होम »  लिविंग हेल्दी »  New Year Health Resolution: नए साल 2021 में बीमारियों को कोसों दूर रखने के लिए इन 8 आदतों से चिपके रहें

New Year Health Resolution: नए साल 2021 में बीमारियों को कोसों दूर रखने के लिए इन 8 आदतों से चिपके रहें

Health Resolution: क्या आपने नए साल के संकल्पों की अपनी लिस्ट में बेहतर स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस में सुधार को भी शामिल किया है? यहां लाइफस्टाइस से जुड़ी 8 आदतें (Habits) हैं, जिन्हें आप अपने 2021 के अंत तक आसानी से पहुंचा सकते हैं.

New Year Health Resolution: नए साल 2021 में बीमारियों को कोसों दूर रखने के लिए इन 8 आदतों से चिपके रहें

New Year Resolution: नए साल में फॉलो करें ये 8 हेल्दी आदतें और हमेशा रहें हेल्दी

New Year 2021: वर्ष 2020 किसी अन्य साल के विपरीत एक वर्ष रहा. COVID-19 महामारी के मद्देनजर, वायरस से लड़ने में इम्यूनिटी (Immunity) का महत्व, समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने, और इम्यूनिटी को बढ़ाने में पोषण की भूमिका ने बड़े पैमाने पर दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है. इस साल के समाप्त होने के साथ, हम उम्मीद कर सकते हैं और 2021 हम सभी के लिए अच्छा स्वास्थ्य और शांति लाएगा. हालांकि, व्यक्तियों के रूप में हम में से प्रत्येक के पास हमारे स्वास्थ्य और भलाई का पूरा प्रभार लेने की विशाल शक्ति है. हमारा स्वास्थ्य हमारी आदतों (Habits) का ही फल है. 2020 में आपने स्वास्थ्य से जुड़ी कई गलतियां की होंगी, लेकिन क्या आप इन्हें 2021 में दोहराना चाहेंगे. बिल्कुल नही! यहां 8 ऐसी हेल्दी आदतें हैं जिन्हें आपको इस नए साल में फॉलो करना चाहिए.

बालों का झड़ना रोकने के लिए आपकी डाइट में जरूर शामिल होने चाहिए ये 7 फूड्स, आज से ही शुरू करें सेवन!

2021 में इन हेल्दी आदतों को फॉलो करना न भूलें | Don't Forget To Follow These Healthy Habits In 2021


1. दिन की शुरुआत डिटॉक्स ड्रिंक के साथ करें

एक सामान्य गलती जो कई लोग करते हैं, वह अपने दिन की शुरुआत सामान्य दूध-आधारित चाय या कॉफी से करते हैं जो अत्यधिक अम्लीय है. चाय या कॉफी की बजाय हमें किसी भी हर्बल चाय से शुरुआत करनी चाहिए, जो घर पर सभी प्राकृतिक सामग्रियों जैसे कि जीरा, तुलसी, पुदीना, अदरक, अजवाईन, दालचीनी और अन्य के साथ ताज़ी बनाई जा सकती है.

सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी इन 7 फूड्स का सेवन बिल्कुल न करें!

9efimgk

New Year 2021: अपने दिन की शुरुआत एक डिटॉक्स ड्रिंक से करें 

2. खाली पेट फल खाना

अपने डिटॉक्स ड्रिंक को पोस्ट करें, अपने दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका फल है. मौसमी फलों पर ध्यान दें. बहुत से लोगों को नाश्ते के साथ या बाद में फल लेने की आदत होती है, जिसकी सिफारिश नहीं की जाती है. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए फलों को खाली पेट सेवन किया जाना सबसे अच्छा है.

बेहतरीन सुपरफूड क्विनोआ को खाने से मजबूत होता है पाचन तंत्र, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, जानें 7 फायदे!

