होम »  लिविंग हेल्दी »  Best Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने से बढ़ जाता है बालों के टूटने का खतरा, जानें और क्या होते है नुकसान!

Best Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने से बढ़ जाता है बालों के टूटने का खतरा, जानें और क्या होते है नुकसान!

Best Hair Care Tips: हमारी दिनचर्या कभी भी एक जैसी नहीं होती है. खासकर बालों (Hair) के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट चलते रहते हैं. बालों की देखभाल (Hair Care) के लिए कभी भी किसी भी तरह का ऑयल लगाने लगते हैं. या कभी भी बालों को धोते हैं. जो आपको बालों के लिए सही नहीं है. एक हेल्दी हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) का होना काफी जरूरी है.

Best Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने से बढ़ जाता है बालों के टूटने का खतरा, जानें और क्या होते है नुकसान!

Best Hair Care Tips: रात को बालों को धोने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए.

खास बातें

  1. कभी भी गीले बालों के साथ नहीं सोना चाहिए.
  2. बालों में हो सकती है रूसी की समस्या.
  3. गीले बालों के साथ सोने से झड़ने लगते हैं बाल!

Night Hair Care Tips: हमारी दिनचर्या कभी भी एक जैसी नहीं होती है. खासकर बालों (Hair) के साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट चलते रहते हैं. बालों की देखभाल (Hair Care) के लिए कभी भी किसी भी तरह का ऑयल लगाने लगते हैं. या कभी भी बालों को धोते हैं. जो आपको बालों के लिए सही नहीं है. एक हेल्दी हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) का होना काफी जरूरी है. कुछ लोग बालों के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remdies For Hair) अपनाते हैं तो कुछ दवाइयों को सहारा लेते हैं. बालों का झड़ना (Hair Fall) एक बुरे सपने जैसा है. एक बार बाल झड़ गए तो दोबारा बड़ी बालों को उगाने में काफी मुश्किल हो सकती है. कुछ ऐसे काम हैं जो आपको गंजा बना सकते हैं.

COVID-19 Transmission: नहीं थम रहा कोरोनावायरस का कहर, जानें बिना लक्षण वाले व्यक्ति से कैसे फैल सकता है कोरोना

अगर आप गीले बालों के साथ सोते हैं तो आपके बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं. आपको हमेशा अपने दिमाग में यह बात बिठा लेनी है कि बालों को कभी भी रात को नहीं धोना चाहिए. हमेशा दिन में धोकर बालों को अच्छे से सुखाना जरूरी है. बालों से जुड़ी कुछ गलतियां आपके बाल झड़ने का कारण (Causes Of Hair Fall) बन सकती हैं. यहां जानें गीले बालों के साथ सोने से होने वाली परेशानियां...


गीले बालों के साथ सोने से होती हैं ये समस्याएं | Sleeping With Wet Hair Causes These Problems

1. टूटने लगते हैं बाल

गीले बाल हमेशा कमजोर होते हैं. अगर आप रात को बाल धोकर गीले बालों के साथ सो जाते हैं तो आपके बालों के टूटने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसलिए कभी भी गीले बालों के साथ नहीं सोना चाहिए. अगर आप बालों को रात को धोते भी हैं तो बालों को सुखाकर सोएं.

Cinnamon And Milk: एक गिलास दूध में मिलाएं दालचीनी पाउडर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

prp therapy for hair lossNight Hair Care Tips: रात को गीले बालों के साथ नहीं सोना चाहिए

2. गंजेपन का खतरा

जतब आप धोते हैं तो बालों की स्कैल्प कोमल हो जाती हैं और बिस्तर पर जाने के बाद तकिए से रगड़ने पर ये स्कैल्प कमजोर हो सकती हैं. साथ ही गीले बालों की स्कैल्प पर फंगल संक्रमण हो सकता है. ऐसे में गीले बालों के साथ कभी भी नहीं सोना चाहिए.

Home Remedies For Indigestion: एसिडिटी, कब्ज और बदहजमी पेट की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये 4 घरेलू उपाय!

3. रूसी की समस्या 

बालों में रुसी की समस्या का कारण आपको बालों का गीलापन भी हो सकता है. अगर आप रात को गीले बालों के साथ सोते हैं तो बालों में रूसी की समस्या हो सकती है. इसलिए हमेशा बाल धोने के बाद बालों को सुखाएं और उनमें तेल लगाना न भूलें.

बालों की देखभाल के बेस्ट तरीके | Best Hair Care Tips

- बालों को चमकदार बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिरके में पोटेशियम और एंजाइम होते हैं यह बालों की जड़ों से खुजली और रूसी कम होती है. 
- बालों को मसाज जरूर दें. मसाज से बालों को पोषण मिलता है. इतना ही नहीं यह बालों में रूसी या कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है. 
- बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल करें. नारियल का दूध बालों को पोषण तो देता ही है, साथ ही यह बालों को लंबा भी करता है.
- सप्‍ताह में दो बार बालों में बादाम, जैतून या नारियल के तेल से मसाज करना अच्‍‍छा है.  
- बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन ट्रीटमेंट जरूर लें. बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए एक अंडे को फेंट कर गीले बालों में लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें.

Skin Care Routine: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए आपके स्किन केयर रुटीन में जरूर होनी चाहिए ये 4 चीजें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

हाई सोडियम वाले इन फूड्स का सेवन करना आज से ही कर दें बंद, ये हैं ज्यादा सोडियन का सेवन करने के संकेत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुस्त, ड्राई और बेजान बालों को फिर से मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं बेहद फायदेमंद!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------