होम »  लिविंग हेल्दी »  Brain Tumor: क्या ब्रेन ट्यूमर का इलाज मुमकिन है? एक्सपर्ट से जानें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण कारण और उपचार!

Brain Tumor: क्या ब्रेन ट्यूमर का इलाज मुमकिन है? एक्सपर्ट से जानें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण कारण और उपचार!

Brain Tumor Symptoms: ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में एक पिंड या गांठ है, जो तब होती है जब दिमाग की कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से विभाजित और विकसित होती हैं. घातक ब्रेन ट्यूमर की पहचान ब्रेन कैंसर के रूप में की जा सकती है.

Brain Tumor: क्या ब्रेन ट्यूमर का इलाज मुमकिन है? एक्सपर्ट से जानें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण कारण और उपचार!

Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के दो मुख्य समूहों को प्राथमिक और मेटास्टैटिक कहा जाता है

खास बातें

  1. क्या सभी ब्रेन ट्यूमर घातक होते हैं?
  2. यहां ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और कारण.
  3. एक्सपर्ट से जानें ब्रेन ट्यूमर का इलाज.

Brain Tumor: घातक ब्रेन ट्यूमर की पहचान ब्रेन कैंसर (Brain Cancer) के रूप में की जा सकती है. उन्हें लो-ग्रेड के ब्रेन ट्यूमर और हाई ग्रेड के कैंसर में विभाजित किया जा सकता है. ब्रेन कैंसर मस्तिष्क या रीढ़ के अन्य भागों में फैल सकता है लेकिन शरीर के अन्य भागों में शायद ही कभी फैलता है. अगर कैंसर की कोशिकाएं पहले शरीर में कहीं और विकसित होती हैं और फिर मस्तिष्क में फैलती हैं, तो इसे सेकेंड्री ब्रेन ट्यूमर (Secondary Brain Tumor) या ब्रेन मेटास्टेसिस कहा जाता है. ब्रेन ट्यूमर में सौम्य मस्तिष्क रोगों के साथ-साथ ब्रेन ट्यूमर भी शामिल हैं.

नेशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ इंडिया द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (CNS) के ट्यूमर की घटना की बढ़ती प्रवृत्ति के साथ प्रति 100,000 जनसंख्या पर 5 से 10 तक है. मेटास्टैटिक ब्रेन ट्यूमर तब होता है जब शरीर के किसी अन्य अंग में स्थित कैंसर मस्तिष्क में फैल जाता है. सभी कैंसर का 40% मस्तिष्क में फैलता है. ब्रेन और सीएनएस ट्यूमर भी बच्चों में दूसरा सबसे आम कैंसर है, जो लगभग 26% बचपन के कैंसर के लिए जिम्मेदार है.

Yoga For Healthy Liver: लीवर को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, मिलेंगे कई फायदे!


ब्रेन ट्यूमर के लक्षण, कारण और उपचार | Brain Tumor Symptoms, Causes And Treatment

ब्रेन ट्यूमर कारण (Brain Tumor Causes)

पिछले पांच दशकों में ब्रेन ट्यूमर के पर्यावरणीय जीवनशैली और आनुवांशिक कारणों ने काफी ध्यान आकर्षित किया है. जीवन के 5 वें दशक के दौरान हाई ग्रेड के ब्रेन ट्यूमर, मेनिंगिओमा, और श्वानोमास अधिक आम हैं, और घटना उम्र के अनुसार बढ़ जाती है. कुछ ट्यूमर जैसे कि पाइलोसिटिक एस्ट्रोसाइटोमा, लो-ग्रेड ग्लियोमा बच्चों में अधिक आम हैं.

ज्यादातर ब्रेन ट्यूमर प्रकृति में आइडियोपैथिक यानि अज्ञातहेतुक होते हैं. लगभग 5% ब्रेन ट्यूमर वंशानुगत आनुवंशिक स्थितियों से जुड़े हो सकते हैं, जैसे ली-फ्रामेनी सिंड्रोम, न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस, नेवॉइड बेसल सेल कार्सिनोमा सिंड्रोम, ट्यूबलर स्केलेरोसिस और वॉन हिप्पेल-लिंडौ रोग.

Drink Water At Night Bad: रात को बिस्तर में जाने से पहले क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? यहां है जवाब!

9cgijn3oBrain Tumour: ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण (symptoms Of Brain Tumor)

लक्षणों में सिरदर्द, दौरे, व्यक्तित्व परिवर्तन, सोचने में कठिनाई, बोलने में कठिनाई, दृष्टि में बदलाव, चक्कर आना, सुनने की हानि, चेहरे की सुन्नता, मतली और निगलने में कठिनाई शामिल हैं.

Best Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने से बढ़ जाता है बालों के टूटने का खतरा, जानें और क्या होते है नुकसान!

ब्रेन ट्यूमर का पता कैसे करें?

पहले ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने के लिए एमआरआई किया जाता है. एक बार एमआरआई से पता चलता है कि मस्तिष्क में एक ट्यूमर है. ब्रेन ट्यूमर के प्रकार को निर्धारित करने का सबसे आम तरीका बायोप्सी या सर्जरी के बाद ऊतक के नमूने से परिणामों का विश्लेषण करना है. कंप्यूटर इमेजिंग टोमोग्राफी (सीटी) और पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) जैसे अन्य इमेजिंग परीक्षण भी ब्रेन इमेजिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं.

ब्रेन ट्यूमर का इलाज (Brain Tumor Treatment)

कई ब्रेन ट्यूमर की प्रकृति सौम्य होती है जो किसी व्यक्ति के जीवन के दौरान कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. मेनिंगियोमा जैसे कुछ छोटे ब्रेन ट्यूमर सीटी या एमआरआई स्कैन पर एक आकस्मिक खोज हो सकते हैं, और मरीज बिना किसी हस्तक्षेप के अपने जीवन को सामान्य तरीके से जी सकते हैं. ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने और इलाज के बाद जीवित रहने की संभावना है. उपचार के तौर-तरीकों में उन्नति के साथ, ब्रेन ट्यूमर का इलाज करना संभव है. सभी ब्रेन ट्यूमर घातक हैं, यह विचार आज के दौर में गलत साबित होते हैं, और जीवित रहने की संभावना कई उपचार साधनों के साथ अधिक सकारात्मक दिखती है. उपचार के परिणाम ट्यूमर के प्रकार (सौम्य या घातक), ग्रेड (लो या हाई ग्रेड), आकार, जगह की स्थिति पर बड़े पैमाने पर निर्भर करते हैं. भारत में एक ब्रेन ट्यूमर के लिए उपलब्ध उपचार सर्जरी, कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, लक्षित दवा चिकित्सा, न्यूनतम इनवेसिव ब्रेन ट्यूमर सर्जरी और साथ ही रेडियोसर्जरी हैं.

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

(डॉ. शंकर वांगीपुरम)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती हैं. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सुस्त, ड्राई और बेजान बालों को फिर से मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद!

वजन घटाने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 3 बीज, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------