होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Bad Food Habits: फलों और सब्जियों को बिना धोए धीलना जैसी इन 7 बुरी आदतों को हर कीमत पर आज ही छोड़ दें

Bad Food Habits: फलों और सब्जियों को बिना धोए धीलना जैसी इन 7 बुरी आदतों को हर कीमत पर आज ही छोड़ दें

Bad Habits For Health: भोजन की आदतें आपके स्वास्थ्य को बना या बिगाड़ सकती हैं. आपको खाने की उन आदतों को आज ही छोड़ने की जरूरत है जो आपको बीमार बना सकती है. यहां ऐसी 7 आदतों के बारे में बताया गया है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Bad Food Habits: फलों और सब्जियों को बिना धोए धीलना जैसी इन 7 बुरी आदतों को हर कीमत पर आज ही छोड़ दें

Bad Habits For Health: खराब फूड्स हैबिट्स आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं

खास बातें

  1. खराब फूड्स हैबिट्स आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं.
  2. भोजन की आदतें आपके स्वास्थ्य को बना या बिगाड़ सकती हैं.
  3. एक हेल्दी डाइट आपके जीवन का बहुत कुछ निर्धारित करती है.

Bad Eating Habits: कभी यह कहते सुना है कि 'तुम क्या खा रहे हो?' यह वास्तव में बिल्कुल सच है क्योंकि एक हेल्दी डाइट आपके जीवन का बहुत कुछ निर्धारित करती है, चाहे वह ऊर्जा का स्तर हो या शारीरिक बीमारी. सही खाने से आप बीमारियों और थकान को दूर कर सकते हैं. दूसरी ओर, कुछ खराब फूड्स हैबिट्स हैं जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इससे बचने की जरूरत है. भोजन की आदतें आपके स्वास्थ्य को बना या बिगाड़ सकती हैं. आपको खाने की उन आदतों को आज ही छोड़ने की जरूरत है जो आपको बीमार बना सकती है. यहां ऐसी 7 आदतों के बारे में बताया गया है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Foods For Increase Stamina: सहनशक्ति और एनर्जी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स

खाने से जुड़ी इन आदतों को आज ही बदलें | Change These Eating Habits Today



1. मील स्किप करना



आपके भोजन को मिस करना आपके द्वारा किए जा रहे सबसे बुरे फैसलों में से एक हो सकता है और आपके पूरे दिन को प्रभावित कर सकता है. न केवल आप आवश्यक पोषक तत्वों को मिस करेंगे, बल्कि इससे थकावट, चक्कर आना, लो ब्लड प्रेशर, मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है और यह आपको चौबीसों घंटे बंद महसूस करवा सकता है.

निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

2. बिना धोए फलों और सब्जियों को छीलना

सब्जियों और फलों की त्वचा में कीटाणुओं और कीटनाशकों के उच्च स्तर के साथ कीटाणु होते हैं. ये तंत्रिका तंत्र और प्रजनन प्रणाली को नुकसान पहुंचाकर, प्रतिरक्षा प्रणाली को बाधित करने और यहां तक कि कैंसर की ओर ले जाते हुए मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं. अगर आप छीलने और काटने से पहले फलों और सब्जियों को नहीं धोते हैं तो ये हानिकारक बैक्टीरिया आसानी से फैल सकते हैं. ये जोखिम कारक बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए सब्जियों को सही तरीके से धोना आवश्यक बनाते हैं.

3. बुजुर्गों के लिए भोजन का विकल्प

खराब स्वास्थ्य उम्र बढ़ने का एक अपरिहार्य परिणाम है. बुजुर्गों को खराब दंत चिकित्सा, कम गतिशीलता, मानसिक स्वास्थ्य, अकेलेपन और अपर्याप्त भोजन की खपत के कारण पोषण संबंधी कमियों का खतरा होता है जो आहार संशोधन को महत्वपूर्ण बनाता है. इसलिए, उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करते हैं.

Weight Loss Tips: कई किलो वजन कम करने का सबसे आसान तरीका, बस खाने आदतों में करें 5 बदलाव

4. खाना खराब हो गया है या नहीं, चेक करने के लिए उसे टेस्ट करना

आप नग्न आंखों के साथ भोजन पर कीटाणुओं का स्वाद, गंध या देख नहीं सकते. थोड़ी मात्रा में भी चखना आपको बीमार कर सकता है. यह सुनिश्चित करने के लिए भंडारण समय चार्ट पर एक जांच रखना महत्वपूर्ण है कि भोजन कब तक उपभोग के लिए सुरक्षित रहेगा.

5. बिस्तर पर जाने से पहले फलों का सेवन करना

बिस्तर पर जाने से ठीक पहले फल खाने से पाचन और आरामदायक नींद में बाधा आ सकती है. उच्च अम्लीय फलों से बचें जो प्रकृति में खट्टे हैं (संतरे और नींबू), इसी तरह, चीनी में उच्च फल से बचा जाना चाहिए. फ्रुक्टोज, फलों में आम चीनी, ग्लूकोज के रूप में आसानी से पचता नहीं है. पीले रंग के फल विशेष रूप से उच्च फ्रुक्टोज मूल्यों से जुड़े होते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय हैं मोरिंगा की पत्तियां, जानें कमाल के फायदे

6. सभी ब्रेकफास्ट हेल्दी हैं

अपने नाश्ते के साथ अपने पारंपरिक पारंपरिक नाश्ते की अदला-बदली करें. आधुनिक ब्रेकफास्ट अधिकांश अनाज शर्करा और परिष्कृत कार्ब्स से लदे हैं. इसके अलावा, वे अत्यधिक संसाधित होते हैं, अनाज को आकार देने के लिए उच्च तापमान प्रक्रियाओं का उपयोग करके बाहर निकालना के माध्यम से उत्पादित किया जाता है.

7. शुगर

अनाज से लेकर पीनट बटर तक चीनी भी सबसे अप्रत्याशित फूड्स में पाई जाती है. चीनी का सेवन मोटापे और डायबिटीज सहित कई अन्य पुरानी बीमारियों का एक प्रमुख कारण है. इसके अलावा, यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करने के साथ आपके अवसाद के खतरे को बढ़ाता है. सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे शहद, गुड़, स्टीविया और गुड़ जैसे खाद्य पदार्थों के साथ अदला बदली करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या आप कोबरा पोज गलत तरीके से कर रहे हैं? यहां 6 गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए

प्योर वेजिटेरियन हैं तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

मलाइका अरोड़ा ने खुद अनुलोम विलोम कर बताए इस रिलैक्सिंग एक्सरसाइज के फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में जरूर पिएं पुदीने का जूस, जानें मिंट लीफ के 10 हैरान करने वाले फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -