होम »  लिविंग हेल्दी »  अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!

अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!

Health Benefits Of Ginger: सुबह के आलस से लेकर मासिक धर्म के दर्द (Menstrual Pain) और पाचन में सुधार, कई कारण हैं कि आपको अदरक के साथ अपने दिन की शुरुआत क्यों करनी चाहिए. अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger) कई हैं जो आपको कई परेशानियों से निजात दिला सकते हैं.

अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!

How To Start The Day Healthy: अदरक मासिक धर्म के दर्द को कम करने और अपच से छुटकारा दिला सकता है

खास बातें

  1. अदरक मतली और सुबह की बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है.
  2. यह खांसी, सर्दी और गले में खराश से राहत देने में मदद कर सकता है.
  3. यह जोड़ों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Ginger: अक्सर इस बात को लेकर काफी असमंजस रहता है कि हेल्दी रहने के लिए दिन की शुरुआत में क्या करना चाहिए. अपने दिन की शुरुआत कैसे करें (How To Start The Day) इसके बारे में बहुत कुछ कहा गया है. कोई सुबह पानी पीने की सलाद देता है तो कोई हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drink) का सेवन करने की सलाह देता है. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दीवेकर का कहना है कि दिन की शुरुआत मुट्ठी भर नट्स (Nuts), भीगी हुई किशमिश और केसर (Saffron) से करनी चीहए. इससे आपको पीएमएस के लक्षणों (Symptoms Of PMS) कम करने सहित कई लाभ मिल सकते हैं. अन्य विकल्पों में अदरक का पानी (Ginger Water), जीरा पानी, अजवाइन का पानी शामिल हैं. इस लेख में, हम विशेष रूप से अदरक के साथ अपने दिन की शुरुआत करने के लाभों पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं. आखिर क्यों दिन की शुरुआत अदरक के साथ करना फायदेमंद माना जाता है.

Ayurvedic Weight Loss Drink: आसानी से वजन घटाने के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक, दिन में दो बार करें सेवन!

अदरक अस्तित्व में सबसे बहुमुखी मसालों में से एक है. न केवल यह मतली के लिए एक लोकप्रिय उपाय है, यह पाचन में सुधार (Improve Digestion) और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. आप सुबह चाय के रूप में अदरक ले सकते हैं. आप शहद के साथ कुछ कुचल अदरक को भी चबा सकते हैं, या बस एक गिलास अदरक का पानी पी सकते हैं.


अदरक से अपना दिन शुरू करने के फायदे | Benefits Of Starting Your Day With Ginger

1. पाचन

अदरक पेट को खाली करने में तेजी लाने के लिए जाना जाता है. यानि यह कब्ज की परेशानी को दूर कर सकता है. यह पुरानी अपच से पीड़ित लोगों और इससे होने वाली परेशानी के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Foods For Diabetes: डायबिटीज रोगी आज से ही खाएं ये 6 कमाल के फूड्स, आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

2. मॉर्निंग सिकनेस

सुबह उठते ही आप अच्छा महसूस नहीं करते हैं तो आपको अदरक का सेवन करना चाहिए. मॉर्निंग सिकनेस के लिए अदरक विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है. अदरक की चाय पीने से मतली को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है.

3. खांसी और जुकाम

अदरक में जिंजेरोल नामक कंटेन पाया जाता है. जो एक मजबूत एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सिडेंट गुणों वाला यौगिक है. खांसी, ठंड और यहां तक कि गले की खराश से जल्दी ठीक करने के लिए सुबह अदरक की चाय से काफी मदद मिल सकती है.

COVID-19 Prevention: कैसा होना चाहिए कपड़े का फेस मास्क, मास्क में क्यों जरूरी हैं तीन लेयर?

r4li84goHealth Benefits Of Ginger: अदरक खांसी और सर्दी से राहत देने में मदद कर सकता है

4. मांसपेशियों में दर्द से राहत

अगर आपकी मांसपेशियों मे दर्द या सूजन है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. अदरक दिन-प्रतिदिन मांसपेशियों में दर्द की प्रगति को धीमा करने के लिए जाना जाता है. 

Food For Good Sleep: अच्छी नींद लेने के लिए कमाल हैं ये फूड्स और ड्रिंक्स, बिस्तर में जानें से पहले करें सेवन!

5. ऑस्टियोआर्थराइटिस

यह स्थिति जोड़ों के दर्द और कठोरता को दर्शाती है और अदरक के एंटी इंफ्लेमेट्री गुण इन लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकते हैं. जोड़ों के दर्द और कठोरता को कम करने में मदद करने के लिए अदरक का उपयोग कैसे करें, यह जानने के लिए अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से संपर्क करें.

epg6gbn8

Health Benefits Of Ginger: अदरक जोड़ों के दर्द और जकड़न को कम करने में मदद कर सकता है

6. मासिक धर्म का दर्द

अदरक की चाय पीने या अदरक का अर्क लेने से मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. दर्द गंभीर होने पर आप इसे दिन में कई बार कर ले सकते हैं.

Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है ये एक औषधि, इन तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं ये 5 कमाल के फायदे!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Constipation Relief: कब्ज से तुरंत राहत दिलाएगी बस यह एक चीज

मलाइका अरोड़ा योग से रखती हैं खुद को फिट, इन दो योगासनों को करने का बताया तरीका और फायदे

कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Remedies For Sore Throat: आसानी से बनने वाला यह ड्र‍िंक बढ़ाएगा इम्यूनिटी, गले में खराश और दर्द होगा दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------