होम »  ख़बरें »  Regulate Blood Pressure Levels: क्या है हाईपरटेंशन, कैसे आहार से करें कंट्रोल

Regulate Blood Pressure Levels: क्या है हाईपरटेंशन, कैसे आहार से करें कंट्रोल

स्वस्थ भोजन, सलाद और फलों के अलावा, कुछ फलों से बने जूस उच्च रक्तचाप को नियंत्रण (hypertension in check) में रखने में मददगार हो सकते हैं.

Regulate Blood Pressure Levels: क्या है हाईपरटेंशन, कैसे आहार से करें कंट्रोल

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर अपने प्रारंभिक चरण में गंभीर खतरा पैदा नहीं करता है.

खास बातें

  1. जरूरी है कि उच्च रक्तचाप के रोगी स्वस्थ आहार का पालन करें.
  2. हाई बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए क्या खाएं यह जानना जरूरी है.
  3. कई फलों के जूस हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल करते हैं.

Regulate Blood Pressure Levels: हाई ब्लड प्रेशर उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (Hypertension) क्या है, अगर आप भी इस सवाल का जवाब चाहते हैं तो बता दें कि उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर ज्यादा जोर लगाता है. ऐसा होने से जिससे रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर जब भी 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर (Hypertension), अपने प्रारंभिक चरण में, कोई गंभीर खतरा पैदा नहीं करता है. हालांकि, अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हृदय की समस्याओं जैसे दिल के दौरे (Heart Attack) जैसी समस्या को पैदा कर सकता है. इसीलिए जरूरी हो जाता है कि उच्च रक्तचाप (High Blood Sugar) के रोगी स्वस्थ आहार का पालन करें. ऐसे में उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए जाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है.  स्वस्थ भोजन, सलाद और फलों के अलावा, कुछ फलों से बने जूस उच्च रक्तचाप को नियंत्रण (Hypertension In Check) में रखने में मददगार हो सकते हैं.

हार्ट डिजीज व कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है दूध व दुग्ध उत्पाद, पढ़ें दूध के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद जूस | Juices that may help regulate blood pressure levels


संतरे का रस (Orange Juice)

विटामिन सी से भरपूर फल - नारंगी या संतरा - का ताज़ा रस पोटेशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस बायोफ्लेवोनॉइड्स से भरपूर होता है. जो रक्तचाप के स्तर को कम रखने में मदद करते हैं, चयापचय में सुधार करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

दिल का दोस्त है यह बैक्टीरिया, इसे खाने से हेल्दी रहेगा हार्ट

अनार का जूस (Pomegranate Juice)

अनार का जूस (Pomegranate juice) जरूरी विटामिन और पोटेशियम से भरपूर है, जो रक्त संचार को सुचारू बनाने में मदद करता है. अनार के रस को एसीई यानी एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम (ACE, angiotensin converting enzyme) से लड़ने और खत्म करने के लिए भी जाना जाता है. एंजियोटेंसिन परिवर्तित एंजाइम - एक ऐसा एंजाइम है जो रक्त वाहिकाओं को कठोर करता है, जिससे रक्तचाप में वृद्धि होती है.

दिल के रोग नहीं करेंगे परेशान अगर करेंगे ये योगासन

खट्टी बेरी का रस (Cranberry Juice)

क्रैनबेरी एक पोषक-सघन फल है, लेकिन विटामिन सी की इसकी उच्च सामग्री है, जो इसे उच्च रक्तचाप के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाती है. कम कैलोरी वाली क्रैनबेरी का रस रक्त वाहिकाओं को पतला करने और रक्त के उचित परिसंचरण में मदद करता है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें. आहार में बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के न करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------