होम »  लिविंग हेल्दी »  Hypothyroidism And Anxiety: क्या चिंता बढ़ाती है हाइपोथायरायडिज्म? जानें दोनों के बीच का कनेक्शन और चिंता से निपटने के उपाय

Hypothyroidism And Anxiety: क्या चिंता बढ़ाती है हाइपोथायरायडिज्म? जानें दोनों के बीच का कनेक्शन और चिंता से निपटने के उपाय

Hypothyroidism And Anxiety Disorder: हाइपोथायरायडिज्म लंबे समय से अवसाद से जुड़ा हुआ है, लेकिन चिंता भी आम है. क्या चिंता सीधे तौर पर हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) से जुड़ी है? कैसे पहचानें चिंता के लक्षण? (Symptoms Of Anxiety) यहां जानें चिंता को दूर करने के लिए कुछ कारगर उपाय...

Hypothyroidism And Anxiety: क्या चिंता बढ़ाती है हाइपोथायरायडिज्म? जानें दोनों के बीच का कनेक्शन और चिंता से निपटने के उपाय

Hypothyroidism And Anxiety: हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जो आपको सुस्त महसूस करा सकती है

खास बातें

  1. हाइपोथायरायडिज्म वजन बढ़ाने और मूड में बदलाव में योगदान कर सकता है.
  2. हाइपोथायरायडिज्म और चिंता का कारण एक हो सकता है.
  3. हाइपोथायरायडिज्म जैसी शारीरिक समस्या होने से चिंता बढ़ सकती है.

Does Hypothyroidism Affect Anxiety?: हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जो आपको सुस्त महसूस करा सकती है और वजन बढ़ाने और मूड में बदलाव में योगदान कर सकती है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इसे अवसाद से जोड़ा जा सकता है. हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों (Symptoms Of Hypothyroidism) में चिंता भी शामिल हो सकती है. जामा मनोरोग में जून 2018 में प्रकाशित एक समीक्षा में पाया गया कि हाइपोथायरायडिज्म वाले लोग चिंता विकारों को विकसित करने की स्थिति के बिना वाले लोगों की तुलना में दोगुने से अधिक होते हैं और सभी चिंता (Anxiety) विकारों में से 29.8 प्रतिशत ऑटोइम्यून थायरॉयड रोग से जुड़े होते हैं. हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब थायरॉयड ग्रंथि में कोशिकाएं पर्याप्त थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) नहीं बना सकती हैं. जो कि शरीर को सक्रिय और ठीक से चलाने के लिए जरूरी है.

गले में खराश के ये हो सकते हैं कारण... जानिए घरेलू उपाय

हाइपोथायरायडिज्म और चिंता का कारण (Hypothyroidism And Anxiety Causes) एक हो सकता है क्योंकि उनके लक्षण शुरू में काफी समान हो सकते हैं. यह विशेष रूप से तीसवां दशक या शुरुआती चालीसवें दशक की महिलाओं में होता है." ऐसा इसलिए है क्योंकि इस उम्र की महिलाओं में रजोनिवृत्ति से 5 से 10 साल पहले पेरिमेनोपॉज नामक अवधि होती है. कुछ महिलाओं को हार्मोन में बदलाव का अनुभव हो सकता है, जो उनके थायरॉयड को प्रभावित कर सकता है.


चिंता क्या है? | What Is Anxiety?

अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन के अनुसार चिंता एक तनावपूर्ण स्थिति के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है. यह आपको एक महत्वपूर्ण अल्पकालिक घटना के दौरान सतर्क रहने में मदद करता है, जैसे कि नौकरी का साक्षात्कार करना या अपने बच्चे को सड़क पर दौड़ने से रोकना, लेकिन जब चिंता बहुत बार बढ़ जाती है और एक आदत बन जाती है, तो यह समस्याग्रस्त हो सकती है. चिंता विकारों में सामान्यीकृत चिंता, आतंक विकार, सामाजिक चिंता और विशिष्ट भय शामिल हो सकते हैं, जैसे कि उड़ान का डर. अगर चिंता आपको रोज़मर्रा की गतिविधियों को करने से रोकती है, तो यह चिंता विकार की ओर इशारा कर सकता है. हाइपोथायरायडिज्म के साथ चिंता बहुत आम है, और यह अवसाद के साथ या अपने दम पर मौजूद हो सकता है.

यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर का करें सेवन, आज से ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स!

kukafnhg

Hypothyroidism And Anxiety: हाइपोथायरायडाडिज्म और चिंता के लक्षण समान हो सकते हैं

हाइपोथायरायडिज्म में चिंता का कारण क्या है? | What Causes Anxiety In Hypothyroidism?

हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों में चिंता होने की अधिक संभावना क्यों है? "एक सिद्धांत यह है कि बस हाइपोथायरायडिज्म जैसी शारीरिक समस्या होने से चिंता बढ़ सकती है. हाइपोथायरायडिज्म के लिए उचित उपचार नहीं मिलने से चिंता में योगदान हो सकता है. अगर आपकी खुराक बहुत अधिक है, तो यह सीधे चिंता का कारण बन सकता है और तेजी से दिल की धड़कन और धड़कन जैसे लक्षण पैदा कर सकता है. अगर हाइपोथायरायडिज्म का इलाज नहीं किया जाता है, तो सूखी त्वचा, ठंड के प्रति संवेदनशीलता, कर्कश आवाज और मिजाज जैसे लक्षण बने रहेंगे. समय के साथ, अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म दिल की समस्याओं को कमजोर नाड़ी या दिल की विफलता का कारण बन सकता है, जो आगे की चिंता को उत्तेजित कर सकता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए रोजाना पिएं इस चीज का जूस!

चिंता के लक्षण (Symptoms Of Anxiety

- अनिद्रा
- मांसपेशी का खिंचाव
- चिंता को रोकने में असमर्थता
- तेज धडकन
- पसीना आना
- भूख में बदलाव
- सांस लेने मे तकलीफ
- आंत्र की आदतों में परिवर्तन

चिंता को मैनेज कर कैसे करें इसका इलाज | How To Treat Anxiety And Manage It

अच्छी खबर यह है कि हाइपोथायरायडिज्म और चिंता दोनों अत्यधिक उपचार योग्य हैं. 

- एक चिकित्सक के साथ काम करना
- नियमित व्यायाम करना
- योगासन जैसे मन-शरीर के व्यायाम करना
- अन्य ध्यान तकनीकों का ध्यान करना या अभ्यास करना

New Apple Watch करेगी ब्लड ऑक्सीजन लेवल की निगरानी, याद दिलाएगी हाथ धोना

कुछ मामलों में, हाइपोथायरायडिज्म का इलाज करना चिंता को पूरी तरह से कम कर देता है - हालांकि यह ज्यादातर तब होता है जब बहुत कम थायराइड के स्तर के परिणामस्वरूप चिंता के लक्षण अचानक आ गए है, लेकिन कई मामलों में, हाइपोथायरायडिज्म और चिंता को समवर्ती रूप से इलाज करने की आवश्यकता होती है. हालांकि एक का इलाज करने से दूसरे से भी आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीठ दर्द से राहत पाने और पाचन को इंप्रूव करने के लिए शिल्पा शेट्टी से सीखें ब्रिज पोज करने का तरीका

What To Eat For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Weight Loss: इस आसान वर्कआउट्स से घटाएं अपने ग्लूट्स का फैट, देखें क्विक ग्लूट्स एक्सरसाइज Video

Food For Blood Circulation: हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करते हैं ये 4 फूड्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेजी से पेट की चर्बी घटाने के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज के साथ बनाएं ये डाइट कॉम्बिनेशन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------