होम »  लिविंग हेल्दी »  Balanced Diet: कैसे बनाएं बैलेंस डाइट, जिसमें जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिस न हों, हर पोषक तत्व हो शामिल

Balanced Diet: कैसे बनाएं बैलेंस डाइट, जिसमें जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिस न हों, हर पोषक तत्व हो शामिल

Balanced Diet: एक बैलेंस डाइट आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है. बैलेंस डाइट के लिए आपको महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए.

Balanced Diet: कैसे बनाएं बैलेंस डाइट, जिसमें जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिस न हों, हर पोषक तत्व हो शामिल

Balanced Diet: एक अच्छी तरह से संतुलित आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होने चाहिए

खास बातें

  1. एक पौष्टिक आहार आपको कमियों को रोकने में मदद कर सकता है.
  2. अपने दैनिक आहार में पर्याप्त फाइबर युक्त भोजन शामिल करें.
  3. पानी भी आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए.

How To Maintain A Balanced Diet?: आप वही हो जो आप खाते हो - यह आपने हजार बार सुना होगा. संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में सही पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. सभी आयु वर्गों के लिए पोषक तत्वों के इष्टतम स्तर के साथ सही आहार की खपत पर जोर दिया गया है. एक हेल्दी और आदर्श शरीर के वजन के लिए, विशेषज्ञ अच्छी तरह से बैलेंस डाइट (Balanced Diet) के सेवन की सलाह देते हैं. एक व्यक्ति को हेल्दी बॉडी (Healthy Body) को बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. शरीर के इष्टतम उपयोग और रखरखाव के लिए सही अनुपात में पोषक तत्व जरूरी हैं. एक बैलेंस डाइट आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करती है, लेकिन कई बार आपको संतुलित आहार और आवश्यक पोषक तत्वों का पालन करने की सही विधि के बारे में पता नहीं है. इस लेख में, बीएलके अस्पताल में नैदानिक पोषण विशेषज्ञ डॉ. मेघा जैन, आवश्यक पोषक तत्वों की सूची बताती हैं जो आपके आहार और खाद्य स्रोतों का एक हिस्सा होना चाहिए.

How To Manage PCOS: पीसीओएस में महिलाओं को इन 4 बातों का जरूर रखना चाहिए ध्यान

बैलेंस डाइट और जरूरी पोषक तत्व | Balance Diet And Essential Nutrients


1. कार्बोहाइड्रेट

हमारी डाइट में जरूरी मात्रा में कार्ब्स होना भी जरूरी है. कार्ब्स हमारे शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. कार्ब के समृद्ध स्रोत चावल, गेहूं, मक्का, जौ, सूखे मेवे, शहद, गुड़ आदि हैं.

2. प्रोटीन

प्रोटीन आपके शरीर का एक प्रमुख घटक है. यह मांसपेशियों, अंतःस्रावी ग्रंथियों, अंगों, त्वचा, बाल, नाखून, सीरम आदि सभी में एक घटक के रूप में प्रोटीन होता है, जिससे प्रोटीन आपके शरीर के विकास और रखरखाव के लिए एक जरूरी  घटक बन जाता है. प्रोटीन के स्रोत- गाय का दूध, टोफू, पूरे अंडे, सोयाबीन, खिचड़ी, चिकन, पनीर आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं.

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

3sq6f64gBalanced Diet: प्रोटीन को शरीर के निर्माण खंड के रूप में जाना जाता है

3. लिपिड

वसा गर्मी की आपूर्ति करता है और वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के का वाहक है. वसा के स्रोत- मूंगफली, तिल, नारियल, काजू, बादाम, मछली और डेयरी उत्पाद.

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

4. सूक्ष्म पोषक तत्व

शरीर के विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए, डी, ई, के, बी समूह और विटामिन सी कम मात्रा में आवश्यक हैं. विटामिन के स्रोत- ताजे फल, डेयरी खाद्य पदार्थ, अंडे, आंवला, गेहूं के रोगाणु, अनाज और नट्स.

खनिज ऊतकों के निर्माण में मदद करते हैं और कम मात्रा में आवश्यक होते हैं और संतुलित आहार के लिए आवश्यक होते हैं. कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयोडीन, सोडियम, लोहा, तांबा और मैग्नीशियम कुछ महत्वपूर्ण हैं. खनिजों के स्रोत- हरी पत्तेदार सब्जियां, रागी, साबुत अनाज अनाज, फलियां, नट्स, आदि.

k6sh90foBalanced Diet: दैनिक आधार पर फलों और सब्जियों का सेवन सुनिश्चित करें

कुपोषण क्या है?

यह पोषक तत्वों की खपत में कमी, अधिकता या असंतुलन के कारण होने वाले पोषण का अति प्रयोग या पराधीनता है, जिसके परिणामस्वरूप शारीरिक विकास में बाधा आती है या यहां तक कि नैदानिक विकार उदाहरण- एनीमिया और आयोडीन में आयरन के परिणामों की कमी हो सकती है. यह ध्यान रखें कि एक अनुपात में उचित डाइट बनाए रखने के लिए आवश्यक है. चीनी, नमक और मसालों की अधिकता से बचें, बड़ी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा और सबसे महत्वपूर्ण समान आहार से रहित मौसमी खाद्य पदार्थों और कार्बोहाइड्रेट का पालन करना.

दही के साथ प्याज ही नहीं अगर खाते हैं ये 5 चीजें, तो आज से ही छोड़ दें, सेहत के लिए हैं नुकसानदायक!

अंतिम लेकिन कम से कम वजन कम करने के लिए किसी भी कठोर डाइट को फॉलो न करें क्योंकि इससे कमियां हो सकती हैं. स्वस्थ वजन के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करना बेहतर है. आप एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं ताकि आपको पता चल सके कि आपको हर दिन कितनी कैलोरी लेनी चाहिए.

(डॉ. मेघा जैन, क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: मुंहासों के दाग और धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

Workout Recovery Foods: एक्सरसाइज के बाद लगती है थकान, तो रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------