होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 'चमत्कारिक' फायदे...

किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने से आपको सबसे ज्‍यादा फायदा होगा.

Benefits Of Garlic: खाली पेट लहसुन खाने से होते ये 7 चमत्कारिक फायदे...

Benefits Of Garlic: लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है.

खास बातें

  1. लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो बीमारियों से दूर रखते हैं.
  2. आयुर्वेद में लहसुन को औष‍ध‍ि का दर्जा दिया गया है
  3. लहसुन डाइजेशन को ठीक कर पेट की सफाई करता है

भारतीय खाने में लहसुन (Garlic) का अपना विशेष महत्व है. आमतौर पर खाना बनाते समय रसोई में इसका इस्तेमाल हर घर में होता है. यह बात अलग है कि हिंदू धर्म में इसे तामसिक माना गया है, लेकिन फिर भी हर भारतीय रसोई में लहसुन मिलना लाजमी है. इसकी वजह है इसमें मौजूद प्रभावी स्वास्थ्य लाभ. लहसुन का प्रमुख औषधीय यौगिक एलिकिन नामक तत्व है जो जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटिफंगल होता है. 

आप खुश हैं अपनी सेक्स लाइफ से? यहां हैं काम के टिप्स, जरूर पढ़ें

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

आमतौर पर हम लहसुन का इस्‍तेमाल खाने में तड़का लगाने या ग्रेवी बनाने के लिए करते हैं. लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है. लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. लहसुन एक वंडर फूड है. आयुर्वेद में तो लहसुन को औषध‍ि माना गया है. हालांकि आपको किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने से आपको सबसे ज्‍यादा फायदा होगा. यहां पर हम आपको इन्‍हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं: 

1. दिल रहेगा सेहतमंद
लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है. लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है. लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल
जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है.



heart

2. हाई बीपी से छुटकारा



लहसुन खाने से हाई बीपी में आराम मिलता है. दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है. 
 

सेक्स लाइफ: कहीं सेक्स के दौरान आपकी कुछ बातें उन्हें नापसंद तो नहीं...

high blood pressure


आयुर्वेद: पीपल है गुणों की खान, कई रोगों में है लाभकारी


3. पेट की बीमारियां छूमंतर
पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी है. पानी उबालकर उसमें लहसुन की कलियां डाल लें. खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलेगा. यही नहीं लहसुन शरीर के अंदर
मौजूद जहरीलें पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है. 
 

upset stomach 620x350


न आएं इन झूठे 4 घरेलू नुस्खों के फेर में, नहीं करेंगे सफेद बालों को काला!


4. डाइजेशन होगा बेहतर
लहसुन में आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक करने की ताकत होती है. खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है. 
 

digestion


5. टेंशन से छुट्टी 
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लहसुन टेंशन को भगाने में भी मददगार है. कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है. लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है. लहसुन खाने से सिर दर्द और हाइपर
टेंशन में काफी आराम मिलता है. 
 

बढ़ाना है सेक्स का टाइम, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

hypertension 650 istock


6. दांत दर्द में मिलेगा आराम
लहसुन में एंटीबैक्‍टीरियल और दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं. अगर आपके दांत में दर्द है तो लहसुन की एक कली पीसकर दर्द वाली जगह पर लगा दें. कुछ ही देर में आपको दांत दर्द से आराम मिल जाएगा. यही नहीं खाली पेट लहसुन का
सेवन करने से नसों में झनझनाहट से भी आराम मिलता है.


घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम

 

oral care dental care teeth bad breath
 

7. सर्दी-खांसी में राहत
लहसुन सांस से संबंध‍ित बीमारियों की रोकथाम में भी सहायक है. सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और के इलाज में प्राकृतिक दवा की तरह काम करता है.
 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
cold cough home remedies

और घरेलू नुस्खों को पढ़ने के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -