होम »  लिविंग हेल्दी »  New Year Resolution: 2021 में इन 5 गलितियों को दोहराने से बचें, मिलेगा सेहत का खजाना

New Year Resolution: 2021 में इन 5 गलितियों को दोहराने से बचें, मिलेगा सेहत का खजाना

New Year 2021: अगर आपने 2020 में अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हुए ये 5 गलतियां की हैं तो आप जरूर इस साल उन्हें न करने का संकल्प लेना चाहिए. यहां ऐसी 5 गलतियां हैं जिन्हें आपको इस नए साल में छोड़ देना चाहिए...

New Year Resolution: 2021 में इन 5 गलितियों को दोहराने से बचें, मिलेगा सेहत का खजाना

New Year Resolution: यहां ऐसी 5 गलतियां हैं जिन्हें आपको इस नए साल में छोड़ देना चाहिए

खास बातें

  1. सुबह के नाश्ते को मिस करना आपके लिए नुकसानदायक है.
  2. एक्सरसाइज न करने से आपको जोड़ों में दर्द और मोटापे की समस्या हो सकती है.
  3. यहां ऐसी 5 गलतियां है जिन्हें आपको 2021 में करना बंद कर देना चाहिए.

Health Mistakes We Usually Make: कोरोनावायरस महामारी के दौरान स्वस्थ रहना एक संघर्ष हो सकता है. 2020 ने हर किसी की लाइफस्टाइल को प्रभावित किया है. महामारी ने जरूर 2020 में कई तरह से स्वास्थ्य को प्रभावित किया है, लेकिन पिछले साल कुछ ऐसा भी सीखने को मिला है कि स्वास्थ्य का ध्यान (Health Care) रखना कितना ज्यादा जरूरी है. खासकर इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के प्रति लोगों के रुझान में भारी उछाल देखने को मिला है. कई लोगों ने पुराने साल में स्वास्थ्य से जुड़ी कई गलतियां (Many Health Mistakes) भी की हैं जिनको लेकर हमेशा मलाल रखने से बेहतर है उन्हें छोड़कर नए साल (New Year) 2021 में कुछ हेल्दी आदतों (Healthy Habits) को अपनाएं और अपने स्वास्थ्य को एक किक स्टार्ट दें. अगर आपने 2020 में अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हुए ये 5 गलतियां की हैं तो आप जरूर इस साल उन्हें न करने का संकल्प लेना चाहिए. यहां ऐसी 5 गलतियां हैं जिन्हें आपको इस नए साल में छोड़ देना चाहिए...

डायबिटीज के लिए कमाल हैं चेरीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ देती हैं ये 7 शानदार फायदे!

स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये गलतियां | These Mistakes Can Harm Health


1. सुबह का नाश्ता मिस करना

हर दिन समय पर नाश्ता करने से शरीर के मेटाबॉलिक स्तर में भी सुधार आता है. सुबह के नाश्ते को कभी भी नजरअंदाज न करें. ताजे फल आपको दिन भर ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं. आप सुबह ओटमील और अंडे का सेवन कर सकते हैं. सुबह नाश्ते को मिस करना आपके स्वास्थ्य और पाचन के लिए सबसे बुरा है.       

यहां हैं अंडे को पकाने और खाने के 5 सबसे हेल्दी और पॉपुलर तरीके, अंडे खाने के फायदे भी जानें

2. व्यायाम न करना

शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. एक्सरसाइज ना करने के कई हानिकारक प्रभाव हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं. इससे न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है बल्कि शरीर में दर्द, अकड़न और मोटापे की समस्या हो सकती है. ऐसे में इस साल संकल्प लें की आप रोजाना एक्सरसाइज करेंगे.

s2jc6k3New Year Resolution: व्यायाम न करने से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं

  

3. पूरी नींद न लेना

पर्याप्त नींद लेना सबसे आसान चीजों में से एक होना चाहिए जो आप अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं. हालांकि, 2020 के तनाव और चिंता ने, कई लोगों की नींद में खलल डाला है. एक अच्छी नींद संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. 2021 में एक अच्छी नींद का संकल्प करना जरूरी है.

Vitamin D and the Immune System: इम्‍यून‍िटी बढ़ाने, विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

4. कैफीन का सेवन सीमित करें

एक कप कैफीनयुक्त कॉफी आपको सुबह के समय को एनर्जेटिव बना सकती है. कैफीन कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस साल कैफीन के ज्यादा सेवन से परहेज करें.

5. तनाव

तनाव आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. दुनिया भर में महामारी के दौरान, वह तनाव तेजी से बढ़ सकता है. तनाव लेना आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकता है. ऐसे में इस साल 2021 में तनाव को दूर करने के लिए उपाय जरूर करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Heal Kidney: नेचुरल तरीके से किडनी को हील करने के लिए कारगर हैं ये 7 उपाय!

New Year Health Resolution: नए साल 2021 में बीमारियों को कोसों दूर रखने के लिए इन 8 आदतों से चिपके रहें

ऐसे पहचानें शरीर में मैग्नीशियम की कमी के लक्षण और संकेत, एक दिन कितनी मात्रा में लें मैग्नीशियम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dry Ginger Health Benefits: सर्दियों में हर किसी को क्यों करना चाहिए सोंठ का सेवन? यहां जानें 6 दिलचस्प कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------