होम »  लिविंग हेल्दी »  Monsoon Health Tips: मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने और सेहतमंद रहने के लिए करें ये काम...

Monsoon Health Tips: मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने और सेहतमंद रहने के लिए करें ये काम...

Improve Immunity During Monsoons: मानसून में सेहत दुरुस्त रहे इसलिए जरूरी है कि आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो. इसके लिए आप इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा का सेवन कर सकते हैं. इम्युनिटी बढ़ाने में आप मदद इम्युनिटी बूस्टर टी (Immunity Booster Tea) भी कर सकती है. इस मौसम में रोगों और संक्रमणों से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को मजबूत करें. अब सवाल उठाता है कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें.

Monsoon Health Tips: मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने और सेहतमंद रहने के लिए करें ये काम...

Improve Immunity During Monsoons: मानसून (Monsoon) का आ गया है. बरसात का मौसम एक ओर जहां तपती गर्मी से राहत दिलाता है वहीं साथ में लाता है बहुत से फ्लू और संक्रमण. मानसून में सेहत दुरुस्त रहे इसलिए जरूरी है कि आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो. इसके लिए आप इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा (Immuntiy Boosting Kadha) का सेवन कर सकते हैं. इम्युनिटी बढ़ाने में आप मदद इम्युनिटी बूस्टर टी (Immunity Booster Tea) भी कर सकती है. इस मौसम में रोगों और संक्रमणों से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को मजबूत करें. अब सवाल उठाता है कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें. तो इसके लिए आपको सही और पोषण से भरपूर आहार लेना है और शरीर को योग और एक्सरसाइज से इसे स्वस्थ बनाएं रखें. अब जबकि सब बंद है और मानसून भी है, तो ऐसा कैसे किया जाए. तो जानिए कैसे घर पर रहकर कर सकते हैं एक्सरसाइज - 

Yoga Asanas To Boost Immunity: मानसून में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये योगासन


मानसून में सेहतमंद रहने और इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स (Monsoon Health Tips: Simple Do's and Don'ts to Stay Healthy) 


1. घर को ही बना लें जिम 

वैसे भी पिछले कई महीनो से आप घर में बंद हैं. ऐसे में आप यह बहाना तो नहीं बना सकते कि बरसात के चलते आप जिम नहीं जा सकते. घर में भी एक तय समय पर ही व्यायाम करें और वैसे ही कपड़े पहनें, जैसे सैर या जिम जाते वक्त पहनते हैं. आसान से वार्म-अप से शुरुआत करें. कुछ मिनट फर्श पर दौड़ने जैसे व्यायाम से शुरुआत करें.

Ayurvedic Remedies For Immunity: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें नेचुरल तरीके से बढ़ाती हैं इम्यूनिटी, जानें सेवन करने का सही तरीका!

2. कैसे हों व्यायाम

घर पर ही व्यायाम करना है, तो क्यों न इसके लिए सही तरीकों का इस्तेमाल किया जाए. आप कूदने की रस्सी और कसाव लाने वाले बैंड जैसे कुछ आसान से व्यायाम उपकरण खरीद लें. ये बढ़िया विकल्प हैं, क्योंकि आप इनका इस्तेमाल अगले मॉनसून में घर में दोबारा कर सकते हैं.

Mindful Eating Tips: कैसे खुद को रोकें ज्यादा खाने से, यहां हैं Overeating से बचने के टिप्स

3. सीढ़ियों का उठाएं फायदा 

अगर आपके घर में सीढ़ियां हैं, तो यह मौका है उनका फायदा उठाने का. लिफ्ट को अलविदा कह दें और सीढ़ि‍यों का इस्तेमाल करें. यह अपने आप में व्यायाम का एक बेहतरीन उपकरण हैं. आप कुछ मिनट के लिए सीढ़ियां चढ़ने-उतरने का व्यायाम कर सकते हैं.

4. यह भी जरूर करें 

पुश-अप्स तथा ऊठक-बैठक मांसपेशियां मजबूत बनाने वाली अच्छी कसरत हैं. यह आपकी कोर को मजबूत बनाएगी और पेल्विक को भी स्ट्रॉन्ग करेगी. 

Healthy Sugar Substitutes: शुगर के ये 4 हेल्दी ऑप्शन रखेंगे डायबिटीज और मोटापे को दूर!

5. योगा से होगा... 

मानसून में योग अस्थमा के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. योग मॉनसून के दौरान होने वाली आम समस्या श्वास समस्या को घटाने में भी मदद करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

6. डांस करें 

अच्छा अगर हम आपको बताएं एक ऐसा विकल्प जो आपको सेहत देगा, स्ट्रेस दूर करेगा और ऊर्जा से भरपूर बनाएगा तो आप क्या कहेंगे... अरे कहेंगे क्या, फट से चुन लेंगे उसे. अगर आप व्यायाम के लिए उपकरण नहीं ला पा रहे हैं. योग नहीं कर पा रहे हैं, तो भी रोजाना कुछ समय के लिए डांस करें. यह मॉनसून में घर में की जाने वाली कसरत को मजेदार बनाने का एक तरीका है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------