होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Elbow Darkness: कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय!

Home Remedies For Elbow Darkness: कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय!

Home Remedies For Elbow Blackness: दरअसल कई लोग इस एक समस्या से परेशान होते हैं क्योंकि आपकी ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पर कोहनी का कालापान एक धब्बे की तरह होता है. कोहनी के कालेपन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy For Elbow Blackness) भी आजमाए जा सकते हैं जो न सिर्फ आपकी कोहनी से कालेपन को दूर कर सकते हैं बल्कि त्वचा को ग्लोइंग भी बना सकते हैं.

Home Remedies For Elbow Darkness: कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय!

How To Remove Blackness From Elbows: कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करेगा नींबू.

खास बातें

  1. कोहनी और घुटनों कके कालेपन से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय.
  2. इन घरेलू उपायों से दूर करें कोहनी और घुटने का कालापान.
  3. नारियल तेल और नींबू से दूर करें कोहली की डार्कनेस.

Home Remedies For Black Elbows And Knees: आपने देखा होगा कई लोगों की कोहनी और घुटने में कालापान (Blackness In Elbow And Knee) रहता है, जो आम सफाई या नहाने धोने से नहीं जाता है. ऐसे कोहनी के कालेपन को दूर करने के तरीके (Ways To Remove Elbow Blackness) क्या हो सकते हैं यहां हम बता रहे हैं. दरअसल कई लोग इस एक समस्या से परेशान होते हैं क्योंकि आपकी ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पर कोहनी का कालापान एक धब्बे की तरह होता है. कोहनी के कालेपन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedy For Elbow Darkness) भी आजमाए जा सकते हैं जो न सिर्फ आपकी कोहनी से कालेपन को दूर कर सकते हैं बल्कि त्वचा को ग्लोइंग भी बना सकते हैं.

कोहनी और घुटने का कालापन (Blackness Of Elbow And Knee) आपकी आपको शर्मिदा करा सकता है. हर किसी की चाहत होती है कि उनकी त्वचा साफ रहे. हम अपनी स्किन पर अगर ध्यान भी  देते हैं तो कोहनी के कालेपन से छुटकारा (Get Rid Of Blackness Of Elbow) नहीं पा पाते हैं. गर्मियों के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है. कोहनी के कालेपन का कारण (Cause Of Elbow Blackness) यह है कि कोहनी के पास कोई तेल ग्रंथि नहीं होती है इस वजह से कोहनी की त्वचा मॉइस्चराइज नहीं हो पाती है.

Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है ये एक औषधि, इन तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं ये 5 कमाल के फायदे


अगर कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) लेकर आएं जिनका इस्तेमाल कर आप जल्द ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही घुटने के कालेपन (Knee Blackness) को भी दूर किया जा सकता है. 

कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के तरीके | Ways To Remove Blackness Of Elbow And Knee

1. जैतून का तेल और चीनी

जैतून के तेल और चीनी से कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर किया जा सकता है. चीनी एक एक्सफोलिएंट है, जो स्किन को स्क्रब करने के रूप में काम कर सकती है. दरअसल हमारी स्किन पर कालेपन की परत डेड स्किन होती है. डेड स्किन सेल्स को हटाने में चीनी काफी फायदेमंद हो सकती है. कोहनी और घुटने के कालेपन को हटाने के लिए आप बराबर मात्रा में जैतून के तेल और चीनी को लेकर एक साथ मिला लें. इस पेस्ट को आप अपनी कोहनियों और घुटने पर लगाएं और रब करें. इसको 5 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. इससे आपको मदद मिल सकती है.

COVID-19 Prevention: कैसा होना चाहिए कपड़े का फेस मास्क, मास्क में क्यों जरूरी हैं तीन लेयर?

dark knees and elbowsHome Remedies For Darkness Of Knees: घुटनों के कालेपन को इन घरेलू उपायों से करें दूर

2. दही करेगा कालेपन को दूर

दही में प्रोबायोटिक्स होने के कारण इसका इस्तेमाल स्किन के लिए काफी मात्रा में किया जाता है. दही में लैक्टिक एसिड होता है. इसका इस्तेमाल कई तरह से स्किन की देखभाल में किया जाता है. कोहनियों के कालेपन को दूर करने में दही बहुत ही अच्छा उपाय हो सकता है. कालेपन को दूर करने के लिए दही को सिरके के साथ मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं. अब आप इस पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं और सूखने दें. बाद में ठंडे पानी से धो लें.

Constipation Relief: कब्ज से तुरंत राहत दिलाएगी बस यह एक चीज

3. दूध

कच्चा दूध भी त्वचा के कालेपन को कम करने में मदद कर सकता है. कई घेरलू उपायों में दूध का इस्तेमाल किया जाता है. कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए कच्चे दूध में रूई को भिगोकर कोहनी पर लगाएं और सूखने दें. उसके बाद साफ पानी से धो लें. आपको फर्क महसूस हो सकता है.

4. नींबू

नींबू को कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए सबसे कारगर तरीको में से एक माना जाता है. नींबू में ब्लीचिंग के गुण भी मौजूद होते हैं. कोहनियों के कालेपन को दूर करने में नींबू एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम कर सकता है. घुटने और कोहनी को साफ करने के लिए नींबू से मालिश करें या नींबू को कोहनी और घुटने पर रगड़ें. कुछ समय तक इसे सूखने दें और बाद में धो लें.

Apples for Constipation and Diarrhoea: कब्ज और दस्त दोनों से राहत दिलाता है सेब, वजन भी करता है कम, जानें सेब के फायदे

qvejgve8

5. नारियल का तेल

नारियल तेल के कई फायदे हैं. स्किन के लिए नारियल के तेल का काफी फायदेमंद माना जाता है. स्किन से जुड़ी समस्याओं में नारियल तेल असरदार हो सकता है. नारियल तेल डेड स्किन को बाहर निकालने में मददगार हो सकता है. कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए रोजाना नारियल तेल से मालिश करें. आप नारियल तेल और नींबू का एक साथ इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

आसानी से बनने वाला यह ड्र‍िंक बढ़ाएगा इम्यूनिटी, गले में खराश और दर्द होगा दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हां, 18 साल की उम्र के बाद भी बढ़ सकती है लंबाई! ऐसे बढ़ाएं अपनी लंबाई

Myths About Heart Failure: हार्ट फेलियर से जुड़े 4 मिथ, जिनपर यकीन करना आज ही करें बंद

मुंह के छालों और बदबू से राहत पाने के लिए फायदेमंद लौंग, दांत दर्द और पेट के लिए भी है कमाल!

Home Remedies For Asthma: अस्थमा के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही करें शुरू और पाएं राहत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Anti Ageing Fruits: ये 4 फल नहीं आने देते स्किन पर झुर्रियां और झाइयां! ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो हमेशा दिखेंगे जवां!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------