होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Tips: मुंहासों के दाग और धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

Skin Care Tips: मुंहासों के दाग और धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

Home Remedies For Healthy Skin: अपनी स्किन को लेकर हर कोई सतर्क रहता है कि कहीं स्किन खराब न हो जाए. कौन नहीं चाहता कि वह सुंदर दिखे. खासतौर से लड़कियां अपनी स्किन को बचाने के लिए न जाने कितना पैसा खर्च करती हैं, लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी उस सब पर पानी फेर देते हैं.

Skin Care Tips: मुंहासों के दाग और धब्बों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय!

Glowing Skin Remedies: घर के किचन में कई ऐसी चीजें हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रख सकती हैं

खास बातें

  1. स्किन पर मुंहासों की वजह से दाग-धब्बे हो सकते हैं.
  2. यहां जानें स्किन को हेल्दी रखने के टिप्स.
  3. कई स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

How To Get Rid Of Acne Scars: अपनी स्किन को लेकर हर कोई सतर्क रहता है कि कहीं स्किन खराब न हो जाए. कौन नहीं चाहता कि वह सुंदर दिखे. खासतौर से लड़कियां अपनी स्किन को बचाने के लिए न जाने कितना पैसा खर्च करती हैं, लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी उस सब पर पानी फेर देते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय स्किन की समस्याओं (Home Remedies For Skin Problems) को दूर करने में काम आ सकते हैं. अक्सर कहा जाता हैं कि किचन में मौजूद चीजें सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ातीं, बल्कि खूबसूरती से लेकर सेहत से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती हैं और इन्हीं में से एक हैं दूध और शहद. निखरी रंगत, बेदाग त्वचा, चमकदार चेहरे की चाहत हर किसी की होती है, लेकिन ऐसा फेस पाना मुश्किल होता है. प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे की चमक खो जाती है. कील-मुंहासों के दाग (Acne Scars), टैनिंग और झाइयों के कारण चेहरे का नूर खत्म हो जाता है.

How To Manage PCOS: पीसीओएस में महिलाओं को इन 4 बातों का जरूर रखना चाहिए ध्यान

मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स जो आपको सुंदर बनाने का दावा करते हैं, सुंदर बनाने का तो कह नहीं सकते लेकिन यह आपको उस प्रोडक्ट्स का आदी जरूर बना देते हैं. जब आपके घर में ही स्किन से जड़ी सभी परेशानियों का उपाय हो तो बाहर क्यों जाना. ऐसे ही घरेलू चीजों में एक है दूध और शहद. आइए जानते हैं चेहरे पर दूध और शहद लगाने के क्या होते हैं फायदे.


r3dqd6qoHome Remedies For Skin: दूध और शहद चमका सकती है स्किन

1. दूध हमारे शरीर को पौषक तत्व तो देता ही साथ ही इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद हो सकता है. इसका इस्तेमाल आप एक फेस पैक के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करें उसमें शहद को मिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें.

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

2. चेहरे की चमक के लिए आप दूध का इस्तेमाल एक फेस क्लीनर के तौर पर भी कर सकते हैं. डेड हो चुकी हमारी स्किन को हटाना जरूरी होता है, दूध धीरे-धीरे डेड स्किन की कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है. 

3. कई लोगों के चेहरे पर मुहांसे, दाग धब्बे होते हैं. चेहरे पर दूध और शहद के बने पेस्ट को चेहरें में लगाने से मुहांसे की समस्या बिल्कुल गायब हो जाएगी.

4. गर्मियों के मौसम में अक्सर आपकी स्किन डल हो जाती है, स्किन को फिर से जीवित में दूध फायदेमंद हो सकता है. दूध में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

5. दूध और शहद के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां को भी कम किया जा सकता है. हफ्ते में एक बार इनके मिश्रण का लेप लगाने से आपको स्किन में फायदे देखने को मिल सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को नहीं आती अच्छी नींद? अपनी डाइट में आज से ही करे ये बदलाव, आएगी गहरी नींद

क्या गाय के दूध से भी ज्यादा फायदेमंद है बकरी का दूध? जानें किसमें है ज्यादा कैल्शियम और प्रोटीन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------