होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Gain Tips: तेजी से वजन बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

Weight Gain Tips: तेजी से वजन बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

How To Weight Gain Fast: अगर आपका मैटाबॉलिज़्म तेज़ है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने व्यायाम के तरीके और खाने की आदतों में बदलाव करने से आप तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि किशमिश से वजन कैसे बढ़ाएं साथ ही वजन कैसे बढ़ाएं घरेलू उपाय क्या होते हैं लोग ये भी जानना चाहते हैं.

Weight Gain Tips: तेजी से वजन बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये 5 टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

Gain Weight Tips: वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका मैटाबॉलिज्म तेज होना चाहिए

खास बातें

  1. तेजी से वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स.
  2. दुबलेपन (Thinness) से हैं परेशान तो ये उपाय हैं कमाल.
  3. जानें कैसे बढ़ाएं वजन, इन आसान तरीकों से मिलेगी हेल्दी बॉडी.

Effective Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के उपायों में सबसे जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) तेज होना चाहिए. अगर आपका मैटाबॉलिज़्म तेज़ है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने व्यायाम के तरीके और खाने की आदतों में बदलाव करने से आप तेजी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि किशमिश से वजन कैसे बढ़ाएं साथ ही वजन कैसे बढ़ाएं घरेलू उपाय क्या होते हैं लोग ये भी जानना चाहते हैं. हालांकि आप फास्ट फूड खाने से और थोड़ा सा व्यायाम करने से अपना वजन बढ़ा सकते हैं, पर स्वास्थयजनक तरीके से अपना वजन बढ़ाने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने की और अपनी मांसपेशियों में वृद्धि करने के लिए वेट ट्रेनिंग करने की जरूरत है. आप रातोंरात ऐसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अभी शुरूआत करते हैं, तो आप कुछ ही हफ्तों के भीतर परिणाम देख सकेंगे.

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को फॉलो करें, जानें मजबूत पाचन तंत्र पाने के 7 मंत्र!

कई लोग इतने दूबले-पतले होते हैं कि अपने स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में भी शर्मिदगी महसूस करते हैं अगर आप इस कैटेगिरी में आते हैं तो हम यहां बता रहे है कैसे तेजी से वजन बढ़ाया जा सकता है. यहां कुछ आसान तरीके बताये गए जिनसे आप न सिर्फ फिट बॉडी पा सकते हैं बल्कि अपनी पर्सनालिटी भी बेहतर बना सकते हैं.


1. ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का करें सेवन 

आप अपने खाने में मांस, सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन करें. आपको इतना ज्यादा खाना थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन अगर वजन बढ़ाना है तो आपको खाने की मात्रा बढ़ानी होगी दिन में 4 से ज्यादा बार खाना खाना चाहिए. नाश्ते में अंडे, भुने हुए आलू का पोष्टिक जूस को शामिल करें. लंच में ब्रेड सैंडविच, केले दूध, सलाद को खा सकते हैं. रात के खाने में मीट, आलू सब्जियों को बढ़ाएं. फल और सब्जियां, बीन्स, दालें, मटर, ब्राउन राइस, होल ग्रेन ब्रेड, होल ग्रेन पास्ता और अन्य होल ग्रेन उत्पाद, शहद और फलों का जूस पिए.

वजन घटाने की शुरुआत करने वालों के लिए यहां हैं 7 कारगर वेट लॉस टिप्स, जल्द मिलेगा रिजल्ट

bv3ve5uoWeight Gain: वजन बढ़ाने के लिए दिन में पांच बार भोजन करने का टारगेट बना सकते हैं

2. खाने की मात्रा बढ़ाएं

अगर आपका मैटाबॉलिज़्म स्वाभाविक रूप से बहुत तेज है, तो दिन में तीन बार भोजन करने से कुछ नहीं होगा, फिर चाहे भोजन में कितने ही पोषक तत्व हों. आपका शरीर कैलोरी को बर्न करे इसके लिए आपको कई बार खाना खाने की जरूरत है. इसका मतलब है कि केवल भूख लगने पर ही खाना नहीं खाना बल्कि आपको बिना भूख के भी खाना खाना चाहिए. वजन बढ़ाने के लिए दिन में पांच बार भोजन करने का टारगेट बनाएं. इतना ज्यादा खाना खाने में बहुत मेहनत लग सकती है, क्योंकि आपको दिन में कई बार खाने के लिए काफी ज्यादा खाना बनाना होगा. आलस बिल्कुल न करें. अगर आपने पतले होने के दर्द को समझा है तो आप हर चीज को फॉलो करें.

सबसे बेहतरीन घरेलू उपचार है नीम, हर समस्या का है अचूक उपाय; यहां जानें 10 जबरदस्त फायदे!

3. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन करें 

मीठे कार्बोकृत (carbonated) कोल्ड ड्रिंक पीकर और पिज्जा खाकर आपके मैटाबॉलिज़्म पर बुरा असर पड़ सकता है और मांसपेशियों की बजाय फैट्स बढ़ सकता है. ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो अन्प्रॉसेस्ड हों. प्रॉसेस्ड मांस के बजाय ताजा चिकन चुनें.फास्ट फूड और स्नैक्स न खरीदें जो पौष्टिक न हों और जिनमें नमक और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा हो.

08d8eg1gWeight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए ये अपनाएं ये तरीके, तेजी से बढ़ेगा वजन

4. खूब पानी पिएं

पानी से आपके शरीर को अतिरिक्त प्रोटीन और कैलोरी को प्रोसेस करने में मदद मिलेगी. हर बार भोजन करते वक्त पानी पिएं, ताकि आप डीहाइड्रेशन से बचे रह सकें. क्योंकि आप मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए ज्यादा व्यायाम करेंगे, इसलिए हर दिन पानी के 12 गिलास पीने का टारगेट रखें.

5. एक्सरसाइज करना न भूलें

एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है, और शरीर में खून के बहाव को भी बेहतर बनाता है, जिससे आप स्वस्थ तो रहते ही हैं आप जो खाना खाते हैं वह आपके शरीर को लगता है. सही ब्लड सप्लाई मिलने से दिमाग भी सक्रिय रूप से कार्य करता है, और नई ब्रेन सेल्स बनने में भी मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बिना साइडइफेक्ट के जल्द कंट्रोल करना है हाई ब्लड प्रेशर, तो रामबाण हैं ये 7 नेचुरल तरीके!

प्रेग्नेंसी में क्यों हो जाती है डायबिटीज? यहां जानें Gestational Diabetes के लक्षण, कारण और इलाज

Skincare Tips: त्वचा विशेषज्ञ से जानें स्किन को हमेशा जवां रखने के शानदार उपाय, यहां हैं 10 आसान एंटी-एजिंग टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Kidney Health Tips: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए जरूर फॉलो करें ये 7 गोल्डन रूल्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------