होम »  लिविंग हेल्दी »  Bitter Foods Benefits: क्या वाकई कड़वे फूड्स सेहत के लिए सुपर हेल्दी होते है? यहां जानें इनके कुछ अद्भुत फायदे

Bitter Foods Benefits: क्या वाकई कड़वे फूड्स सेहत के लिए सुपर हेल्दी होते है? यहां जानें इनके कुछ अद्भुत फायदे

Benefits Of Bitter Foods: आपको अपनी डाइट में अधिक कड़वे फूड्स को शामिल करने पर विचार करना चाहिए. पाचन के लिए कड़वे फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं. केवल करेला, बल्कि केल, अरुगुला, टकसाल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, डंडेलियन पत्ते, आदि कुछ अन्य कड़वे फूड्स हैं.

Bitter Foods Benefits: क्या वाकई कड़वे फूड्स सेहत के लिए सुपर हेल्दी होते है? यहां जानें इनके कुछ अद्भुत फायदे

Bitter Foods Benefits: आपको अपनी डाइट में अधिक कड़वे फूड्स को शामिल करने पर विचार करना चाहिए

खास बातें

  1. बेहतर आंत स्वास्थ्य के लिए कड़वे फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  2. कड़वे फूड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे लाभ लेकर आते हैं.
  3. पाचन के लिए कड़वे फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Bitter Foods Health Benefits: कड़वे फूड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे लाभ लेकर आते हैं. वे आम तौर पर विटामिन, खनिज, और उच्च मात्रा में डायटरी फाइबर से भरे होते हैं जो रोगों में शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार करने के साथ-साथ बेहतर आंत स्वास्थ्य को मदद और उत्तेजित करते हैं. इसीलिए आपको अपनी डाइट में अधिक कड़वे फूड्स को शामिल करने पर विचार करना चाहिए. पाचन के लिए कड़वे फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं. आपने सुना होगा कि आपकी दादी आपको बताती हैं कि करेला असाधारण रूप से पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक है. वह वास्तव में बिल्कुल सही था और न केवल करेला, बल्कि केल, अरुगुला, टकसाल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, डंडेलियन पत्ते, आदि कुछ अन्य कड़वे फूड्स हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां कड़वे फूड्स के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

कड़वे फूड्स खाने के बेहतरीन फायदे | Best Benefits Of Eating Bitter Foods


1. पाचन तंत्र को हेल्दी रखते हैं

कड़वे फूड्स बहुत रेशेदार होते हैं और यही मुख्य कारण है कि वे आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. न केवल वे पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं, बल्कि पेट के एसिड के उत्पादन में वृद्धि में भी मदद करते हैं. ये एसिड भोजन को तोड़ने में मदद करता है. इसके साथ ही कड़वे फूड्स पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया में सहायता करते हैं.

Home Remedies: हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

9vu0uks8Bitter Foods Benefits: कड़वे फूड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे लाभ लेकर आते हैं.

2. अपनी इम्यूनिटी में सुधार करें

कड़वा फूड आपकी इम्यूनिटी में पर्याप्त वृद्धि प्रदान करते हैं. इनमें कई विटामिन और खनिज होते हैं जो सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कार्य करते हैं और हमारे शरीर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट की मदद से सुरक्षा प्रदान करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में मौजूद कई मुक्त कणों से लड़ते हैं.

Gut Health: निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

3. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण

कड़वे फूड्स शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की असाधारण क्षमता के लिए भी जाने जाते हैं. वे अग्न्याशय में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और इस प्रकार ग्लूकोज के स्तर को बढ़ने से रोकते हैं. स्वाद रिसेप्टर्स कड़वे स्वाद के लिए कुछ हार्मोन का उत्पादन करते हैं जो अंततः शरीर में शुगर के स्तर को भी प्रभावित करते हैं.

4. हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी

कड़वा भोजन आपको उस चमक को प्राप्त करने में मदद कर सकता है. कड़वे फूड्स में विटामिन और खनिजों की प्रचुरता एक प्रमुख कारण है कि आपको इन स्वस्थ वस्तुओं का सेवन करना चाहिए. विटामिन और खनिज आपकी त्वचा पर प्राकृतिक रूप से एक बहुत ही सुंदर और आकर्षक चमक उत्पन्न करने में मदद करते हैं.

Foods For Increase Stamina: सहनशक्ति और एनर्जी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 6 फूड्स

 

केवल इतना ही नहीं, बल्कि इस तरह के स्वस्थ भोजन के नियमित सेवन से आपके बालों का बेहतर विकास भी हो सकता है. विटामिन और खनिज और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व, स्कैल्प को स्वस्थ और बालों को चिकना बनाए रखने में मदद करते हैं! तो, इंतजार क्यों? इन कड़वे खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना शुरू करें जो आपके स्वाद कलियों को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपके स्वास्थ्य को बूस्ट कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बाजर हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

फलों और सब्जियों को बिना धोए धीलना जैसी इन 7 बुरी आदतों को हर कीमत पर आज ही छोड़ दें

क्या आप कोबरा पोज गलत तरीके से कर रहे हैं? यहां 6 गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्योर वेजिटेरियन हैं तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------