होम »  लिविंग हेल्दी »  Common Yoga Mistakes: क्या आप कोबरा पोज गलत तरीके से कर रहे हैं? यहां 6 गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए

Common Yoga Mistakes: क्या आप कोबरा पोज गलत तरीके से कर रहे हैं? यहां 6 गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए

How To Do Cobra Pose: अगर आप कोबरा पोज गलत तरीके से कर रहे हैं, तो यह आपके निचले पेट में दर्द पैदा कर सकता है. यहां कुछ सामान्य गलतियां हैं, जिनसे आपको हर कीमत पर बचना चाहिए!

Common Yoga Mistakes: क्या आप कोबरा पोज गलत तरीके से कर रहे हैं? यहां 6 गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए

Common Yoga Mistakes: कोबरा पोज आपके पैरों और कूल्हों को मजबूत करता है

खास बातें

  1. ये योग मुद्राओं का आठवां हिस्सा है जो सूर्य नमस्कार के अंतर्गत आता है.
  2. कोबरा पोज एक क्लासिक पोज है जो आपके पैरों और कूल्हों को मजबूत करता है.
  3. इसे गलत तरीके से करने पर गर्दन की समस्या और कंधे की समस्या हो सकती है.

Are You Doing Cobra Pose Wrong?: कोबरा पोज एक क्लासिक पोज है जो आपके पैरों और कूल्हों को मजबूत करता है, और ऊपरी शरीर की ताकत बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है. कोबरा पोज उर्फ भुजंगासन योग मुद्राओं का आठवां हिस्सा है जो सूर्य नमस्कार के अंतर्गत आता है. अगर ठीक से किया जाए, तो कोबरा पोज करने में भी थोड़ा समय आपको दीर्घकालिक लाभ दे सकता है, लेकिन क्या आप सभी इस बात का ध्यान रखते हैं कि आप कोबरा पोज सही तरीके से कर रहे हैं? गलत तरीके से योग करने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द, गर्दन की समस्या और कंधे की समस्या हो सकती है. तो, यह जरूरी है कि आप कोबरा पोज ठीक से करें.

Foods For Increase Stamina: सहनशक्ति और एनर्जी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स

कोबरा पोज करते समय न करें ये गलतियां | Do Not Make These Mistakes While Cobra Poses


1. हाथ गलत तरीके से रखना

कोबरा पोज में हाथ मूवमेंट के साथ बहुत कुछ है, इसलिए अपनी छाती और सिर को फर्श से ऊपर की ओर उठाते समय, आपको अपने हाथ के स्थान पर सावधानी बरतने की जरूरत है यानी अगर आपके हाथ एक दूसरे से बहुत दूर रखे गए हैं, तो आप लॉकिंग को समाप्त कर सकते हैं. यह केवल आपकी छाती के खिंचाव को प्रतिबंधित करेगा, और आप अपनी गर्दन के चारों ओर सामान महसूस कर सकते हैं.

निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

cobra pose yoga

Cobra Poses: कोबरा पोज करने के दौरान आपके हाथों की स्थिति भी मायने रखती है

2. ऊपरी शरीर को उठाने की कोशिश करते हैं

क्या आपने कभी कोबरा पोज और डोग पोज के बीच का अंतर सोचा है? ठीक है, प्रमुख अंतर यह है कि कोबरा पोज में आपको अपने कूल्हों को फर्श से उठाने की जरूरत नहीं है. आपने लोगों को अपने सीने को उठाने की कोशिश करते हुए देखा होगा, लेकिन वे अनजाने में अपने कूल्हों को भी उठाते हैं. बल्कि आपको रीढ़ की हड्डी के विस्तार करना चाहिए. तो, अपनी पीठ के निचले हिस्से के साथ धीमी गति से चलें.

Weight Loss Tips: कई किलो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका, बस खाने आदतों में करें 5 बदलाव

3. अपन कोहनी को बंद करना

लोग झुककर और आराम से आर्म्स रखने के बजाय, अपनी बाहों को सीधा रखते हैं, जिससे कोहनी आपके कंधों को लॉक और ब्लॉक कर सकती है. नतीजतन, आपके कंधे की गति कम हो जाती है और आप अपनी रीढ़ में खिंचाव महसूस कर सकते हैं. इस तरह का भुजंगासन करना बंद कर देना चाहिए, अन्यथा यह परिणाम को उल्टा कर सकता है.

4. आपका लेग स्पेस गलत है

अपने ऊपरी शरीर को उठाने में मदद पाने के लिए अपने पैरों पर दबाव बनाने के लिए आप अपने पैरों को बहुत पास रख सकते हैं, लेकिन यह गलत है, क्योंकि आपके पैरों के बीच की व्यापक दूरी अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकती है. अपने अन्य शरीर के अंगों पर अनावश्यक दबाव से बचने के लिए अपने पैरों को पास-पास, कूल्हे-दूरी पर रखने की कोशिश करें.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय हैं मोरिंगा की पत्तियां, जानें कमाल के फायदे

5. आप गर्दन की गति को सही नहीं कर रहे हैं

एक और आम गलती आपकी गर्दन पर हावी है. ऐसा तब होता है जब आप बहुत अधिक खिंचाव करते हैं, और आप अपनी गर्दन में एक नरम वक्र रखना भूल जाते हैं. इससे सांस लेने में भी कठिनाई होती है, इसलिए अपनी गर्दन को जाम करने से बचें और अपनी गर्दन को पीछे की तरफ न करें.

Calcium Vegetarian Sources: प्योर वेजिटेरियन हैं तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

6. आप अपनी छाती नहीं उठा रहे हैं

कोबरा पोज छाती को फैलाती है, और आपकी रीढ़ और कंधों को मजबूत करती है. अक्सर ऐसा होता है कि हम कंधे पर बल डालते हैं और छाती की मदद लेना भूल जाते हैं. छाती को भी फैलाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कोबरा पोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपका गलत प्लेसमेंट इसका कारण हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मलाइका अरोड़ा ने खुद अनुलोम विलोम कर बताए इस रिलैक्सिंग एक्सरसाइज के फायदे

गर्मियों में जरूर पिएं पुदीने का जूस, जानें मिंट लीफ के 10 हैरान करने वाले फायदे

50 साल से ऊपर की महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर करने चाहिए ये 5 बदलाव


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस आसान और अद्भुत DIY नारियल तेल से दें अपनी स्कैल्प को पोषण और पाएं शाइनी और घने बाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------