होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Hair: सुस्त, ड्राई और बेजान बालों को फिर से मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद!

Home Remedies For Hair: सुस्त, ड्राई और बेजान बालों को फिर से मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद!

Best Hair Care Tips: आप अपने बालों की हेल्थ को बढ़ाने के लिए आसान घरेलू उपचार (Home Remedies) आजमा सकते हैं. बालों के बेहतर विकास के लिए आपको एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) के साथ-साथ एक हेल्दी हेयर केयर रुटीन (Hair Hair Care Routine) का भी पालन करना होगा. सुस्त और बेजान बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए इन तीन आसान नुख्सों को अपनाएं.

Home Remedies For Hair: सुस्त, ड्राई और बेजान बालों को फिर से मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद!

Home Remedies For Hair: आपके बालों हेल्दी और मजजबूत रहने के लिए सही पोषण की जरूरत होती है

खास बातें

  1. नियमित तेल लगाने से आपके बालों को सही पोषण मिलेगा.
  2. नारियल का तेल आपके बालों को नुकसान से बचाता है.
  3. बालों की बेहतर सेहत के लिए प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें.

Home Remedies For Hair: बालों पर ध्यान न देने से यह सुस्त और बेजान हो सकते हैं. सुस्त और बेजान बाल (Dull And Lifeless Hair) एक बुरे सपने की तरह हैं. बालों की बेहतर गुणवत्ता और मात्रा के लिए, आपको हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और लाइफस्टाइल का पालन करने की जरूरत है. इसके अलावा, आपको एक हेल्दी हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) का पालन करने की भी जरूरत है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Stop Hair Loss)  काफी कागर हो सकते हैं. यह हम ऐसे तीन घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो यह बालों के झड़ने से लड़ने के साथ-साथ बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी आपकी मदद करेंगे.

चिंता न करें आपको बालों की देखभाल (Hair Care) के लिए महंगे प्रोडक्ट खरीदने की ज़रूरत नहीं है. आसान घरेलू उपचार स्वस्थ और लंबे बाल पाने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ आसान और क्विक घरेलू उपचार दिए गए हैं जो हेल्दी बालों के विकास (Healthy Hair Growth) को बढ़ावा दे सकते हैं.

Yoga For Asthmatics: अस्थमा रोगियों के लिए कारगर हैं ये 3 योगासन, आज से ही कर दें शुरू, जल्द मिलेगा आराम!


सुस्त और बेजान बालों से लड़ने के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies To Fight Dull And Lifeless Hair

1. हेयर मास्क तैयार करें

हेयर मास्क तैयार करने के लिए आप साधारण सामग्री को मिला सकते हैं. एक साधारण हेयर मास्क जिसके लिए केवल दो सामग्रियों की जरूरत होती है, वह है एलोवेरा और नारियल तेल हेयर मास्क. नारियल का तेल और एलोवेरा जेल दोनों ही आपके बालों के लिए अद्भुत काम करते हैं. आप बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिला सकते हैं. एक पेस्ट बनाने के लिए उन्हें अच्छी तरह मिलाएं. अपने बालों को धोने से कम से कम एक घंटे पहले इसे अपने बालों और खोपड़ी पर लगाएं.

आप अन्य हेयर मास्क जैसे अंडा मास्क, मेथी हेयर मास्क या दही हेयर मास्क भी आजमा सकते हैं.

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है पालक, डाइट में इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल और आसानी से बढ़ाएं इम्यूनिटी!

us81t17o

Home Remedies For Hair: बालों का मास्क तैयार करने के लिए एलोवेरा को नारियल के तेल के साथ मिलाएं

2. नियमित रूप से तेल लगाएं

अपने बालों को उगाना बेहद जरूरी है. कई लोग नियमित तेल लगाना छोड़ देते हैं. यह सुस्त और शुष्क बालों के प्रमुख कारणों में से एक है. ऑयलिंग आपके बालों और खोपड़ी को पोषण प्रदान करता है. आप विभिन्न बालों को जोड़ सकते हैं और नियमित रूप से मालिश कर सकते हैं.

Covid-19 Critical Patients के इलाज में इस्तेमाल हो रही हैं ये दवाएं! इस दवा का उपयोग हुआ बंद

3. हेल्दी डाइट लें

सुंदर और हेल्दी बाल हमारे व्यक्तित्व में चार चांद लगा सकते हैं. इन बालों की खूबसूरती में हेयर प्रोटीन की भूमिका काफी अहम होती है. बाल केराटिन प्रोटीन से बनते हैं और खाने में प्रोटीन की उचित मात्रा लेकर आप अपने बालों को लंबा, हेल्दी और चमकदार बना सकते हैं. आप जो खाते हैं, उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है. संतुलित और पौष्टिक आहार लेकर आप अपने बालों को घने और काले बना सकते हैं,

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डाइट में फाइबर को शामिल करने के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण और फायदे, ये 12 फूड्स हैं फाइबर के बेस्ट सोर्स!

आसानी से वजन घटाने के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक, दिन में दो बार करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन घटाने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 3 बीज, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर!

मच्छरों को भगाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू उपाय, इस्तेमाल कर देखें कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------