होम »  लिविंग हेल्दी »  Cinnamon and honey benefits: दालचीनी और शहद के 6 फायदे, करेंगे कई रोग दूर...

Cinnamon and honey benefits: दालचीनी और शहद के 6 फायदे, करेंगे कई रोग दूर...

Cinnamon and honey benefits in Hindi: इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है.

Cinnamon and honey benefits: दालचीनी और शहद के 6 फायदे, करेंगे कई रोग दूर...

Honey and Cinnamon benefits: शहद और दालचीनी का मिश्रण कई बीमारियों से बचाता आ रहा है.

Cinnamon and honey benefits: दालचीनी हमारी सेहत के लिए बहुत सिर्फ आपका टेस्ट ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह आपकी बॉडी के तापमान को दो डिग्री ऊपर करके ठंडा करने और हेल्थ को सुधारने में भी मदद करती है. दालचीनी के कई फायदे होते हैं. दालचीनी को कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन दालचीनी और शहद के फायदों (Cinnamon and honey benefits in Hindi) के बारे में जान कर आप इसके फैन हो जाएंगे. शहद और दालचीनी (Cinnamon and honey) भारतीय घरों में मिलने वाले वह आहार हैं, जो सेहत के कई फायदों (Cinnamon benefits) से भरे हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. वहीं, दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin level) बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है. (जरूर पढ़ें- सेक्स के लिए कौन सा मौसम है सबसे बढ़िया और क्यों?)

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...


तो एक नजर दालचीनी और शहद के फायदों पर (Cinnamon and honey benefits in Hindi): 



Honey and Cinnamon benefits in Hindi: शहद और दालचीनी का मिश्रण कई बीमारियों से बचाता आ रहा है. इसके नियमित सेवन से खराब पेट, खांसी और जुकाम, अर्थराइटिस का दर्द और ब्लैडर इंफेक्शन में आराम मिलता है. यही वजह है कि इन दोनों चीज़ों के मिश्रण को दवाइयों से बेहतर माना जाता रहा है. हर घर में आसानी से मिलने वाली इन दोनों चीज़ों को आप जूस, पेस्ट या फिर इसकी चाय बनाकर ले सकते हैं. यहां जानें इस मिश्रण को किस मात्रा लेना चाहिए और यह किस प्रकार शरीर को लाभ पहुंचाता है. (जरूर पढ़ें-  क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें

benefits-of-cinnamon-1


Great uses of cinnamon: अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है.

 

डेंगू से निपटने के 6 घरेलू उपाय...

 

अर्थराइटिस का दर्द (Honey and Cinnamon for Arthritis pain):

आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर लेने से अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है. इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें. आप चाहे तो इस पेस्ट को दर्द वाले हिस्से पर लगा भी सकते हैं. अगर पेस्ट खाने या लगाने का मन ना हो तो आप इसे गर्म पानी में मिलाकर पी भी सकते हैं. आराम के लिए इसका नियमित सेवन करें. (जरूर पढ़ें-  Improve Sex Life: सेक्स पावर बढ़ाएंगे ये 10 फूड, आज ही करें ट्राई...)

माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे...

 

कोलेस्टेरॉल के लिए शहद और दालचीनी (Honey and Cinnamon Remedy for cholesterol) 

तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी के साथ पीएं. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से कोलेस्टेरॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है.  (जरूर पढ़ें- पीरियड्स के दौरान भी हो सकती हैं प्रेग्नेंट, जानिए कैसे बचें

benefits-of-cinnamon-2

Honey and Cinnamon benefits in Hindi: शहद और दालचीनी का मिश्रण कई बीमारियों से बचाता आ रहा है.

Ashwagandha for Thyroid: क्या है थायराइड, क्यों होता है और कैसे अश्वगंधा देती है फायदा

 

बांझपन दूर करने के घरेलू नुस्खे (Honey and Cinnamon Remedy) 


माना जाता है कि शहद सीमन को प्रबल बनाता है और बांझपन से जुड़ी समस्याएं खत्म करता है. चाइना में महिलाएं अपने गर्भाशय को मजबूत बनाने के लिए दालचीनी के पाउडर का सेवन करती हैं. वहीं, कई अध्ययनों से भी यह पता चला है कि दालनीची पाउडर के नियमित सेवन से पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOS) में राहत मिलती है.

ब्लैडर इंफेक्शन के घरेलू उपाय (Honey and Cinnamon for bladder infection) 


शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं. इसके लिए रोज़ाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं. या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन इस बीच खट्टे फलों का जूस, शराब और कॉफी अवॉइड करें.  
 

benefits-of-cinnamon-3

Cinnamon and honey इन दोनों चीज़ों के मिश्रण को दवाइयों से बेहतर माना जाता रहा है. 

एलोवेरा के फायदे: बालों, त्वचा और वजन कम करने में मददगार, जानें कैसे करें इस्तेमाल

 

वजन कम करने के घरेलू उपाय (Weight loss home remedy) 

दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है. 

Benefits Of Beetroot: चुकंदर के 5 फायदे, कब्ज, डायबिटीज और दिल के लिए फायदेमंद...


 

स्किन इंफेक्शन (Skin infection home remedy)

जिन लोगों को दाद-खाज की परेशानी हो वो इसका सेवन जरूर करें. शहद और दालचीनी (Honey and Cinnamon) स्किन को इंफेक्ट करने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है. इसे पीने के अलावा आप इसके गाढ़े पेस्ट को दाद-खाज पर लगा भी सकते हैं.

ऐसे ही और भी घरेलू नुस्खों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------