होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Monsoon Diet Tips: इस मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये डाइट, नहीं पड़ेंगे बीमार!

Monsoon Diet Tips: इस मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये डाइट, नहीं पड़ेंगे बीमार!

Monsoon Diet Tips: मॉनसून के दौरान रोग मुक्त रहने के लिए आपको बेहतर स्वास्थ्य और एक मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) बनाए रखने की जरूरत है. यहां कुछ डाइट (Diet) और सुरक्षा टिप्स दिए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए. ताकि आप मॉनसून में बीमार पड़ने से बच सकें.

Monsoon Diet Tips: इस मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये डाइट, नहीं पड़ेंगे बीमार!

Monsoon Diet Tips: स्वस्थ रहने के लिए मौसमी फल और सब्जियां खाएं.

खास बातें

  1. मॉनसून के दौरान अपनी इम्यूनिटी बरकरार रखें.
  2. हमेशा घर का बना खाना खाएं.
  3. हेल्दी खाना खाने से इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है.

Monsoon Health Tips: कई लोग साल भर बारिश होने का इंतजार करते हैं. मॉनसून (Monsoon) गर्मियों की चिलचिलाती धूप से जरूरी राहत देता है. यह मौसम कई तरह के फल और सब्जियां (Fruits And Vegetables) भी प्रदान करता है जो आपको जरूरी पोषक तत्व देते हैं. इस मौसम में संक्रमण (Infection) या वायरल बीमारी के शिकार होने का खतरा भी अधिक होता है. बारिश के बाद, मच्छरों का प्रजनन करना भी आसान हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप मलेरिया, डेंगू, वायरल जैसे कई मच्छरों से संबंधित संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है. मॉनसून के दौरान डाइट टिप्स (Diet Tips) और सुरक्षा उपायों को समझने के लिए, हमने न्यूट्रिशनिस्ट, पावलेन गुजराल से बात की. न्यूट्रिशनिस्ट ने हमें कुछ मॉनसून डाइट टिप्स (Monsoon Diet Tips) के बारे में जिन्हें फॉलो कर आप हेल्दी रह सकते हैं. 

International Yoga Day 2020: कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये तीन योगासन, रोजाना करने से मिलेगा फायदा!

मॉनसून में हेल्दी रहने के लिए डाइट टिप्स | Diet And Safety Tips For The Monsoon



1. भरपूर पानी पिएं



मॉनसून में सबसे पहला और महत्वपूर्ण कदम है अपने शरीर को हाइड्रेट रखना. बहुत सारा पानी पीना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा और आपको संक्रमणों से लड़ने के लिए बढ़ावा देगा.

Why Vitamin C Is Important: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये हैं 6 बड़े कारण!

ikbbulc8

You need to drink enough water to ensure proper hydration
 

2. घर का बना खाना खाएं

मॉनसून का अर्थ है हवा में अधिक नमी जो बैक्टीरिया के प्रसार को जन्म दे सकती है. इस मौसम में घर के बने भोजन का सेवन करने की कोशिश करें. अपने आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करना न भूलें.

Food To Eat In Asthmatics: अस्थमा से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, हर रोज डाइट में करें शामिल!

3. फलों और सब्जियों को बनाएं दोस्त

मॉनसून के दौरान ताजे फल और सब्जियों के सलाद खाने की काफी सिफारिश की जाती है क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि ये ताजा कटे हुए और स्वच्छ तरीके से परोसे जाते हैं. उन फलों से बचें जो पहले से काटे गए या छिलके वाले या खुले में रखे गए हों.

4. हाथ धोना पहली प्राथमिकता

हमेशा और हमेशा खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की मूल आदत से चिपके रहना चाहें. बिना हाथ धोए खाना खाने आपके हाथों में मौजूद किटाणु आपके पेट में जा सकते हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं. 

International Yoga Day 2020: योग दिवस पर स्पेशल, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले 7 योगासन

f9d1s1cg

Do not forget to wash your hands regularly
 

5. फ्रिज के रखे बासी खाना खाने से बचें

अधिक समय तक फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थों से दूर रहें. लंबे समय तक रखे खाद्य पदार्थों के सेवन से दस्त की समस्या हो सकता है. उन खाद्य पदार्थों से दूर रहें जो कि फफूंदीयुक्त या मुरझाए हुए हों.

6. फ्राइड फूड खाने से रखें

फ्राइड फूड हमेशा लजीज लगता है लेकिन यह खाने के लिए अनहेल्दी ऑप्शन है. तले हुए खाद्य पदार्थों के बहुत अधिक सेवन से वजन भी बढ़ सकता है. तो, तले और तैलीय खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह हमेशा दी जाती है. सुनिश्चित करें कि आप कुछ स्वस्थ अभी तक स्वादिष्ट विकल्पों के लिए चयन करके इन प्रलोभनों के खिलाफ पर्याप्त निर्धारित हैं.

Weight Gain Protein Shakes: वजन बढ़ाने के लिए घर पर आसानी से बनाएं प्रोटीन शेक, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

7. एंटी ऑक्सीडेंट्स का सेवन करें

हल्दी, काली मिर्च, अदरक, लहसुन जैसे तत्व इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं और पाचन को भी बढ़ावा देने में मदद करते हैं. आयुर्वेद भी आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इन सामग्रियों के सेवन का सुझाव देता है.

याद रखें, जितना अधिक आप खुद को स्वस्थ रखेंगे, कम संक्रमण होने की संभावना है. स्वच्छता बनाएं रखने के लिए सभी आवश्यक चरणों का पालन करें, स्वस्थ आहार खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Best Energy Drink: जब भी थकान महसूस हो, तो तुरंत एनर्जी पाने के लिए पिएं ये खास एनर्जी ड्रिंक

मलाइका अरोड़ा ने बताया पानी पीने का सही तरीका, जानें किस समय पीना चाहिए पानी!

अपने दूध के गिलास में मिलाएं एक चम्मच पीनट बटर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, पुरुषों को मिलेंगे ये कमाल के फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

International Yoga Day 2020: हर रोज योग करने से पुरुषों को मिलते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -