होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Health Tips: देर तक कंप्यूटर पर काम करने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां, जानें इनसे बचने के उपाय

Health Tips: देर तक कंप्यूटर पर काम करने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां, जानें इनसे बचने के उपाय

एक तरफ गैजेट्स ने जहां हमारे काम को आसान बनाया है, वहीं कहीं न कहीं ये हमारे मेंटल और फिजिकल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. देर तक कंप्यूटर पर काम करने का असर कभी हमारे आंख, दिमाग और शरीर के बाकी अंगों पर पड़ रहा है.

Health Tips: देर तक कंप्यूटर पर काम करने से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां,  जानें इनसे बचने के उपाय

देर तक कंप्यूटर पर काम करने का बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है.

खास बातें

  1. देर तक कंप्यूटर पर काम करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.
  2. कंप्यूटर या लैपटॉप पर लगातार काम करने से आंखों में दिक्कत होने लगती है
  3. ट्रिगर फिंगर एक बीमारी जो देर तक टाइपिंग के कारण हो सकती है.

आज के समय में ऑफिस का काम हो या फिर खरीदारी करनी हो या फिर किसी दोस्त से बात करना हो, सारी चीजें कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल में सिमट कर रह गई हैं. बिना इन गैजेट्स की मदद से आज के समय में कोई भी काम करना बेहद मुश्किल नजर आता है. वहीं वर्क फ्रॉम होम ने भी हमारे स्क्रीन टाइम को और बढ़ा दिया हैं, जिससे हम लंबे समय तक अपने लैपटॉप या फोन पर लगे रहते हैं. एक तरफ इन गैजेट्स ने जहां हमारा काम आसान बनाया है, वहीं कहीं न कहीं ये हमारे मेंटल और फिजिकल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं.  देर तक कंप्यूटर पर काम करने का असर कभी हमारे आंख, दिमाग और शरीर के बाकी अंगों पर पड़ रहा है. तो आइए जानते हैं कि लंबे समय तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से हम किन-किन बीमारियों के चपेट में सकते हैं और इनसे बचने के उपाय क्या हैं. 

Side Effects of Working Long Hours On Computer :



e1u3fejo

Photo Credit: iStock



कार्पल टनल सिंड्रोम

कंप्यूटर या लैपटॉप पर लगातार टाइपिंग करने से इस सिंड्रोम के होने का खतरा बढ़ा जाता है. इसमें हथेली और उंगलियों में दर्द, सुन्नता, कमजोरी और झनझनाहट महसूस होती है.  

v3foubbg

Photo Credit: iStock

ट्रिगर फिंगर

ट्रिगर फिंगर, एक और बीमारी जो देर तक टाइपिंग के कारण हो सकती है. इसमें उंगलियों को सीधा करने में दिक्कत महसूस हो सकती है. इसमें उंगलियों में सूजन और दर्द के साथ साथ  उंगलियां खोलने पर आवाज भी सुनाई दे सकती है.


रिपीटिटिव स्ट्रेन इंजरी

कंप्यूटर या लैपटॉप पर लगातार काम करने से आंखो में दिक्कत होने लगती है. लगातार एकटक कंप्यूटर देखने से आंखो पर स्ट्रेन बढ़ जाता है, जिसके कारण आंखों में जलन होना, चुभन होना, आंखें ड्राई होना, खुजली होना, आंखो में भारीपन, पास की चीजें देखने में समस्या होना, रंगों को साफ न देख पाना, जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

783gjnhg

ड्राई आई 

देर तक कंप्यूटर पर काम करने से आंखो का मॉइश्चराइजर खत्म होने लगता हैं और आंखें ड्राई होने लगती हैं. 

अकड़न

देर तक कंप्यूटर पर काम करने से हम एक ही पोजिशन में काफी देर तक बैठे रह जाते है, जिससे शरीर में ठीक से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता और बॉडी पेन और अकड़न की समस्या होने लगती है. जिससे गले, कमर, पीठ, कंधों में दर्द और अकड़न की दिक्कत शुरू हो जाती है.

Fatty Liver: इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन पोषक तत्वों को अधिक मात्रा में खाने से हो सकती हैं कई बीमारियां? आज ही बना लें लिमिट

Health Benefits Of Oil Pulling: सिर्फ ओरल हेल्थ ही नहीं ऑयल पुलिंग से मिल सकते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Navratri 2021: व्रत के दौरान खाए जाने वाले सेंधा नमक से मिलते हैं ये 6 बेमिसाल स्वास्थ्य लाभ

ये 8 लोग ले सकते हैं Supplements? यहां जानें सप्लीमेंट के स्वास्थ्य लाभ और ज्यादा सेवन करने के नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefits Of Bath Salt: पानी में नमक डालकर नहाने से मिल सकते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -