होम »  लिविंग हेल्दी »  Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

Health Benefits Of juices: हमें अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए डाइट (Diet) में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए. हम रोजाना खाना तो खाते ही हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन करना जरूरी है. हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके खाने से अलग हो. जूस के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of juice) कई हैं. जूस के फायदों की फहरिश्त काफी लंबी हैं.

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

Best Vegetable And Fruit Juice: इन 4 जूस का सेवन कर पाएं कई तरह के स्वास्थ्य लाभ.

खास बातें

  1. सेहत के लिए कमाल हैं ये 4 तरह के हेल्दी जूस.
  2. आंवला के जूस में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ा सकता है.
  3. खीरे का जूस पेट की समस्याओं को दूर कर सकता है.

Health Benefits Of juices: हमें अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए डाइट (Diet) में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए. हम रोजाना खाना तो खाते ही हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन करना जरूरी है. हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके खाने से अलग हो. जूस के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of juice) कई हैं. जूस के फायदों की फहरिश्त काफी लंबी हैं. फलों और सब्जियों का जूस (Vegetables juice) पीने से न सिर्फ हमें एनर्जी मिलती हैं बल्कि वह पोषक तत्व (Nutrients) मिल सकते हैं जो हमें नियमित खाने से नहीं मिलते हैं. किसी भी काम को करने के लिए हमें ऊर्जा (Energy) की जरूरत होती है और ऊर्जा के लिए कैलोरी का होना काफी जरूरी है. नियमित मात्रा में कैलोरी लेना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है.

Cinnamon And Milk: एक गिलास दूध में मिलाएं दालचीनी पाउडर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

हमें प्रतिदिन उतनी ही कैलोरी लेनी चाहिए, जितना हमारा शरीर बर्न कर सके. जो लोग वजन कम (Weight Loss) करने के लिए डाइटिंग करते हैं वह इस बात ध्यान नहीं रखते हैं ऐसे लोगों को जूस (Juice) की कैलोरी का भी ध्यान रखना चाहिए. हमारे स्वास्थ्य के लिए कुछ जूस काफी फायदेमंद हैं जिनका हमें रोजाना सेवन करना चाहिए. अगर रोजाना मुमकिन नहीं है तो हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार जरूर सेवन करना चाहिए.


ये 4 जूस स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद | These 4 Juices Are Beneficial For Health

1. आंवला का जूस

आंवला कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. आंवले के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. स्किन से लेकर, बालों के लिए और कई बीमारियों से राहत दिलाने में आंवला आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. आंवला जूस के सेवन से भी फैट तेजी से बर्न किया जा सकता है जिससे आप एक हेल्दी और फिट बॉडी पा ही सकते हैं. यह जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. आपको रोजाना हफ्ते में कम से कम दो बार आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए.

Home Remedies For Indigestion: एसिडिटी, कब्ज और बदहजमी पेट की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम!

9osk0rfoHealth Benefits Of juices: आंवला का जूस विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है

2. करेले का जूस

करेले के जूस का हफ्ते में एक बार सेवन जरूर करना चाहिए. करेले का जूस न सिर्फ आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है बल्कि यह शरीर में हाई शुगर लेवल को कम करने में भी मददगार हो सकता है. साथ ही करेले का जूस कई हेल्थ प्रोब्लम्स के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो इस जूस का सेवन कर इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Skin Care Routine: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए आपके स्किन केयर रुटीन में जरूर होनी चाहिए ये 4 चीजें!

3. अनार का जूस

सबसे स्वास्थ्यप्रद जूस में से एक है अनार का जूस. इस जूस का सेवन आप डेली कर सकते हैं. अनार के जूस में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. अनार के जूस का सेवन करने से आपके शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है. वैसे तो अनार का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन यह वजन कम करने में भी लाभकारी हो सकता है. 

05r0vcao

4. खीरे का जूस

गर्मियों न सिर्फ खीरे का सलाद बल्कि खीरे का जूस भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य मुद्दों से लड़ने में भी फायदेमंद माना जाता है. खीरा कब्ज की शिकायत के लिए रामबाण माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. फैट बर्न करने के लिए खीरा का जूस सबसे अच्छा माना जाता है. 

Yoga For Asthmatics: अस्थमा रोगियों के लिए कारगर हैं ये 3 योगासन, आज से ही कर दें शुरू, जल्द मिलेगा आराम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है पालक, डाइट में इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और आसानी से बढ़ाएं इम्यूनिटी!

हाई सोडियम वाले इन फूड्स का सेवन करना आज से ही कर दें बंद, ये हैं ज्यादा सोडियन का सेवन करने के संकेत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुस्त, ड्राई और बेजान बालों को फिर से मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद!

वजन घटाने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 3 बीज, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------