होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies for Dengue: डेंगू से निपटने के 6 घरेलू उपाय...

Home Remedies for Dengue: डेंगू से निपटने के 6 घरेलू उपाय...

तुलसी के पत्तों और दो ग्राम काली मिर्च को पानी में उबालकर पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है.

Home Remedies for Dengue: डेंगू से निपटने के 6 घरेलू उपाय...

Home remedies for Dengue in Hindi: डेंगू से निपटने के घरेलू उपाय भी हैं.

डेंगू (Dengue) एक ऐसा बुखार है, जो मच्छर के काटने से होता है. यह वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू बुखार (Dengue fever) में शरीर के प्लेटलेट्स अचानक से कम होने शुरू हो जाते हैं. यह बुखार (Home Remedies for Dengue) एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता. बुखार के साथ सबसे सामान्य लक्षण (Dengue Fever Symptoms) है सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और त्वचा का खराब हो जाना. कभी-कभी, यह लक्षण फ्लू के साथ मिलकर कंफ्यूज भी कर देते हैं. पिछले कुछ सालों में डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

सरोगेसी से दो बेटियों की मां बनीं लीजा रे, देखें ये क्यूट तस्वीर...


डेंगू के इलाज के लिए कई कारगर घरेलू नुस्खे बताए जाते हैं (Home Remedies for Dengue Fever in Hindi): 



डेंगू इंफेक्शन का पता ब्लड टेस्ट के द्वारा लगाया जाता है. इससे बचने के लिए कोई स्पेशल दवाई नहीं है, लेकिन इस दौरान आपको सही से आराम करने और बहुत सारे पेय पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है. डेंगू की चपेट (Home Remedies for Dengue Fever) में आने के बाद दिल्ली के लोग इससे बचने के लिए कुछ प्राकृतिक नुस्खे अपना रहे हैं. हम आपको हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर की सलाह से कुछ ऐसे ही घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे (dengue treatment at home) बता रहे हैं ताकि आप खुद को डेंगू के प्रकोप से बचा सकें.

 
giloy


 Home remedies for Dengue in Hindi: इसमें तुलसी के पत्ते भी डाले जा सकते हैं.


गिलोय (Giloy home remedies): गिलोय का आयुर्वेद में बहुत महत्व है. यह मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और बॉडी को इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है. डॉ. गार्गी सलाह देती हैं कि इनके तनों को उबालकर हर्बल ड्रिंक की तरह सर्व किया जा सकता है. इसमें तुलसी के पत्ते भी डाले जा सकते हैं.

मेथी के पत्ते (Flaxseed home remedies for Dengue): यह पत्तियां बुखार कम करने के लिए सहायक हैं. यह पीड़ित का दर्द दूर कर उसे आसानी से नींद में मदद करती हैं. इसकी पत्तियों को पानी में भिगोकर उसके पानी को पीया जा सकता है. इसके अलावा, मेथी पाउडर को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

Ashwagandha for Thyroid: क्या है थायराइड, क्यों होता है और कैसे अश्वगंधा देती है फायदा
fenugreek yoghurt

 Home remedies for Dengue in Hindi: डी से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं.


पीपते के पत्ते (Papaya home remedies for Dengue): यह प्लेटलेट्स की गिनती बढ़ाने में हेल्प करता है. साथ ही,  बॉडी में दर्द, कमजोरी महसूस होना, उबकाई आना, थकान महसूस होना आदि जैसे बुखार के लक्षण को कम करने में सहायक है. आप इसकी पत्तियों को कूट कर खा सकते हैं या फिर इन्हें ड्रिंक की तरह भी पिया जा सकता है, जो कि बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं.

जानलेवा हो सकता है हीट स्ट्रोक, बच्चों को रखें लू से बचा कर...

सावधान! पता भी नहीं चलेगा और रेटिनल बीमारियां बना देती हैं अंधा...

गोल्डनसील (Home remedies for Dengue):  यह नार्थ अमेरिका में पाई जाने वाली एक हर्ब है, जिसे दवाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस हर्ब में डेंगू बुखार को बहुत तेजी से खत्म कर शरीर में से डेंगू के वायरस को खत्म करने की क्षमता होती है. यह पपीते की पत्तियों की तरह ही काम करती हैं और उन्हीं की तरह इन्हें भी यूज किया जाता है. इन्हें कूट के सीधे चबाकर या फिर जूस पीकर लाभ उठाया जा सकता है.

 
haldi leaves

Home remedies for Dengue in Hindi: हल्दी को दूध में मिलाकर पीया जा सकता है.


हल्दी (turmeric home remedies for Dengue): यह मेटाबालिज्म बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. यही नहीं, घाव को जल्दी ठीक करने में भी मददगार साबित होती है. हल्दी को दूध में मिलाकर पीया जा सकता है.

इन दो चीजों से दिमाग हो जाएगा सबसे तेज, आज ही अपनाएं...

tulsi

Home remedies for Dengue in Hindi: यह ड्रिंक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है और एंटी-बैक्टीरियल तत्व के रूप में कार्य करती है.

अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में


तुलसी के पत्ते और काली मिर्चः (Home remedies for Dengue in Hindi)


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तुलसी के पत्तों और दो ग्राम काली मिर्च को पानी में उबालकर पीना सेहत के लिए अच्छा रहता है. यह ड्रिंक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है और एंटी-बैक्टीरियल तत्व के रूप में कार्य करती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल जानकारी के लिए है. कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं
वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -