होम »  Men's Health »  International Yoga Day 2020: हर रोज योग करने से पुरुषों को मिलते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे!

International Yoga Day 2020: हर रोज योग करने से पुरुषों को मिलते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे!

International Yoga Day 2020: 21 जून को हर साल इंटरनेशनल योगा दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. पुरुषों के लिए योग (Yoga For Men) काफी लाभकारी हो सकता है. योग पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए फायदेमंद है. यह हृदय स्वास्थ्य, लचीलापन और सहनशक्ति में सुधार करने में मदद कर सकता है. अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

International Yoga Day 2020: हर रोज योग करने से पुरुषों को मिलते हैं ये 3 जबरदस्त फायदे!

International Yoga Day: योग का नियमित अभ्यास आपके वर्कआउट की दक्षता में सुधार कर सकता है

खास बातें

  1. योग करने से पुरुष यौन जीवन को बेहतर बना सकते हैं.
  2. हर रोज योग करने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.
  3. सिर्फ 30 मिनट योग करने से मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है.

International Yoga Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 के अवसर पर आइए एक नज़र डालते हैं कि योग पुरुषों को कैसे लाभ पहुंचा सकता है. कई पीढ़ियों से हमें सिखाया गया है कि पुरुषों को किस तरह का व्यवहार करना चाहिए, देखना, महसूस करना, भावुक होना. मर्दानगी की सरासर परिभाषा संवेदनशीलता, अनुग्रह, शांति माना जाता है. हमें लगता है कि दुनिया साकार करने, स्वीकार करने और अन्य तरीकों से आगे बढ़ रही है. 21 जून (21 June) को हर साल इंटरनेशनल योगा दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. पुरुषों के लिए योग (Yoga For Men) काफी लाभकारी हो सकता है. पुरुष कई तरह की समस्याओं से परेशान हैं. चाहे वह शारीरिक समस्याएं हों या फिर मानसिक समस्याएं.

सेहत है जरूरी: लड़के अगर रात को पीएंगे दूध, तो होंगे ये अद्भुत फायदे

पुरुषों को भावनात्मक और शारीरिक रूप से मजबूत होने के लिए उन आदतों को अपनाना होगा जो पारंपरिक रूप से महिलाएं अपनाती आ रही हैं. इसका एक सबसे सही उदाहरण फिटनेस को मेंटेन करना है. दशकों तक भारी भार उठाना, शक्ति प्रशिक्षण करना, मजबूत मांसपेशियां पुरुष वर्ग से संबंधित होती थीं और डांस, योग, पिलेट्स महिला वर्ग के हिस्से थे, लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि यह बातें अब उलटी हो गई हैं. वर्कआउट अब लिंग विशेष नहीं हैं, भावनाएं अब वर्जित नहीं हैं और उद्योग, विशेष रूप से फिटनेस, महिलाओं में ज्यादा अच्छी देखने को मिल रही है.


Food To Eat In Asthmatics: अस्थमा से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, हर रोज डाइट में करें शामिल!

ऐसे में पुरुष कहीं न कहीं पिछड़ रहे हैं. कुछ साल पहले योग का अभ्यास करने वाली महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों का अनुपात महिलाओं से कम था, लेकिन अब वे संख्याएं भी बदल रही हैं. उदाहरण के लिए सबसे बड़े सितारों में से कुछ को लें - एलेक्स रोड्रिग्स, शाहिद कपूर, शिखर धवन आदि जो योग की शक्ति को न केवल समझते हैं और मानते हैं.

पुरुषों के लिए योग के फायदे | Benefits Of Yoga For Men

1. बेहतर हृदय स्वास्थ्य (Better Heart Health)

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में हार्ट की परेशानियां ज्यादा देखने को मिलती हैं. हृदय की स्थिति के कुछ सबसे सामान्य कारणों में तनाव, चिंता, थकावट शामिल हैं, जो आज की हमारी पीढ़ियों के सबसे कम उम्र के बच्चों में भी आम हैं. सबसे अच्छा संभव समाधान? योग! योगासन, प्राणायाम या योग को अपने वर्कआउट शेड्यूल में शामिल करने का नियमित अभ्यास तनाव से निपटने में चमत्कार का काम कर सकता है. योग नियंत्रित करता है और आपको अपनी सांसों से अपने मन को नियंत्रित करने की अनुमति देता है, जिससे आपके मस्तिष्क को संकेत मिलते हैं कि सब कुछ ठीक है.

Why Vitamin C Is Important: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये हैं 6 बड़े कारण!

6nj235ag

International Yoga Day: योग करने से स्ट्रेस और चिंता दूर हो सकती हैं.

2. बेहतर यौन जीवन (Better Sex Life)

एक लाभ जो व्यापक रूप से जाना जाता है, शायद ही कभी इसके बारे में बात की जाती है. एक अच्छी सेक्स लाइफ विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है. एक खुश दिमाग, सहनशक्ति, लचीलापन सबसे ज्यादा जरूरी हैं. यहां जहां योग जीवन को बदलने वाली भूमिका निभाता है. आपको अवांछित तनाव को कम करने में मदद करने से लेकर, अपने शरीर को लचीला बनाए रखने के लिए, अपनी सहनशक्ति में वृद्धि करने से आप लंबे समय तक ठहर सकते हैं. जिससे आप शीघ्रपतन जैसी स्थितियों को नियंत्रित कर सकते हैं, इस प्रकार यौन जीवन लंबे समय तक बना रहता है और इसे और अधिक आनंददायक बनाने में मदद मिलती है. 

International Yoga Day 2020: योग दिवस पर स्पेशल, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले 7 योगासन

3. बेहतर लचीलापन (Better Flexibility)

भले ही आप योग को रोज़मर्रा के वर्कआउट के रूप में नहीं करते हैं, लेकिन यह आपके संपूर्ण वर्कआउट शेड्यूल को अधिक कुशल बनाने में एक लंबा रास्ता तय करता है. सिर्फ 30 मिनट के योग आसन मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार और सहनशक्ति को बढ़ा सकते हैं, जिससे आप अधिक समय तक कसरत कर सकते हैं, और आपकी मांसपेशियों में किसी भी दर्द, खराश या कठोरता को दूर करने में मदद मिलती है. 5-10 मिनट के प्राणायाम के साथ ऊपर और आप बेहतर नींद लेना शुरू करेंगे, अपनी गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाएगा और अपने बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे.

(श्री सर्वेश शशि, संस्थापक, SARVA और दिवा योग)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए ये 5 घरेलू उपाय है कमाल, आज से ही आजमाएं और पाएं गजब का फायदा!

मलाइका अरोड़ा ने बताया पानी पीने का सही तरीका, जानें किस समय पीना चाहिए पानी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने दूध के गिलास में मिलाएं एक चम्मच पीनट बटर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, पुरुषों को मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए जबरदस्त हैं ये 3 योगासन, रोजाना सुबह करें अभ्यास! 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------