होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Cloves: मुंह के छालों और बदबू से राहत पाने के लिए फायदेमंद लौंग, दांत दर्द और पेट के लिए भी है कमाल!

Benefits Of Cloves: मुंह के छालों और बदबू से राहत पाने के लिए फायदेमंद लौंग, दांत दर्द और पेट के लिए भी है कमाल!

Benefits Of Cloves: रोजाना लौंग के सेवन से कई परेशानियों को दूर रखा जा सकता है. लौंग के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cloves) कई हैं. कुछ लोग दांत का दर्द होने पर लौंक को चबाना शुरू कर देते हैं तो कुछ पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को दूर करने के लिए लौंग का सेवन करते हैं. अक्सर जब मुंह में छाले (Mouth Ulcers) हो जाते हैं तो लौंग काफी मददगार हो सकती है.

Benefits Of Cloves: मुंह के छालों और बदबू से राहत पाने के लिए फायदेमंद लौंग, दांत दर्द और पेट के लिए भी है कमाल!

Benefits Of Cloves: रोजाना करेंगे लौंग का सेवन तो कई समस्यों से मिलेगी निजात.

खास बातें

  1. दांत के दर्द से राहत पाने के फायदेमंद मानी जाती है लौंग.
  2. मुंह के छालों से भी दिला सकती है छुटकारा.
  3. यहां जानें लौंग के कमाल के फायदों के बारे में.

Health Benefits Of Cloves: लौंक को आयुर्वेद में जड़ी बूटी माना जाता है जो कई तरह की समस्याओं के लिए इस्तेमाल की जाती है. लौंक के फायदे (Benefits Of Cloves) जानकर आप भी आश्चर्य करेंगे. लौंक का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. रोजाना लौंग (Cloves) के सेवन से कई परेशानियों को दूर रखा जा सकता है. लौंग के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cloves) कई हैं. कुछ लोग दांत का दर्द होने पर लौंक को चबाना शुरू कर देते हैं तो कुछ पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को दूर करने के लिए लौंग का सेवन करते हैं. अक्सर जब मुंह में छाले (Mouth Ulcers) हो जाते हैं तो लौंग काफी मददगार हो सकती है. मुंह के छालों के लिए लौंग (Cloves For Mouth Ulcers) का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.

Yoga For Thyroid: थायराइड से छुटकारा पाने के लिए ये 4 योग हैं बेहद फायदेमंद, आज से ही करें अभ्यास!

लौंग को प्राचीन काल से ही स्वास्थ्य समस्याओं को सुलझाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता रहा है. जैसे मुंह की बदबू के लिए लौंग (Cloves For Stench) को चबाना या दांत दर्द के लिए लौंक (Cloves For Toothache) का सेवन करना. लौंग पेट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. खासकर लौंग का इस्तेमाल ओरल हेल्थ (Oral Health) के लिए किया जाता रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है कि लौंग के फायदे सिर्फ इतने ही हैं. यहां जानें लौंग के कई कमाले के फायदों के बारे में...


ये होते हैं लौंग के स्वास्थ्य लाभ | These Are The Health Benefits Of Cloves

​1. मुंह की बदबू 

बहुत पहले से ही लौंग का इस्तेमाल मुंह के स्वास्थ्य के लिए किया जाता रहा है. ओरल हेल्थ के लिए लौंग अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल की जाती है. मुंह को साफ न रखने पर मुंह में बदबू आनी शुरू हो जाती है. इससे आपको किसी के भी सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए लौंग काफी असरदार हो सकती है. मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लौंग को भूनकर चबाएं.

Diabetes और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है यह एक फल, Immunity बढ़ाने में भी है कमाल!

mouth bacteria germs healthy mouthHealth Benefits Of Cloves: लौंग चबाने से मुंह की बदबू से छुटककारा पाया जा सकता है.

2. दांत के दर्द में फायदेमंद

कई लौंग यह तरीका जानते हैं कि दांत दर्द होने पर लौंग को चबाने से राहत मिल सकती है. दांत में कीड़ा लगने पर भी लौंग आपके काम आ सकती है. दांत दर्द से राहत पाने के लिए आप लौंग के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला किया जा सकता है.

Home Remedies For Asthma: अस्थमा के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही करें शुरू और पाएं राहत!

​​3. पेट की कीड़े 

हमारे खानपान से पेट में कीड़े हो जाते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते है. पेट के कीड़ों की वजह से न सिर्फ पेट दर्द हो सकता है बल्कि पाचन भी प्रभावित हो सकता है. ऐसे में लौंग का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. मुंह के छाले

कई लोगों को मुंह के छालों की समस्या होती है. मुंह के छालों के कई कारण हो सकते हैं. भुनी हुई लौंग को कुछ देर के लिए मुंह में रखने पर आपको छालों की समस्या से राहत मिल सकती है. दिन में करीब 4 से 5 बार आप मुंह में लौंग रखकर छालों से निजात पा सकते हैं. 

home remedies for mouth ulcers

5. तनाव दूर करें

हमारे जीवन में तनाव होने के कई कारण हो सकते हैं. लौंग का इस्तेमाल कर आप तनाव को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. लौंग में कई ऐसे गुण होते हैं जो तनाव से छुटकारा दिला सकते हैं. तनाव दूर करने के लिए लौंग को घरेलू उपायों में शामिल की जा सकती है.

Yoga For Lungs Strength: हेल्दी और स्ट्रॉन्ग लंग्स के लिए कमाल है ये एक योगासन, पीठ दर्द और पेट के लिए भी है कारगर!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 5 लक्षणों से पहचानें आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या मजबूत, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं!

अपेंडिक्स के दर्द से राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे होती है अपेंडिसाइटिस और इसके लक्षण!

Natural Remedies For Skin: गर्मियों में ऑयली हो रही है स्किन, तो इस आसान नेचुरल स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में कभी नहीं करनी चाहिए ये 6 गलतियां, मां के साथ शिशु के लिए भी हैं नुकसानदायक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------