होम »  लिविंग हेल्दी »  Morning Habits For Weight Gain: दुबले-पतले शरीर से हैं निराश, तो इन मॉर्निंग हैबिट्स को फॉलो कर तेजी से बढ़ाएं अपना वजन!

Morning Habits For Weight Gain: दुबले-पतले शरीर से हैं निराश, तो इन मॉर्निंग हैबिट्स को फॉलो कर तेजी से बढ़ाएं अपना वजन!

Fast Weight Gain Habits: क्या आप वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? ये आसान मॉर्निंग हैबिट्स आपको फिट और हेल्दी बनने में मदद कर सकती हैं, अगर आप इनको नियमित फॉलो करते हैं. आपकी कुछ आदतें ही वजन बढ़ाने के कारगर तरीके हैं.

Morning Habits For Weight Gain: दुबले-पतले शरीर से हैं निराश, तो इन मॉर्निंग हैबिट्स को फॉलो कर तेजी से बढ़ाएं अपना वजन!

Morning Habits For Weight Gain: आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर वजन बढ़ा सकते हैं.

खास बातें

  1. आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं.
  2. कम वजन होने के कई नुकसान हैं, खासकर जब स्वास्थ्य की बात आती है.
  3. कभी-कभी लाइफस्टाइल में बदलाव से कुछ मदद मिल सकती है.

Morning Habits That Increase Weight: कम वजन होने के कई नुकसान हैं, खासकर जब स्वास्थ्य की बात आती है. आपके पास पोषक तत्वों की कमी, प्रजनन संबंधी समस्याएं, विकास की समस्याएं हो सकती हैं, और उनमें से सबसे खराब इम्यूनिटी फंक्शन में कमी है. अब पहले से कहीं अधिक, हम चाहते हैं कि इम्यून सिस्टम सबसे अच्छी स्थिति में हो. तेजी से वजन बढ़ाने के तरीके कई हैं. आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं. यह केवल एक संपूर्ण इम्यून सिस्टम के साथ संभव है. कई लोग ऐसे हैं जो वजन बढ़ाने वाले फूड्स और सप्लीमेंट खाने के बावजूद वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष करते हैं. कभी-कभी लाइफस्टाइल में बदलाव से कुछ मदद मिल सकती है. इसीलिए यहां कुछ ऐसी मॉर्निंग हैबिट्स के बारे में बताया गया है जो वजन बढ़ाने का आसान उपाय साबित हो सकती हैं.

Home Remedies: हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

वजन बढ़ाने के लिए सुबह करें ये आसान काम | Do This Easy Works In The Morning To Gain Weight


1. प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट करें

हेल्दी तरीके से अपना वजन बढ़ाने के लिए आपको मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रोटीन है. यह शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है जो कई और गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है, जैसे हड्डियों, ऊतकों का निर्माण, आदि. इस प्रकार, आपके नाश्ते में कुछ प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे सोयाबीन, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, नट्स शामिल करें.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

bipotl58Morning Habits For Weight Gain: प्रोटीन का सेवन मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी है

2. नाश्ते के साथ फुल-फैट मिल्क लें

दिन में एक गिलास दूध कई तरीकों से मदद कर सकता है. यह आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है, आपकी पोषक तत्वों की कमी आदि में मदद करता है. हालांकि, टोंड एक या किसी अन्य दूध के बजाय, फुल फैट वाले दूध का सेवन करें. यह आपकी मांसपेशियों के साथ आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा और दिन भर ऊर्जावान बने रहने में भी मदद मिलेगी.

How To Improve Gut Health: निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

3. वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज करें

सिर्फ भोजन ही नहीं, बल्कि आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम भी उन मांसपेशियों के निर्माण पर केंद्रित होने चाहिए. हम यहां बाइसेप्स और एब्स बनाने की बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन सिर्फ वजन बढ़ाने के लिए आपको रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने पर ध्यान देना चाहिए.

4. भोजन के बाद पानी का सेवन करें

पानी की प्रचुर मात्रा में पीने से आपकी सेहत अच्छी रहती है. यह न केवल आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है बल्कि आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है. हालांकि, जब वजन बढ़ाने की कोशिश की जा रही है, तो अपने भोजन के बीच बहुत अधिक पानी न पिएं. यह आपको भोजन पूरा करने से पहले ही फुलर महसूस कराएगा. इसलिए, अपना भोजन खाने के बाद पानी का पूरा गिलास लें.

Foods For Increase Stamina: सहनशक्ति और एनर्जी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स

5. कार्ब्स और हाई-फैट फूड्स खाएं

वजन बढ़ाने की कोशिश करते समय कार्बोहाइड्रेट बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. हालांकि, आपको जंक खाकर वसा या कार्बोहाइड्रेट के अस्वास्थ्यकर स्रोतों का उपभोग करने में लिप्त नहीं होना चाहिए. कार्ब्स और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों के कुछ महान स्रोत चावल, क्विनोआ, ब्लूबेरी, मीठे आलू, पनीर, डार्क चॉकलेट आदि हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या वाकई कड़वे फूड्स सेहत के लिए सुपर हेल्दी होते है? यहां जानें इनके कुछ अद्भुत फायदे

बाजर हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

फलों और सब्जियों को बिना धोए धीलना जैसी इन 7 बुरी आदतों को हर कीमत पर आज ही छोड़ दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप कोबरा पोज गलत तरीके से कर रहे हैं? यहां 6 गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------