होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Lip Care: इन प्रभावी घरेलू उपचारों के साथ इस सर्दी में फटे और ड्राई होंठों को अलविदा कहें

Winter Lip Care: इन प्रभावी घरेलू उपचारों के साथ इस सर्दी में फटे और ड्राई होंठों को अलविदा कहें

How To Care Lips Naturally: सर्दियों के मौसम में कई लोग सूखे और फटे होंठों का अनुभव करते हैं. कुछ सरल घरेलू उपचार आपको इस स्थिति से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं. कुछ कारगर उपाय जानने के लिए यहां पढ़ें...

Winter Lip Care: इन प्रभावी घरेलू उपचारों के साथ इस सर्दी में फटे और ड्राई होंठों को अलविदा कहें

Winter Lip Care: अपने होठों को ठंड के मौसम से बचाने के लिए जब भी आवश्यकता हो एक लिप बाम लगाएं

खास बातें

  1. सूखापन को रोकने के लिए अपने होठों को चाटें नहीं.
  2. अपने होठों को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं.
  3. मृत त्वचा कोशिकाओं को निकाल दें.

How To Care Lips In Winter: सर्दियों में स्किन काफी खुरदरी हो जाती है. वातावरण में कठोर ठंडी हवाएं, विस्तारित गर्म बौछारें और कम नमी आपकी त्वचा को शुष्क और परतदार छोड़ देती है. सर्दियों के मौसम में फटे होंठ भी एक आम स्थिति है. आपके होंठों की त्वचा आपके बाकी चेहरे से अलग होती है. यह पतला और अधिक नाजुक है. आप ड्राई होंठों को प्रभावी ढंग से रोकने और लड़ने के लिए कुछ सरल प्रभावी उपायों की कोशिश कर सकते हैं. अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो दर्द हो सकता है. इस सर्दी में होंठों को सूखने और रूखे होने के लिए अलविदा कहने के लिए इन हाइड्रेटिंग उपायों को आजमाएं.

Vitamin D and the Immune System: इम्‍यून‍िटी बढ़ाने, विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

फटे होंठों के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies For Chapped Lips


1. मृत कोशिकाओं को हटा दें

आपकी त्वचा की देखभाल करते समय मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना एक महत्वपूर्ण कदम है. आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं. यह आपको मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा और घटक या बाम को आपकी त्वचा में अच्छी तरह से बसने की अनुमति देगा.

Weight Loss Protein: होममेड प्रोटीन पाउडर/ प्रोटीन बार, जो हैं तेजी से वजन कम करने में मददगार

urlmo0oWinter Lip Care: डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए लिप स्क्रब का इस्तेमाल करें

2. नारियल का तेल

यह आपकी त्वचा, बालों और समग्र स्वास्थ्य के लिए कई लाभों से भरा हुआ बहुउद्देशीय तेल है. आप सर्दियों के मौसम में अपने होठों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं. यह उन्हें हाइड्रेटेड रखेगा और आपके होंठ को सूखने से रोकने में बाधा के रूप में भी कार्य करेगा.

सर्दियों में पिएंगे ये चीजें तो नहीं लगेगी सर्दी, बेहतर होगी इम्यूनिटी...

3. शहद

आमतौर पर आपके सर्दियों के आहार में शहद और सर्दियों में स्किनकेयर रुटीन को शामिल करने की सलाह दी जाती है. शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इससे आपके होंठ हाइड्रेट रह सकते हैं. आप अपने लिप स्क्रब में शहद मिला सकते हैं या कुछ समय के लिए अपने होंठों पर कच्चा शहद लगा सकते हैं.

d5vpjqggशहद में एंटी-बैक्टीरियल होता है और इससे आपको फटे होंठों को रोकने में मदद मिल सकती है

4. पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली का उपयोग आमतौर पर ठंड के मौसम में शुष्क त्वचा और होंठों को रोकने के लिए किया जाता है. यह आपके होठों पर एक परत बनाता है और नमी को सील करता है. सूखे होंठों को रोकने के लिए जब भी आवश्यक हो आप पेट्रोलियम जेली की एक परत लगा सकते हैं. इसके अलावा, अपने होठों पर रासायनिक भारित उत्पादों के उपयोग को सीमित करें.

बालों का झड़ना रोकने के लिए आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन!

5. हाइड्रेटेड रहें

आप सर्दियों के मौसम में कम पानी पीते हैं. इससे स्थिति बिगड़ जाती है और आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है. अपनी त्वचा के साथ-साथ होंठों को भी पर्याप्त नमी प्रदान करने के लिए पूरे दिन पर्याप्त पानी पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Heal Kidney: नेचुरल तरीके से किडनी को हील करने के लिए कारगर हैं ये 7 उपाय!

New Year Health Resolution: नए साल 2021 में बीमारियों को कोसों दूर रखने के लिए इन 8 आदतों से चिपके रहें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे पहचानें शरीर में मैग्नीशियम की कमी के लक्षण और संकेत, एक दिन कितनी मात्रा में लें मैग्नीशियम?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------