होम »  लिविंग हेल्दी »  Drink Water At Night Bad: रात को बिस्तर में जाने से पहले क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? यहां है जवाब!

Drink Water At Night Bad: रात को बिस्तर में जाने से पहले क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? यहां है जवाब!

Drink Water At Night Bad: अक्सर हम पानी पीने को लेकर एक गलती करते हैं. खासकर गर्मियों में यह गलती बार-बार हो सकती है. जी हां! रात को सोने से ठीक पहले पानी पीना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. जब भी हमें प्यास लगती है तो हम पानी पी लेते हैं. चाहे वह रात का समय हो या दिन का हम पानी पीने को लेकर कभी झिझकते नहीं हैं. क्या किसी भी समय पानी पीना स्वास्थ्य के लिए ठीक है? क्या रात को सोते समय पानी पीना चाहिए.

Drink Water At Night Bad: रात को बिस्तर में जाने से पहले क्यों नहीं पीना चाहिए पानी? यहां है जवाब!

Drink Water At Night Bad: रात को बिस्तर में जाने से ठीक पहले पानी पीना कितना सही?

खास बातें

  1. रात को सोने से पहले इस वजह से नहीं पीना चाहिए पानी.
  2. रात को बिस्तर में जाने से पहले इस वजह से नहीं पीना चाहिए पानी.
  3. रोजाना हमें 2 लीटर पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए.

Drink Water At Night Before Sleep: मानव शरीर का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी (Water) से बना है. यह हर कोशिका, ऊतक और अंग में मौजूद होता है. यह हमारे शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है, हमारे जोड़ों को चिकनाई देता है, शरीर की कोशिकाओं को बढ़ने में मदद कर सकता है और विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालता है. अगर आप पूरे दिन पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आप कमजोर महसूस कर सकते हैं, सिरदर्द और अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का अनुभव कर सकते हैं. अक्सर हम पानी पीने को लेकर एक गलती करते हैं. खासकर गर्मियों में यह गलती बार-बार हो सकती है. जी हां! रात को सोने से ठीक पहले पानी पीना (Drinking Water Before Bed At Night)  आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.

जब भी हमें प्यास लगती है तो हम पानी पी लेते हैं. चाहे वह रात का समय हो या दिन का हम पानी पीने को लेकर कभी झिझकते नहीं हैं. क्या किसी भी समय पानी पीना स्वास्थ्य के लिए ठीक है? क्या रात को सोते समय पानी पीना चाहिए (Should You Drink Water At Night). वास्तव में दिन का एक खास समय है जब आपको पानी पीने से बचना चाहिए और बिस्तर पर जाने से पहले यह सही है या नहीं! यह दिन का एकमात्र समय है जब आपको पानी नहीं पीना चाहिए अगर आप कर सकते हैं और इसका कारण काफी तार्किक है. यहां जानें क्यों रात को बिस्तर में जाने से पहले नहीं पीना चाहिए पानी..

Yoga For Healthy Liver: लीवर को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 योगासन, मिलेंगे कई फायदे!


बिस्तर पर जाने से पहले क्यों पानी नहीं पीना चाहिए

बिस्तर पर जाने से ठीक पहले पानी पीना आपकी नींद के चक्र को बिगाड़ सकता है. यह पेशाब के लिए रात में आपके राउंड को बाथरूम तक बढ़ा सकता है. सामान्य तौर पर, रात में हमारे मूत्र का उत्पादन कम हो जाता है, जो हमें पांच से सात घंटे तक शांति से सोने की अनुमति देता है. अगर आप सोने से पहले एक या दो गिलास पानी पिएंगे तो आपको रात में कई बार पेशाब करने की इच्छा हो सकती है.

drinking water while standingDrink Water At Night Before Sleep?: रात को सोने से ठीक पहले पानी पीने से नींद में पड़ सकती है खलल 

नींद में खलल पड़ने से मूड स्विंग, जलन, हाई ब्लड प्रेशर, एकाग्रता में कमी और अगले दिन दिन तक खाने का मन न करना. नींद की कमी से हमारी स्किन भी प्रभावित हो सकती है. कम नींद लेने से स्ट्रेस भी हो सकता है. यह हमारी इम्यूनिटी के लिए भी ठीक नहीं है.

COVID-19 Transmission: नहीं थम रहा कोरोनावायरस का कहर, जानें बिना लक्षण वाले व्यक्ति से कैसे फैल सकता है कोरोना

रात को पानी पीने के फायदे

रात का खाना खाने के बाद रात में एक या दो गिलास पानी पीना कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है. भारी भोजन या अस्वास्थ्यकर भोजन के बाद गर्म पानी के गिलास से बेहतर कुछ नहीं है. पानी एक प्राकृतिक क्लीनर के रूप में काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. यह पाचन प्रक्रिया को तेज करता है और कब्ज को दूर रख सकता है.

कब पिएं पानी?

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन कोशिश करें कि पानी को जरूरत से ज्यादा न पिएं. रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पीने की कोशिश करें. जहां तक टाइमिंग का सवाल है, तो बिस्तर पर जाने से ठीक पहले एक गिलास पानी पीने से बचें. इससे 45 मिनट पहले आप पानी पी सकते हैं.

Cinnamon And Milk: एक गिलास दूध में मिलाएं दालचीनी पाउडर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Indigestion: एसिडिटी, कब्ज और बदहजमी पेट की हर समस्या के लिए रामबाण हैं ये 4 घरेलू उपाय!

Skin Care Routine: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए आपके स्किन केयर रुटीन में जरूर होनी चाहिए ये 4 चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Best Vegetable And Fruit Juice: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस, हफ्ते में 3 बार जरूर करें सेवन!

Best Hair Care Tips: गीले बालों के साथ सोने से बढ़ जाता है बालों के टूटने का खतरा, जानें और क्या होते है नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------