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो ब्लड क्लोटिंग की समस्या से बचा सकते है.

Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये फूड्स, ब्लड थिनर्स की तरह करते हैं काम

ब्लड क्लोटिंग एक आम लेकिन जटिल प्रक्रिया है.

खास बातें

  1. ब्लड क्लोटिंग सेहत खतरनाक साबित हो सकती है.
  2. इससे स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
  3. आइए जानते हैं बेस्ट ब्लड थिनर्स फूड्स के बारे में.

ब्लड क्लोटिंग एक आम लेकिन जटिल प्रक्रिया है जो हमारे शरीर में चोट या कट लगने पर रक्तस्राव को रोकने के लिए जानी जाती है. लेकिन अगर ब्लड क्लोटिंग दिल, फेफड़े या ब्रेन जैसे अंगों में हो जाए तो यह खतरनाक साबित हो सकती है.
स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि शरीर में ब्लड फ्लो सही तरह से हो, ताकि हर अंग को सही तरीके से काम करने की ताकत मिल सके. ब्लड क्लोटिंग की समस्या हो जाने पर दिल संबंधी बीमारी, स्ट्रोक, आंखों में धुंधलापन, ब्लड प्रेशर, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ब्लड क्लोटिंग की समस्या होने पर डॉक्टर्स ब्लड थिनर्स दवाईयां लेने की सलाह देते है. दवाईयों के अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी है, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करें तो वे ब्लड थिनर्स का काम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको ब्लड क्लोटिंग की समस्या से बचा सकते हैं.

Best Natural Blood Thinners | खून पतला करेंगे ये फूड्स


rfn8g9m

Photo Credit: iStock

अदरक

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व और सैलिसिलेट नामक नेचुरल एसिड होता है जो ब्लड क्लोटिंग को रोकने में मदद कर सकता है. आप इसे चाय से लेकर अपने खाने तक में शामिल कर सकते हैं.

fhhv2vt

Photo Credit: iStock

साल्मन फिश

ऐसा कहा जाता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन, टूना और ट्राउट बेस्ट ब्लड थिनर्स फूड हो सकते हैं.  ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है, जिससे ब्लड क्लोटिंग होने की संभावना कम हो जाती है. 

pv0p0q7

Photo Credit: iStock

हल्दी

एक रिसर्च के मुताबिक हल्‍दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीकोगुलेंट की तरह काम करता है. यह ब्लड को पतला करने और ब्लड को क्लोट होने से रोकने में मदद करता है.

1on8t3ig

Photo Credit: iStock

दालचीनी 

दालचीनी एक स्ट्रांग एंटीकोगुलेंट है. यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है और यह स्ट्रोक होने की संभावना को भी कम करता है.

red wine

रेड वाइन

कई एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिस्ट मानते हैं कि हर दिन एक गिलास रेड वाइन पीने से हृदय रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है, क्योंकि रेड वाइन में ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड को पतला करने और धमनियों को बंद होने से रोकने में मदद करते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि एक दिन में केवल एक गिलास ही रेड वाइन पीने की सलाह दी जाती है.

Low-Lying Placenta: क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Green Tea पीने का सबसे बेस्ट टाइम और बेहतरीन तरीका क्या है? यहां जानें

Benefits Of Bajra: बाजरा हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

Exercise For Waist Fat: कमर की चर्बी से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

Millets And Buckwheat: अपनी डाइट में इन दो ग्लूटेन फ्री अनाजों को शामिल करने के बेहतरीन फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kneel To Knee Up Exercise: फिटर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट की बताई इस एक्सरसाइज को करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------