होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Beetroot: चुकंदर के 5 फायदे, कब्ज, डायबिटीज और दिल के लिए फायदेमंद...

Benefits Of Beetroot: चुकंदर के 5 फायदे, कब्ज, डायबिटीज और दिल के लिए फायदेमंद...

 एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे (Benefits of beetroot in Hindi) ज्यादा लाभदायक है

Benefits Of Beetroot: चुकंदर के 5 फायदे, कब्ज, डायबिटीज और दिल के लिए फायदेमंद...

एक नजर चकुंदर के फायदों पर (Beetroot benefits) 

चुकंदर (Beetroot) गुणों से भरा होता है. शोधकर्ताओं का मानना है कि चुकंदर के जूस में नाइट्रेट पदार्थ होता है, जो कि मांस पेशियों में मज़बूती पैदा करता है. पहले हुई रिसर्च से पता चला था कि डाइट में नाइट्रेट की मात्रा शामिल करने से एथ्लीट्स की मांस पेशियों में सुधार हुआ है. चुकंदर का जूस, पालक और बाकी की हरी सब्जी जैसे आर्गुला और सेलेरी में मौजूद नाइट्रेट, शरीर में जाकर नाइट्रिक एसिड में बदलता है. यह पदार्थ रक्त कोशिकाओं को रिलेक्स करते हुए मैटाबॉलिज्म को फायदा पहुंचाता है. चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और आपका शुगर लेवल भी सही रहता है. चुकंदर में (Benefits Of Beetroot) मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर  को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

Improve Sex Life: सेक्स पावर बढ़ाएंगे ये 10 फूड, आज ही करें ट्राई...


 

क्यों होता है डायबिटीज, मधुमेह के प्रकार और ब्लड शुगर लेवल को कम करने के घरेलू नुस्खे

 

एक नजर चुकंदर के फायदों पर (Beetroot benefits in Hindi) 

1. एनीमिया करे दूर (Anemia) : एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है. इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए.

Home Remedies: पलक झपकते ही दूर होगी फूड प्‍वाइजनिंग, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे...

beetroot

Benefits of beetroot: चुकंदर में फाइबर होता है


2. कब्ज से राहत दिलाए और वजन भी करे कम ( Beetroot for constipation) : चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह कब्ज को दूर करने के लिए दवाई का काम करता है. यह कब्ज को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. इससे खाना भी जल्दी पच जाता है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.

टाइफाइड के इलाज के लिए ये हैं 5 बेस्‍ट होम रेमेडी... ट्राई ज़रूर करें

3. ब्लड शुगर लेवल को कम करें (Blood sugar) : चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं.

अदरक के फायदे: क्या आप जानते हैं अदरक के इन 8 फायदों के बारे में


4. खराब कोलेस्टॉल करे कम: चकुंदर को खाने से दिल के दौरे आने की समस्या में भी फायदा होता है. चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता (Benefits of beetroot) है.

beetroot

Benefits of beetroot: नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है.


5. ऊर्जा बढ़ाता है: चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है.

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

beetroot

Benefits of beetroot: चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है. 


जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते है और सारा दिन काम कर के थक जाते है उनके लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद (Benefits of beetroot) होता है. 

beetroot

Benefits of beetroot:  चुकंदर खाने से ऐसी कौन से बीमारियां हैं जो आपसे कोसों दूर रहती हैं. 


चुकंदर खाना स्वास्थ्य के नजरिए से बेहद फायदेमंद (Benefits of beetroot in Hindi) होता है. कुछ लोग जहां सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है कि चुकंदर खाने से ऐसी कौन से बीमारियां हैं जो आपसे कोसों दूर रहती हैं. 

और घरेलू नुस्खों के लि‍ए क्ल‍िक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------