होम »  लिविंग हेल्दी »  Food For Good Sleep: अच्छी नींद लेने के लिए कमाल हैं ये फूड्स और ड्रिंक्स, बिस्तर में जानें से पहले करें सेवन!

Food For Good Sleep: अच्छी नींद लेने के लिए कमाल हैं ये फूड्स और ड्रिंक्स, बिस्तर में जानें से पहले करें सेवन!

Sleeping Diet Tips: कम या खराब नींद आपको कई बीमारियों के उच्च जोखिम में डाल सकती है. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) आपको स्वाभाविक रूप से नींद की परेशानी से लड़ने में मदद कर सकती है. यहां कुछ फूड्स और ड्रिंक्स (Foods And Drinks) हैं जिन्हें आपको रात की अच्छी नींद के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

Food For Good Sleep: अच्छी नींद लेने के लिए कमाल हैं ये फूड्स और ड्रिंक्स, बिस्तर में जानें से पहले करें सेवन!

Food For Good Sleep: एक हेल्दी डाइट और अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. हेल्दी रहने के लिए एक अच्छी नींद लेना जरूरी है.
  2. रात को अच्छी नींद लेने से कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है.
  3. अच्छी नींद लेने के लिए रात को सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन.

Sleeping Diet Tips: जो लोग नींद न आने की समस्या से परेशान होते हैं वह अच्छी नींद लेने के तरीके (Ways To Sleep Well) और उपाय की तलाश करते हैं. वहीं कुछ लोग सवाल करते हैं कि अच्छी नींद लाने के उपाय (Ways To Get Good Sleep) क्या होते हैं तो ऐसे लोगों को बता दें कि अच्छी नींद आपकी लाइस्टाइल और डाइट पर निर्भर करती है. एक अच्छी नींद बेहतर स्वास्थ्य की कुंजी है. आपके सोने का तरीका आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ विभिन्न तरीकों से जुड़ा हुआ है. कम सोना या नींद न लेना मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कई पुरानी स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकती है. एक हेल्दी लाइस्टाइल आपको उचित नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है.

आपकी डाइट बेहतर नींद लाने में आपकी मदद कर सकती है. रात की अच्छी नींद के लिए, आप अपनी डाइट में कुछ आसान बदलाव कर सकते हैं. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) आपको स्वाभाविक रूप से नींद की परेशानी से लड़ने में मदद कर सकती है. यहां कुछ फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिन्हें आपको रात की अच्छी नींद (Good Night's Sleep) के लिए अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

Ayurvedic Weight Loss Drink: आसानी से वजन घटाने के लिए कारगर है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक, दिन में दो बार करें सेवन!


अच्छी नींद लेने के लिए फायदेमंद हैं ये चीजें | These Foods Are Beneficial For Getting A Good Sleep

1. कैमोमाइल चाय

अगर आप एक चाय प्रेमी हैं, तो आपको नींद से लड़ने के लिए सोते समय चाय पीने की आदत डालनी चाहिए. कैमोमाइल चाय सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. यह चाय आपके मन को शांत करती है और बेहतर नींद को बढ़ावा देती है. यह चाय आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है. यह तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है.

Foods For Diabetes: डायबिटीज रोगी आज से ही खाएं ये 6 कमाल के फूड्स, आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

18phd5pg

Sleeping Diet Tips: कैमोमाइल चाय आपको तनाव को मात देने में मदद कर सकती है

2. नट्स

नट्स स्वास्थ्यप्रद स्नैक्स में से एक हैं. ये आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. कुछ नट्स जो आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं वे हैं बादाम और अखरोट. बादाम में मैग्नीशियम होता है जो नींद को बढ़ावा देता है. इसी तरह, अखरोट भी नींद को विनियमित करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन को बढ़ावा देता है.

एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम करने के लिए गर्मियों में इन 6 फूड्स का करें सेवन, आसानी से घटेगी पेट की चर्बी!

3. दूध और शहद

बिस्तर में जाने से पहले दूध पीना भारतीय घरों में एक अनुष्ठान की तरह है. शहद के साथ गर्म दूध पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यह आपको नींद की परेशानी से लड़ने में भी मदद कर सकता है.

fcft4asSleeping Diet Tips: रात को गर्म दूध पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं

4. कीवी

फलों में पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. अच्छी नींद के लिए रोजाना फल खाने की भी सलाह दी जाती है. कीवी फल आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह विटामिन सी में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है. यह एक कम कैलोरी वाला फल है जो वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. अध्ययन बताते हैं कि बिस्तर में जाने से पहले कीवी फल खाने से बेहतर नींद को बढ़ावा मिल सकता है.

Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शानदार है ये एक औषधि, इन तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं ये 5 कमाल के फायदे!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

COVID-19 Prevention: कैसा होना चाहिए कपड़े का फेस मास्क, मास्क में क्यों जरूरी हैं तीन लेयर?

अदरक के साथ क्यों करनी चाहिए दिन की शुरुआत? इन 6 फायदों के लिए सुबह करें अदरक का सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मलाइका अरोड़ा योग से रखती हैं खुद को फिट, इन दो योगासनों को करने का बताया तरीका और फायदे

कोहनी और घुटनों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------