3. अधिक रंगीन पौधे खाएं

प्लांट बेस्ड खाद्य पदार्थ खाने से हम निश्चित रूप से स्वस्थ हो जाते हैं, लेकिन कुंजी विभिन्न प्रकार के रंगीन फल और सब्जियां खाने की आदत है. अलग-अलग रंगों के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ और विभिन्न रोग प्रतिकारक यौगिक हैं. तो भोजन से पहले सलाद का एक कटोरा हो सकता है या शाम को एक सलाद हो सकता है, जिस भी तरीके से आप चाहें लेकिन फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग रखना शुरू कर सकते हैं.

4. कृत्रिम, जंक और डिब्बाबंद फूड्स का सेवन कम करें

पिछले दशक में हमने जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह, अधिक वजन, फैटी लीवर, उच्च कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और कई अन्य लोगों में तेजी देखी है और एक कारक जिसने इसे सबसे अधिक प्रेरित किया है, वह है वास्तविक और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से अधिक कृत्रिम और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों की ओर हमारा झुकाव. तो, एक सचेत आदत जो हमें विकसित करने की आवश्यकता है वह है उन खाद्य पदार्थों के हमारे सेवन से बचें जो हमें सिर्फ नुकसान पहुंचाएंगे.

5. रुक-रुक कर उपवास

हमारे शरीर में खुद को ठीक करने की एक जन्मजात क्षमता होती है. कभी-कभी हमें बस इतना करना चाहिए कि हमारे पेट और पाचन तंत्र को आराम करने और उपचार करने का अवसर दिया जाए. एक आसान तरीका यह है कि आप कम से कम 12 घंटे रुक-रुक कर उपवास करें.

रोजाना सुबह रनिंग करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, आज से ही अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

tfeovsm8New Year 2021: रुक रुककर उपवास करने से पाचन शक्ति मजबूत हो सकती है 

6. दिन में एक घंटा टहलना

यह सब एक सेल से शुरू होता है और सेल को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक उचित माइक्रोकिरकुलेशन है. शारीरिक रूप से सक्रिय होने या केवल नियमित रूप से चलने से हम सेलुलर स्तर पर अच्छे रक्त परिसंचरण को सुनिश्चित कर सकते हैं. हमें हर दिन कम से कम एक घंटे तक चलने की आदत बनानी चाहिए.

आपके दिमाग पर पड़ता है हाईपरटेंशन का बुरा प्रभाव, जानें हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाए रखने के उपाय

7. रोजाना योग या सांस लेने का व्यायाम

हमारे शरीर में प्रत्येक कोशिका को सिर्फ दो चीजों की आवश्यकता होती है. उचित ऑक्सीजन और सही पोषण. और हमारे ट्रिलियन कोशिकाओं में से प्रत्येक को सही ऑक्सीजन प्रदान करने के तरीकों में से एक उचित श्वास व्यायाम और योग है. इससे न केवल हमारे फेफड़े और श्वसन प्रणाली मजबूत होगी, यह सेलुलर स्तर पर रक्त परिसंचरण में सुधार करेगा.

8. वर्तमान क्षण में जीना

दुर्भाग्य से, आज बहुसंख्यक लोग तनाव में जी रहे हैं जिन्हें टाला जा सकता है और अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है. ध्यान, सांस लेने और दिमाग चलाने जैसी कई तकनीकें हैं जो हमें वर्तमान क्षण में रहने और तनाव से बचने में मदद कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ऐसे पहचानें शरीर में मैग्नीशियम की कमी के लक्षण और संकेत, एक दिन कितनी मात्रा में लें मैग्नीशियम?

सर्दी-खांसी और गले की जकड़न से छुटाकारा पाने के लिए कमाल है अदरक, बस ऐसे करें इस्तेमाल!

Dry Ginger Health Benefits: सर्दियों में हर किसी को क्यों करना चाहिए सोंठ का सेवन? यहां जानें 6 दिलचस्प कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Green Tea: इस सर्दी में ग्रीन टी पीने के इन 5 स्वास्थ्य लाभों को नहीं करना चाहिए आपको मिस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------