होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

Home Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

How To Relieve Cracked Heels: अत्यधिक सूखेपन के कारण इन दिनों फटी हुई एड़ी एक आम स्थिति है. आप घर पर प्रभावी ढंग से फटी एड़ी (Cracked Heels) से लड़ने और रोकने के लिए सरल घरेलू उपचारों की कोशिश कर सकते हैं. ऐसे ही कारगर उपाय जानने के लिए यहां पढ़ें.

Home Remedies For Cracked Heels: फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कारगर हैं ये 4 उपाय

Cracked Heels: फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए कारगर है उपाय, रोजाना करें इस्तेमाल

खास बातें

  1. सर्दियों के मौसम में शुष्क त्वचा एक आम स्थिति है.
  2. पर्याप्त नमीकरण सूखी त्वचा और फटी एड़ी को रोकने में मदद कर सकता है.
  3. पर्याप्त पानी पीने से त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद मिल सकती है.

How Can I Get Rid Of Cracked Heels: अपने हाथों और चेहरे की तरह, आपके पैरों को भी नमी और देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों के मौसम के दौरान, आपकी त्वचा को कुछ अतिरिक्त ड्राइडेशन की आवश्यकता हो सकती है. सर्दी होने के दौरान कई लोगों की एड़ियां फट जाती हैं. फटी एड़ियों (Cracked Heels) को बिना इलाज के छोड़ना दर्दनाक हो सकता है. बदतर परिस्थितियों में, यह गहरी दरारें, लालिमा, सूजन और दर्द हो सकता है. अपनी एड़ी की देखभाल (Heel Care) और एक सरल दिनचर्या आपको पैरों को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. अगर आप अपनी एड़ी की देखभाल के लिए सरल तरीकों (Simple Ways For Heel Care) की तलाश कर रहे हैं, तो यहां ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जो फटी हुई एड़ियों से राहत दिला सकते हैं. इस सर्दी में फटी एड़ी को रोकने और मैनेज करने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं.

डायबिटीज के लिए कमाल हैं चेरीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ देती हैं ये 7 शानदार फायदे!

फटी एड़ी को ठीक करने के लिए उपाय | Remedy To Fix Cracked Heels



1. मॉइस्चराइजर का उपयोग करें



अपने पैरों को नमीयुक्त रखने से आपको सूखे पैरों को रोकने में मदद मिल सकती है. एक मोटी क्रीम या मरहम का उपयोग करके आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं. जैसे ही स्नान करने के बाद अपने पैरों पर मोटी मॉइस्चराइजर / मलहम लगाएं और मोजे के साथ कवर करें. इसके अलावा, इस दिन में दो-तीन बार दोहराएं या जब भी आवश्यक हो.

यहां हैं अंडे को पकाने और खाने के 5 सबसे हेल्दी और पॉपुलर तरीके, अंडे खाने के फायदे भी जानें

2. मृत त्वचा को हटा दें

अगर सूखापन बना रहता है, तो आपकी एड़ी फटने लगती है. इन दरारों में गंदगी और मृत त्वचा जमा होने की संभावना अधिक होती है. आप अपने पैरों को कुछ देर साबुन के साथ गुनगुने पानी में रख सकते हैं. इसे कम से कम 15-20 मिनट तक रखें और आराम करें. बाद में, मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए अपने पैरों को अच्छी तरह से स्क्रब करें. अपने पैरों को मॉइस्चराइज करके इसका पालन करें और फिर कवर करें.

7tna63fCracked Heels: मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए अपने पैरों को एक्सफोलिएट करें

3. एप्सोम नमक

आप अपने पैरों को एप्सम नमक और आवश्यक तेलों की अच्छाई के साथ लाड़ प्यार कर सकते हैं. आवश्यक तेल (लैवेंडर, यूकेलिप्टस या पेपरमिंट) की कुछ बूंदों के साथ गर्म पानी में एप्सोम नमक मिलाने से आपके पैरों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

Vitamin D and the Immune System: इम्‍यून‍िटी बढ़ाने, विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

4. रात भर एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल सौंदर्य लाभ के साथ भरी हुई है. यह जीवाणुरोधी गुणों से भरा हुआ है. सबसे पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करें और ताजा एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से लगाएं. मोजे पहनें और रात भर रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

New Year Resolution: 2021 में इन 5 गलितियों को दोहराने से बचें, मिलेगा सेहत का खजाना

How To Heal Kidney: नेचुरल तरीके से किडनी को हील करने के लिए कारगर हैं ये 7 उपाय!

New Year Health Resolution: नए साल 2021 में बीमारियों को कोसों दूर रखने के लिए इन 8 आदतों से चिपके रहें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Lip Care: इन प्रभावी घरेलू उपचारों के साथ इस सर्दी में फटे और ड्राई होंठों को अलविदा कहें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -