होम »  लिविंग हेल्दी »  सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं ये एक चीज, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं ये एक चीज, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

Garlic With Lukewarm Water: सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर को डिटॉक्स (Body Detox) करने के साथ-साथ कब्ज और पेट की कई समस्याओं (Stomach Problems) को दूर किया जा सकता है, लेकिन गुनगुने पानी के साथ लहसुन (Garlic With Lukewarm Water) का सेवन कर आप इस ड्रिंक को और भी शक्तिशाली बना सकते है.

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ खाएं ये एक चीज, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

खास बातें

  1. सुबह लहसुन का पानी पीने से मिलते हैं कमाल के स्वास्थ्य लाभ.
  2. गुनगुने पानी के साथ दो कलियां लहसुन खाने से पेट की समस्याएं होंगी दूर.
  3. यहां जानें गुनगुने पानी के साथ क्यों करना चाहिए लहसुन का सेवन.

Benefits Of Garlic With Hot Water: सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर को डिटॉक्स (Body Detox) करने के साथ-साथ कब्ज और पेट की कई समस्याओं (Stomach Problems) को दूर किया जा सकता है, लेकिन गुनगुने पानी के साथ लहसुन (Garlic With Lukewarm Water) का सेवन कर आप इस ड्रिंक को और भी शक्तिशाली बना सकते है. कुल मिलाकर इसमें लहसुन के एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमटरी गुण आ जाते हैं जो गर्म पानी के साथ स्वास्थ्य को कमाल के फायदे दे सकते हैं. लहुसन वाला पानी (Garlic Water Benefits) न सिर्फ आपके पेट के लिए फायदेमंद हो सकता है बल्कि कई समस्याओं से भी छुटकारा दिला सकता है. लहसुन का सेवन हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता है लेकिन इसका प्रयोग गर्म पानी के साथ किया जाए तो स्वास्थ्य को काफी लाभ दे सकता है.

लहसुन को आप खाने बनाने के लिए इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन लेकिन लहसुन की दो कलियों को गुनगुने पानी (Garlic Buds With Lukewarm Water) में मिलाकर पीने से हमारे शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल सकती है. लहसुन का पानी पीने के फायदे (Garlic Water Benefits) कई हैं, जब भी आप सुबह उठें तो इस ड्रिंक का सेवन करना न भूलें. यहां जानें गुनगुने पानी के साथ लहसुन का सेवन करने के 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ...

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए जानें कैसे बनाएं डाइट चार्ट, इन चीजों का रखें ध्यान!


गुनगुने पानी के साथ लहसुन का सेवन करने के फायदे | Benefits Of Consuming Garlic With Lukewarm Water

1. कब्ज की समस्या के लिए असरदार

अगर रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लहसुन की कलियों को मिलाकर सेवन किया जाए तो पेट की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. लहसुन वाला पानी कब्ज की समस्या के लिए रामबाण साबित हो सकता है. आप कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए सुबह पहले एक कली लहसुन चबा सकते हैं और फिर एक गिलास गुननुना पानी पी सकते हैं. या फिर आप पानी में ही लहसुन को मिल सकते हैं.

Ways To Boost Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हैं जरूरी!

0ufpjnmg Garlic With Lukewarm Water: हर रोज सुबह खाली पेट करें इस ड्रिंक का सेवन मिलेंगे कमाल के फायदे

​2. एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं. जो स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे दे सकते हैं. गुनगुने पानी के साथ लहसुन का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है. इससे आप फंगल संक्रमण, फ्लू और संक्रामक बीमारियों के खतरे से बचाव कर सकते हैं. एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होने से लहसुन का पानी कई तरह के संक्रमण को दूर किया जा सकता है. 

Skin Care Routine: कैसे पाएं चमकदार त्वचा, शहनाज़ हुसैन से जानें कैसा हो डेली स्किन केयर रूटीन

​3. डायबिटीज में मिलेगा फायदा

लहसुन का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायजेमंद साबित हो सकता है. अगर डायबिटीज रोगी इस पानी का रोजाना सेवन करें तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. लहसुन में मौजूद एंटी डायबेटिक गुण होते हैं जो इसके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. इस पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है. 

​4. हार्ट डिजीज में लाभदायक

लहसुन का पानी हार्ट के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर रोजाना इस पानी का सेवन किया जाए तो हार्ट के कई रोगों से बचाव करने में मदद मिल सकती हैं. लहसुन में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है. इसलिए कच्चे लहसुन का सेवन करने से आप दिल की जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने से बचे रह सकते हैं. 

5. दिमाग के लिए भी असरदार

दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए भी इस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है. गुनगुने पानी के साथ लहसुन का सेवन करने से तनाव को दूर करने में भी मद मिल सकती है. यह ड्रिंक मैमोरी पावर को बढ़ावा देने में फायदेमंद हो सकती है. 

Yoga Asanas To Boost Immunity: मानसून में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये योगासन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Get Healthy Lungs: फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए ये 4 आसान तरीके हैं कमाल!

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 टिंग जॉब में घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से हो रहा है कमर दर्द? रोजाना करें ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज!

गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------