होम »  लिविंग हेल्दी »  पीठ दर्द से राहत पाने और पाचन को इंप्रूव करने के लिए शिल्पा शेट्टी से सीखें ब्रिज पोज करने का तरीका

पीठ दर्द से राहत पाने और पाचन को इंप्रूव करने के लिए शिल्पा शेट्टी से सीखें ब्रिज पोज करने का तरीका

Bridge Pose With Shilpa Shetty: एकपाड़ा सेतुबंध सर्वंगासन आपकी रीढ़, कूल्हे के फ्लेक्सर्स, गर्दन और जांघों को एक अच्छा खिंचाव देने में मदद कर सकता है. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty kundra) के वीडियो को देखकर आप भी सीखें कि आप इसे कैसे कर सकते हैं.

पीठ दर्द से राहत पाने और पाचन को इंप्रूव करने के लिए शिल्पा शेट्टी से सीखें ब्रिज पोज करने का तरीका

Shilpa Shetty kundra: एकपाड़ा सेतुबंध सर्वंगासन तनाव और चिंता को कम कर सकता है

खास बातें

  1. योग से अपने दिन की शुरुआत करने से आपके दिमाग पर शांत प्रभाव पड़ सकता है.
  2. यह आपको आराम देने और कायाकल्प करने में मदद कर सकता है.
  3. शिल्पा शेट्टी हर रोज योग के साथ अपने दिन की शुरुआत करती हैं.

Shilpa Shetty kundra: सेतु बंधासन का पुल मुद्रा एक सामान्य योग आसन है जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. योग आसन पीठ दर्द (Back Pain) को रोकने में मदद कर सकता है और पेट की चर्बी (Belly Fat) को पिघलाने में भी मदद कर सकता है. आसन आपकी गर्दन, रीढ़ और कूल्हों को एक अच्छा खिंचाव देता है. अभिनेत्री और योग उत्साही शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) ने हाल ही में ब्रिज पोज का एक उन्नत संस्करण साझा किया, जहां इसे सर्वंगसाना या शोल्डर स्टैंड के साथ जोड़ा गया. वह सोमवार को अपनी सुबह की दिनचर्या के हिस्से के रूप में इस योग को करती है. आप भी अपने डेली रुटीन में इस योग पोज (Yoga Pose) को शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए रोजाना पिएं इस चीज का जूस!

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा जानें ब्रिज पोज करने का तरीका


कुंद्रा अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं, "वेदों को सुनने और दिमाग से सांस लेने और योगाभ्यास का आनंद लेने की तुलना में सोमवार सुबह अधिक ऊर्जावान हो सकती है."

वह "ऋग्वेद श्री सूक्त" को सुनते हुए योग करती हैं. कुंद्रा के अनुसार, यह "संस्कृत प्रभाव" है, जैसा कि न्यूरोसाइंटिस्ट कहते हैं, कि दृश्य और मौखिक स्मृति को मजबूत करने वाले सही हिप्पोकैम्पस पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यह श्लोक उन्हें एकपाद सेतुबंध सर्वंगासन या एक-पैर वाले पुल मुद्रा को करने के लिए ऊर्जा और शक्ति दे रहा था.

यह योग आसन शरीर और मन पर अच्छा काम करता है. यह आपकी रीढ़, कूल्हे फ्लेक्सर्स, गर्दन और जांघों को एक अच्छा खिंचाव देने में मदद कर सकता है. आसन पेट के अंगों को भी उत्तेजित कर सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है. कुछ सेकंड या मिनट तक मुद्रा पर रखने से तनाव, थकान और चिंता जैसे मानसिक स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर का करें सेवन, आज से ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स!

जैसा कि हमने अपने पहले के कई लेखों में उल्लेख किया है, आपकी सुबह की दिनचर्या में योग करना आपके दिन को एक स्वस्थ शुरुआत दे सकता है. यह आपको रिचार्ज कर सकता है और आपको पूरे दिन उर्जावान बनाने में मदद कर सकता है. क्या अधिक है, पृष्ठभूमि में शांत संगीत या संस्कृत मंत्रों के साथ योग करना वास्तव में मस्तिष्क पर शांत और तनाव से राहत देने वाला प्रभाव हो सकता है.

बालों को तेजी से बढ़ाएगा कलौंजी का तेल, हेयर फॉल की समस्या होगी दूर, घर पर इन 4 चीजों से ऐसे बनाएं!

तो आपने अपने दिन की शुरुआत कैसे की? क्या इसमें योग या वर्कआउट शामिल था?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

What To Eat For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Weight Loss: इस आसान वर्कआउट्स से घटाएं अपने ग्लूट्स का फैट, देखें क्विक ग्लूट्स एक्सरसाइज Video

Food For Blood Circulation: हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करते हैं ये 4 फूड्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेजी से पेट की चर्बी घटाने के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज के साथ बनाएं ये डाइट कॉम्बिनेशन!

Cooking Tips: खाना बनाते समय पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स ने बताए 7 शानदार तरीके!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------