होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  रात में क्यों नहीं करना चाहिए दही का सेवन, ये हैं 4 बड़े कारण!

रात में क्यों नहीं करना चाहिए दही का सेवन, ये हैं 4 बड़े कारण!

Is Eating Curd At Night Harmful: हम अपनी सेहत को लेकर काफी लापरवाह होते हैं! कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनके सेवन का एक समय होते हैं. ऐसी चीजों को किसी भी समय नहीं खाया जाना चाहिए. इन्हीं में से एक है दही (Curd). जी हां! माना जाता है कि दही का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए (Should Not Eat Curd At Night). अगर आप रात को दही का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

रात में क्यों नहीं करना चाहिए दही का सेवन, ये हैं 4 बड़े कारण!

Should Not Eat Curd At Night?: दही का सेवन रात को करने से जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है

खास बातें

  1. रात को दही का सेवन करने से बचना चाहिए.
  2. यहां जानें क्या होते हैं रात को दही का सेवन करने नुकसान.
  3. रात को दही का सेवन करने से बढ़ सकता है मोटापा.

Why Should Not Eat Curd At Night: हम अपनी सेहत को लेकर काफी लापरवाह होते हैं! कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनके सेवन का एक समय होते हैं. ऐसी चीजों को किसी भी समय नहीं खाया जाना चाहिए. इन्हीं में से एक है दही (Curd). जी हां! माना जाता है कि दही का सेवन रात के समय नहीं करना चाहिए (Should Not Eat Curd At Night). अगर आप रात को दही का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. दही के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Curd) कई हैं. हर किसी को दही का सेवन करना चाहिए. दही के फायदे (Benefits Of Curd) लेने के लिए इसका सेवन सही समय पर किया जाना चाहिए. रात में दही का सेवन न करने के कई बड़े कारण हैं, लेकिन कुछ लोगों यह पता नहीं होते हैं और रात में भी दही का सेवन करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो रुक जाइए.

आपके स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी के अनुसार, दही हमारी बॉडी टिश्यू में ऑपोजिट एक्टिविटी को बढ़ा देता है जिसके कारण शरीर पर इसका दुष्प्रभाव भी पड़ता है. यहां जानें रात के समय दही का सेवन न करने के 5 बड़े कारणों के बारे में...

Ways To Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हैं जरूरी!



रात को न करें दही का सेवन! जानें इसके पीछे के कारण | Do Not Consume Curd At Night! Know The Reasons Behind it



1. अर्थराइटिस में बढ़ सकता है दर्द

जो लोग गठिया की समस्या से परेशान हैं. उन्हें रात का दही का सेवन करने से बचना चाहिए. माना जाता है कि रात के समय दही का सेवन करने से जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है. अगर कोई व्यक्ति जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो उसे दही का सेवन रात के समय बंद कर देना चाहिए. 

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए जानें कैसे बनाएं डाइट चार्ट, इन चीजों का रखें ध्यान!

dg66ecegShould Not Eat Curd At Night?: जोड़ों में दर्द की समस्या है तो रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए

2. पाचन पर पड़ता है असर

रात के समय दही का सेवन करने से आपका पाचन गड़बड़ा सकता है. माना जाता है कि दही को पचाने में काफी समय लगता है जिससे रात को हमारा शरीर को दही का पचाने में काम नहीं कर पाता है जिससे पेट की समस्याएं हो सकती हैं. इससे आपको उल्टी कब्ज की समस्याएं हो सकती हैं.

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं ये एक चीज, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

3. बढ़ सकता है म्यूकस 

म्यूकस आपके गले में खराश और सर्दी, जुकाम की समस्या को भी बढ़ा सकता है. रात के समय दही का सेवन करने से शरीर में म्यूकस की समस्या बढ़ सकती है. आयुर्वेद में भी यह बात कही जाती है कि रात में दही का सेवन करने के कारण शरीर में म्यूकस भी अधिक मात्रा में बनने लगता है. 

4. बढ़ सकता है मोटापा

रात में दही का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ सकता है. अगर आपका वजन पहले से ही ज्यादा है तो आपको रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए. इसलिए मोटापे की समस्या से बचने के लिए आपको रात के समय दही के सेवन से बचना चाहिए.

Monsoon Health Tips: मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने और सेहतमंद रहने के लिए करें ये काम...

7bqgah7o

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Get Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए ये 4 आसान तरीके हैं कमाल!

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!

सिटिंग जॉब में घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से हो रहा है कमर दर्द? रोजाना करें ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Routine: कैसे पाएं चमकदार त्वचा, शहनाज़ हुसैन से जानें कैसा हो डेली स्किन केयर रूटीन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -