होम »  लिविंग हेल्दी »  मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!

Monsoon And Health Problems: समर सीजन खत्म होने के बाद अब मॉनसून का सीजन (Monsoon Season) शुरू हो गया है. ऐसे में मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी, जुकाम (Cold, Cough, Cold) और वायरल, फ्लू (Flu) का खतरा काफी बढ़ जाता है. खासकर बारिश के दिनों में अक्सर लोगों की बीमार पड़ने लगते हैं. लोग बुखार (Fever), खांसी, जुकाम और फ्लू (Cold And Flu) जैसी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं.

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!

Home Remedies For Cough And Cold: मॉनसून में कुछ घरेलू उपाय आपको सामान्य सर्दी-खांसी से बचा सकते हैं!

खास बातें

  1. मॉनसून में जल्दी हो जाते हैं बीमार तो इम्यूनिटी बढ़ाने पर दें ध्यान.
  2. सर्दी- खांसी और वायरल, फ्लू से बचाव के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.
  3. यह मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है.

Home Remedies For Cough And Cold: समर सीजन खत्म होने के बाद अब मॉनसून का सीजन (Monsoon Season) शुरू हो गया है. ऐसे में मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी, जुकाम (Cold, Cough, Cold) और वायरल, फ्लू (Flu) का खतरा काफी बढ़ जाता है. खासकर बारिश के दिनों में अक्सर लोगों की बीमार पड़ने लगते हैं. लोग बुखार (Fever), खांसी, जुकाम और फ्लू (Cold And Flu) जैसी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. मॉनसून अपने कई तरह के जीवाणु (Bacteria) लेकर आता है. ऐसे में सबसे बड़ी चुनौति इनसे बचने की होती है. माना जाता है कि बारिश के मौसम (Rainy Season) में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कमजोर हो जाती है, जिससे बीमारियां शरीर को जल्दी जकड़ लेती हैं. इस सीजन में हमें डाइट (Diet) का भी खास ध्यान रखना होता है. खासकर इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है.

लोग खांसी-जुकाम के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Cough And Cold) भी आजमाते हैं, लेकिन कई लोगों को पता नहीं होता है कि मॉनसून में कैसे बीमारियों से दूर रहा जाए. यहां जानें मॉनसून सीजन में सर्दी, खांसी और फ्लू से बचान के लिए घरेलू उपायों के बारे में...

ये 5 आयुर्वेदिक चीजें नेचुरल तरीके से बढ़ाती हैं इम्यूनिटी, हर रोज करना होगा सेवन!


फ्लू और वायरल के लक्षण | Flu And Viral Symptoms

सिर दर्द
मांस पेशियों में खिंचाव
नांक बंद
खांसी
बुखार
गले में खराश

हालांकि कुछ इसी तरह के लक्षण कोरोना वायरस के भी हैं, इसलिए दोनों में फर्क करना थोड़ा मुश्किल है. इसलिए बेहतर होगा कि आप 3-4 के बाद एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. 

''कोरोनावायरस की जांच Negative आने पर भी यदि लक्षण दिखें तो हो पूरा इलाज''

bebpqq7gHome Remedies For Cough And Cold: फ्लू और वायरल होने पर अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

फ्लू और वायरल बुखार के लिए कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies For Flu And Viral Fever

1. दूध में हल्दी मिलाकर पिएं 

पिछले काफी समय से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस ड्रिंक का सेवन करने की सिफारिश की जा रही है. हल्दी में एंटी वायरल गुण और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इस सीजन में सर्दी-खांसी और वायरल बुखार से बचाव करने में मदद कर सकते हैं. दूध अपने आप में पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. ऐसे में हल्दी को दूध में मिलाकर इसकी शक्ति को और भी बढ़ाया जा सकता है. रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में थोड़ी सी हल्दी मिला लें और उसे पी लें. यह आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद कर सकता है. 

रेमडेसिविर, टोसिलिजुमैब का अत्यधिक इस्तेमाल फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है :आईसीएमआर

2. शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण

यह तीनों चीजें स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. इन तीनों का मिश्रण स्वास्थ्य को कमाल के फायदे दे सकता है. आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और कुछ नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिल सकती है. साथ ही वायरल बुखार और बीमार पड़ने से बचाव करने में भी यह उपाय काफी लाभकारी हो सकता है.

ii0dsoqg

3. अदरक और लहसुन

अदरक और लहसुन दोनों में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. खासकर मॉनसून में इन दोनों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इन दोनों को अपने खाने कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर उसमें नमक मिलाकर सेवन कर सकते है. लहसुन को घी में भूनकर गर्म-गर्म ही खाने से भी लाभ हो सकता है. यह दोनों स्वास्थ्य के लिए गर्म होते हैं ऐसे में अपने हाइड्रेशन का भी पूरा ध्यान रखें.

पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

4. सर्दी-जुकाम और खांसी में भाप लें 

खासकर इस सीजन में कीटाणु और जीवाणुओं के पनपने से बीमार पड़ने का खतरा रहता है. अगर आपको सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या है तो भाप लेना सबसे बेहतर घरेलू उपाय हो सकता है. इससे बंद नाक की समस्या से राहत मिल सकती है. साथ ही सीने में जकड़न से भी आराम मिल सकता है. आप सादे पानी की भी भाप ले सकते हैं या फिर गर्म पानी में पुदीने की पत्तियां या अजवाइन की पत्तियां डालकर भाप ले सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें

गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल

कब्ज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है पपीता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे!

सिटिंग जॉब में घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से हो रहा है कमर दर्द? रोजाना करें ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------