होम »  लिविंग हेल्दी »  क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें

क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें

पूरे होश में बच्चियों के साथ Circumcising को अंजाम द‍िया जाता है.

क्या है खतना, इससे जुड़ी मान्यताएं और पूरा सच, यहां जानें

सर्वोच्च न्यायालय के अनुसार दाउदी बोहरा समुदाय में महिलाओं का खतना (Khatna) यानी महिला जननांग का छेदन (Female Genital Mutilation) करने की परंपरा संविधान के अनुच्छेद 21 और अनुच्छेद 15 का उल्लंघन है, जोकि जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की रक्षा और धर्म, नस्ल, जाति, लिंग और जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव नहीं करने की गारंटी देता है. यह भारतीय दंड संहिता और बाल यौन अपराध सुरक्षा कानून (पोक्सो एक्ट) के तहत दंडनीय अपराध है. Supreme Court of India में महान्यायवादी के.के. वेणुगोपाल ने अदालत को बताया कि Circumcision की इस परंपरा पर 42 देशों ने रोक लगा दी है, जिनमें 27 अफ्रीकी देश हैं. उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता बताई है.

दिल की बीमारियों का खतरा दोगुना कर सकता है HIV Infection

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां


ओरल सेक्‍स से होता है इन STD का खतरा... भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम
 

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना
 

jqv8b0b

खतना से जुड़ी मान्यताएं - Reason Behind Circumcising
Circumcising या महिलाओं का खतना (Female Genital Mutilation) करने वाले समुदाय का मानना होता है क‍ि खतना करने से सेक्स से जुड़ी बीमार‍ियों से बचा जा सकता है. इससे HIV-AIDS तक से बचा जा सकता है. जबक‍ि इसके कोई मेडि‍कल प्रमाण नहीं हैं.

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

आखि‍र कि‍स बला का नाम है खतना?
What Is Khatna, यह सवाल अक्सर युवा या उन लोगों के मन में उठता है जो खतना के बारे में कुछ नहीं जानते. वास्तव में खतना कुछ समुदायों में की जाने वाली वह प्रक्रिया है जि‍समें नवजात या छोटे बच्चों के गुप्तांगों की बाहरी त्वचा को काट दिया जाता है. एक ओर बात जो यहां बता देनी जरूरी है वह यह क‍ि ज्यादातर लोग जो खतना के बारे मे जानते हैं उन्हें यही लगात है कि यह पुरुषों के साथ होता है. जबक‍ि एक बहुत बड़ा सच यह है क‍ि मह‍िलाओं का भी खतना किया जाता है. जहां लड़कों में लिंग के ऊपरी हिस्से की त्वचा को हटाया जाता है वहीं, बच्चियों की योनी के बाहरी हिस्से (क्लिटोरिस) को ब्लेड से काट दिया जाता है. 

Third Gender: बच्चों को कितना जरूरी है इसके बारे में बताना और कब बताना...

Low Sperm Count के बावजूद घर में यूं गूंज सकती है बच्चे की किलकारी

आखि‍र क्या जरूरत है खतना की?
Reason behind circumcision, यकीनन यह सवाल भी आपके मन में उठा होगा. तो आपको बताते चलें क‍ि खतना या Circumcising (Khatna) को कराने वाले समुदायों के लोगों का मनाना है क‍ि इससे लड़क‍ियों में सेक्स करने की इच्छा, sexual desire या sex drive खत्म हो जाती है. ऐसा करने से उनके बिगड़ने और 'सही रास्ते' से भटकने की संभावना खत्म हो जाती है. 

bq8q1nd

कैसे करते हैं औरतों का किया जाता है?
महिलाओं का खतना (Khatna) यानी महिला जननांग का छेदन (Female Genital Mutilation) नवजात से लेकर 15 साल तक की बच्चों के साथ किया जाता है (Circumcising newborn). हैरान करने वाली बात यह है क‍ि इस पूरी प्रक‍िया को ब‍िना किसी दर्दन‍िवारक दवा के, बि‍ना क‍िसी डॉक्टर के घरेलू व गुप्त रूप से अंजाम दिया जाता है. बच्चि‍यों का खतना करते समय योनी के बाहर की त्वचा को बड़े ही दर्दनाक तरीके से ब्लेड से काट द‍िया जाता है. योनी के इस भाग को क्लिटोरिस (clitoris) कहा जाता है. 

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

ये है ज‍िंदगी भर का दर्द... 
महिलाओं का खतना (Khatna) यानी महिला जननांग का छेदन (Female Genital Mutilation) बस उस समय तक का दर्द नहीं है जब यह तक यह क‍िया गया हो. यह शारीर‍िक से कहीं ज्यादा मानस‍िक दर्द है. Circumcising बेहोशी या दर्दनाशक दवाओं के साथ नहीं, इनके ब‍िना क‍िया जाता है. यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है क‍ि ज्यादातर बच्च‍ियों की मां ही उन्हें इसके लि‍ए ले जाती है. यह पूरी पूरी प्रक्रिया बेहद दर्दनाक होती है. पूरे होश में बच्चियों के साथ Circumcising को अंजाम द‍िया जाता है. खतना के बाद महिलाओं के अंडाशय में गांठ, पेशाब करने में दर्द और बाद में संक्रमण, जन्म के दौरान ही शिशुओं की मृत्यु, बांझपन, पीरियड्स में समस्या, योनी में सूजन, दर्द और खुजली की समस्या रहती है. 

यौन जीवन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------