होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Get Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए ये 4 आसान तरीके हैं कमाल!

How To Get Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए ये 4 आसान तरीके हैं कमाल!

How To Strengthen Lungs: ऐसे कई कारक हैं जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. अपने फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने (Keep Lungs Healthy And Strong) के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो यहां जानें 4 आसान तरीके जिससे आप फेंफड़ों को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ निवारक उपायों का पालन करने की जरूर है.

How To Get Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए ये 4 आसान तरीके हैं कमाल!

How To Strengthen Lungs: नियमित व्यायाम से आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं

खास बातें

  1. फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट का रखें ध्यान.
  2. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स का करें सेवन.
  3. धूम्रपान करना आज से ही छोड़ दें.

How To Get Healthy Lungs: फेफड़े श्वसन प्रणाली का केंद्र हैं. ये जो दौर चल रहा है इसमें आपको फेंफड़ों के स्वास्थ्य (Lungs Health) पर ध्यान देना ही होगा.  आपको जीवन भर के लिए हेल्दी फेफड़े (Healthy Lungs) की जरूरत होती है, लेकिन कई लोग फेफड़ों की देखभाल (Lungs Care) करने में लापरवाही बरतते हैं. ऐसे कई कारक हैं जो फेफड़ों के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. अपने फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने (Keep Lungs Healthy And Strong) के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो यहां जानें 4 आसान तरीके जिससे आप फेंफड़ों को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ निवारक उपायों का पालन करने की जरूर है. सच्चाई यह है कि आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य या अन्य अंगों की तरह अपने फेफड़ों की देखभाल करने की जरूरत है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि फेफडों को कैसे हेल्दी रखें? (How To Get Healthy Lungs) ऐसे लोगों के लिए यहां 4 टिप्स दिए गए हैं.

ये 5 आयुर्वेदिक चीजें नेचुरल तरीके से बढ़ाती हैं इम्यूनिटी, जानें सेवन करने का सही तरीका!

साथ ही जो लोग जानना चाहते हैं कि फेफड़ों को कैसे मजबूत रखें? (How To Strengthen Lungs) उन्हें भी यहां जवाब मिल जाएगा. फेफड़ों की बीमारियों की एक विस्तृत विविधता है जो एक व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है. इनमें से कुछ हैं- क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, अस्थमा, टीबी, लंग कैंसर और बहुत कुछ हैं. फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए यहां जानें 4 तरीके...


फेफड़ों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के तरीके | Ways To Keep Lungs Healthy And Strong

1. धूम्रपान छोड़ें और धूम्रपान मुक्त वातावरण को बढ़ावा दें

धुआं आपके फेफड़ों का दुश्मन है. यह आपके फेफड़ों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और कई फेफड़ों की बीमारियों के खतरे को ट्रिगर कर सकता है. केवल सीधे धूम्रपान नहीं, धुएं के संपर्क में आना भी खतरनाक रूप से प्रभावित कर सकता है. आपको न केवल अपने लिए बल्कि अपने प्रियजनों के लिए भी धूम्रपान छोड़ना चाहिए. धुआं रहित वातावरण को बढ़ावा देना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

m5b6p1s8How To Get Healthy Lungs: स्मोक फ्री लाइफ हेल्दी फेफड़ों को बढ़ावा दे सकती है

2. श्वास व्यायाम का प्रयास करें

ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपके फेफड़ों को कुशलता से काम करने में मदद कर सकते हैं. ये आपको एक विशिष्ट पैटर्न में सांस लेने में मदद करेंगे. गहरी सांस लेने से आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन की कार्यप्रणाली को बढ़ावा मिलेगा. आप अपने दिन की शुरुआत सांस लेने के व्यायाम से कर सकते हैं. इसे कुछ ही समय में किया जा सकता है और आपको अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा जैसे स्ट्रेस कंट्रोल करने और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य.

बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!

rig0s3bHow To Strengthen Lungs: गहरी सांस लेना (ब्रीदिंग) का रोजाना अभ्यास फेफड़ों को मजबूत बना सकता है

3. प्रदूषकों के संपर्क में आने से बचें

प्रदूषक भी आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए विषाक्त हैं. इन दिनों बढ़ता प्रदूषण आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. उच्च प्रदूषण के स्तर वाले स्थानों पर जाने से बचें. इसके अलावा, प्रदूषण स्तर अधिक होने पर मास्क पहनें. सिर्फ बाहर ही नहीं, घर के अंदर भी प्रदूषकों से भरा हुआ हो सकता है. घर के अंदर सुरक्षित रखने के लिए ज्यादा बार साफ करें.

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

4. डाइट में करें बदलाव

कई खाद्य पदार्थ फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. कुछ स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करें- सेब, जामुन, टमाटर, हरी चाय, दही, दाल, हल्दी, काली मिर्च, चुकंदर, अदरक और लहसुन. आपको पानी की पर्याप्त मात्रा का भी सेवन करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!

सिटिंग जॉब में घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से हो रहा है कमर दर्द? रोजाना करें ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!

गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होते हैं नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब्ज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है पपीता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------